--Advertisement--

महिलाओं ने गाड़ी को घेरा तो थाने में लानी पड़ी लड़की और बरात

बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता को बुधवार सुबह विद्यानंद काॅलोनी में बाल विवाह होने की सूचना मिली।

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2018, 04:16 AM IST
Women s stop Child marriage

पानीपत. बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता को बुधवार सुबह विद्यानंद काॅलोनी में बाल विवाह होने की सूचना मिली। उन्होंने महिला थाने में उनके साथ महिला पुलिसकर्मी भेजने के लिए कहा। मगर किसी को नहीं भेजा गया। उन्होंने महिला थाना प्रभारी और एसपी को फोन कर इसकी जानकारी दी। इसके बावजूद महिला पुलिसकर्मी नहीं मिली। वे अपने स्टाफ के साथ शादी रुकवाने पहुंच गई। यहां 16 साल की किशोरी की शादी शामली निवासी 26 वर्षीय युवक से करने की तैयारी हो रही थी। उनके आने से यहां कई मुस्लिम महिलाएं एकत्रित हो गई।


रजनी ने चांदनी बाग थाना पुलिस को सूचना दी। पुरुष पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे लेकिन महिलाएं नहीं मानी। पुलिस ने अधिकारी को गाड़ी में बिठा दिया लेकिन महिलाओं ने गाड़ी को ही घेर लिया। पुलिस कर्मियों ने लड़की और उसके परिजनों को अधिकारी की गाड़ी में बिठा कर महिला थाने भेजा।

16 साल की लड़की से 26 साल के युवक की होनी थी शादी
शादी पर अड़ा रहा युवक: बाल विवाह निषेध अधिकारी किशोरी और उसके परिजनों को लेकर महिला थाने आ गई और इसकी सूचना लड़का पक्ष के लोगों को भी दी। इस पर पूरी बारात सजी हुई गाड़ी के साथ सीधे महिला थाने में पहुंची। जहां लड़का शादी करने के लिए अड़ा रहा लेकिन बाद में उसे कानून की जानकारी दी गई तो वह माना। इसके बाद लड़की के परिजनों से लिखित में लिया गया कि वो लड़की के बालिग होने तक उसकी शादी नहीं करेंगे। लड़की की सुरक्षा को देखते हुए उसे बाल भवन स्थित ओपन शेल्टर होम में भेज दिया।


थाने में नहीं एंट्री का कोई ऑप्शन : बाल विवाह निषेध अधिकारी ने बताया कि उन्हें जैसे ही बाल विवाह की जानकारी मिली तभी थाने में महिला पुलिस कर्मियों के लिए कह दिया था। एक घंटे इंतजार के बाद भी महिला पुलिसकर्मी नहीं मिली तो थाने में मुंशी के पास जाने की एंट्री करने लगीं। मुंशी ने कहा कि कंप्यूटर नहीं चल रहा और रजिस्टर भी नहीं दिया बल्कि एक रफ रजिस्टर में लिखवा कर जाने के लिए कह दिया। महिला थाना प्रभारी को सूचना दी लेकिन उन्होंने भी सही से रिस्पोंस नहीं दिया। गुरुवार को दोनों पक्षों को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

X
Women s stop Child marriage
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..