Hindi News »Haryana »Panipat» आज से पानी महंगा, 5 फीसदी तक बढ़ाए गए रेट

आज से पानी महंगा, 5 फीसदी तक बढ़ाए गए रेट

नए वित्त वर्ष के पहले दिन से ही शहर में हुडा के सेक्टरों में रह रहे लोगों के जेब पर भार बढ़ने जा रहा है। एक अप्रैल से...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 03:25 AM IST

आज से पानी महंगा, 5 फीसदी तक बढ़ाए गए रेट
नए वित्त वर्ष के पहले दिन से ही शहर में हुडा के सेक्टरों में रह रहे लोगों के जेब पर भार बढ़ने जा रहा है। एक अप्रैल से हुडा की तरफ से पानी के बढ़े हुए रेट लागू कर दिए जाएंगे। दरअसल हुडा की तरफ से रेट तो काफी पहले से बढ़ा दिए गए थे, लेकिन लोगों के विरोध के बाद इसमें रियायत दी गई थी। यह रियायत 31 मार्च को समाप्त हो रही है। एक अप्रैल से बढ़े हुए रेट लागू हो जाएंगे। पानी के 5 फीसदी रेट बढ़ाए गए हैं। इतना ही नहीं अब नए कनेक्शन के लिए दो-दो सिक्युरिटी मनी जमा करानी होगी। इसमें रिफंडेबल राशि अधिकतम एक लाख रुपए तक निर्धारित की गई है। इसमें पहले एक ही जमानत राशि पर कनेक्शन चालू कर दिए जाते थे। कॉमर्शियल कैटेगरी में बूथ धारक को पानी व सीवर पर 50 हजार और होटल रेस्टोरेंट आदि के लिए 1 लाख 60 हजार रुपए देने होंगे।

अामजन पर बोझ

सेक्टरों में पानी के बढ़े रेट आज से लागू, लोगों के विरोध के बाद 31 मार्च तक दी गई थी रियायत, वहीं एनएचएआई ने नई रेट लिस्ट में 2 से 3 फीसदी तक टोल टैक्स में की बढ़ोतरी

रिहायशी क्षेत्र में नए कनेक्शन का ये रहेगा रेट

पानी के रेट में इस तरह होते रहे हैं बदलाव

जून 2017 से 40 किलो लीटर पानी का बिल 96.25 रुपए लिए जाते थे।

दिसंबर 2017 तक 40 किलो लीटर पानी का बिल बढ़ाकर 375 रुपए किया।

जनवरी 2018 में रेट घटाने के बाद 40 किलो लीटर पानी का बिल 306 रुपए हो गया।

अप्रैल 2018 में नए आदेशानुसार 5 फीसदी बढ़ोतरी के बाद 40 किलो लीटर पानी का बिल 324.04 हो जाएगा।

पानी : 4 मरले तक नॉन रिफंडेबल सिक्योरिटी व रिफंडेबल सिक्योरिटी 1 हजार रुपए है। 4 मरले से ऊपर 14 मरले से कम नॉन रिफंडेबल सिक्योरिटी 1 हजार व रिफंडेबल सिक्योरिटी 5 हजार रुपए है। 14 मरले व इससे ऊपर 1 हजार नॉन रिफंडेबल सिक्योरिटी व 8 हजार रुपए रिफंडेबल सिक्योरिटी है।

सीवर : 4 मरले तक नॉन रिफंडेबल व रिफंडेबल सिक्योरिटी 500 रुपए, 4 मरले से 14 मरले से कम तक 500 रुपए नॉन रिफंडेबल सिक्योरिटी व 2500 रुपए रिफंडेबल सिक्योरिटी है। 14 मरले व इससे ऊपर तक नॉन रिफंडेबल सिक्योरिटी 500 रुपए व रिफंडेबल सिक्योरिटी 4 हजार रुपए है।

कॉमर्शियल के नए कनेक्शन के रेट

पानी के नॉन रिफंडेबल सिक्योरिटी 5 हजार व रिफंडेबल सिक्योरिटी 25 हजार रुपए तय की है। सीवर के लिए 5 हजार नॉन रिफंडेबल सिक्योरिटी व 15 हजार रुपए रिफंडेबल सिक्योरिटी, एससीओ के लिए नॉन रिफंडेबल 5 हजार व रिफंडेबल 50 हजार रुपए, होटल रेस्टोरेंट के लिए 5 हजार नॉन रिफंडेबल व 1 लाख रुपए नॉन रिफंडेबल हैं।

पानी के नए रेट : 10 किलो लीटर तक ढाई रुपए बढ़ाकर 2.63 रुपए प्रति किलो लीटर की गई है। अगले 10 किलोलीटर तक 5 रुपए बढ़ाकर 5.25 रुपए प्रति किलोलीटर कर दी गई है। अगले 10 किलो लीटर तक 8 रुपए बढ़ाकर 8.40 रुपए प्रति किलो लीटर व अगले 10 लीटर से ऊपर 10 रुपए की जगह 10. 50 रुपए प्रति लीटर हुआ।

पानी के रेट लागत के अनुसार बढ़ते हैं। पानी और सीवर के बढ़े हुए रेट में 31 मार्च तक की छूट दी गई थी जो अब समाप्त हो गई है। एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो रहा है और नए रेट से ही बिल जाएंगे।’-रामकुमार, एक्सईएन हुडा।

पानीपत-रोहतक हाईवे पर टोल की दरें बढ़ी चालकों पर पड़ेगा 5 से 10 रु. अतिरिक्त भार

भास्कर न्यूज | पानीपत

पानीपत से रोहतक हाईवे पर डाहर गांव के पास स्थित टोल प्लाजा की आज से टोल दरें महंगी हो गई हैं। बढ़ी हुई दरें आधी रात से लागू कर दी गई हैं। इनके लागू होने से वाहन चालकों पर नए वित्त वर्ष के पहले ही दिन से भार बढ़ जाएगा। कॉमर्शियल से लेकर सामान्य वाहन चालकों को पांच से दस रुपए तक अतिरिक्त टोल टैक्स देना होगा। इसके लिए एनएचएआई (नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की तरफ से सभी टोल प्लाजा पर नई रेट लिस्ट जारी कर दी गई है। एनएचएआई की तरफ से देशभर के टोल प्लाजा के लिए हर वर्ष एक अप्रैल से नई रेट लिस्ट जारी की जाती है। एक अप्रैल 2018 से लागू होने वाली नई रेट लिस्ट में करीब दो से तीन फीसदी तक टोल टैक्स बढ़ाया गया है।

रोहतक जाना हुआ महंगा

पानीपत से रोहतक तक हाईवे पर दो जगह टोल लगते हैं। एक पानीपत जिले के क्षेत्र में डाहर के पास तो दूसरा रोहतक में मकड़ौली के पास। दोनों ही टोल की दरों में वृद्धि हुई है। जिससे अब पानीपत से रोहतक तक जाना महंगा हो गया है। वहीं पानीपत से दिल्ली जाना महंगा हुआ। मुरथल टोल प्लाजा की भी दरों में वृद्धि हुई।

पानीपत टोल पर पास की जगह फास्ट टैग

एनएच वन पर पानीपत में स्थित टोल प्लाजा ने भी अपनी मासिक पास सुविधा को समाप्त कर फास्ट-टैग सुविधा दी है। टोल से संबंधित एक अधिकारी ने बताया कि पानीपत के निवासियों को पास के माध्यम से 75 प्रतिशत छूट दी जाती है।

एनएचएआई ने नई रेट लिस्ट जारी कर दी है। नए रेट 31 मार्च रात 12 बजे से लागू कर दिए हैं। यह वार्षिक वृद्धि होती है और इसमें हमारा कोई रोल नहीं होता है।’-मेजर सतानंद चौहान, सीजीएम डाहर टोल।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×