Hindi News »Haryana News »Panipat» Completion Of Three-Day National Dairy Fair

ब्यूटी कान्टेस्ट में पानीपत की मुर्रा भैंस चैंपियन, 49 किलो दूध देकर किसान दलबीर की गाय अव्वल

Bhaskar news | Last Modified - Nov 26, 2017, 06:06 AM IST

राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान में चल रहे तीन दिवसीय राष्ट्रीय डेयरी मेले के समापन पर सौंदर्य, दुग्ध उत्पादन, दुग्ध दो
  • ब्यूटी कान्टेस्ट में पानीपत की मुर्रा भैंस चैंपियन, 49 किलो दूध देकर किसान दलबीर की गाय अव्वल
    +1और स्लाइड देखें

    करनाल.राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान में चल रहे तीन दिवसीय राष्ट्रीय डेयरी मेले के समापन पर सौंदर्य, दुग्ध उत्पादन, दुग्ध दोहन सहित 20 श्रेणियों में प्रतियोगिताएं हुईं। सुंदरता में पानीपत जिले के डिडवाड़ी गांव के किसान नरेंद्र की मुर्रा भैंस रानी चैंपियन रही।


    अधिक दुग्ध उत्पादन प्रतियोगिता में एचएफ संकर नस्ल की श्रेणी में अम्बाला के किसान दलबीर सिंह की गाय ने 49.156 किलो दूध देकर प्रथम स्थान पाया। झंझाड़ी के किसान सुनील की गाय 48.567 किलो दूध देकर दूसरे और दादुपुर के किसान साहिल की गाय 42.933 किलो दूध देकर तीसरे स्थान पर रही।

    क्रॉस ब्रीड गाय दुग्ध दोहन स्पर्धा में भी दलबीर की गाय नंबर वन

    इसी तरह क्रॉस ब्रीड गाय के दुग्ध दोहन प्रतियोगिता में अंबाला के किसान दलबीर सिंह की ही गाय ने 26.601 किलो दूध देकर पहला स्थान हासिल किया। देसी गाय की दुग्ध उत्पादन प्रतियोगिता में तरावड़ी के किसान राम सिंह की गाय ने 13.766 किलो दूध देकर प्रथम स्थान, यमुनानगर के किसान राजेश की गाय 11.143 किलो दूध देकर द्वितीय और एसकेएस गुरुकुल कुरुक्षेत्र की गाय ने 10.285 किलो दूध देकर तीसरा स्थान प्राप्त किया।

    जींद के पशु पालक रणदीप की मुर्रा भैंस ने दिया 18.273 किलोग्राम दूध

    मुर्रा भैंस की दुग्ध उत्पादन प्रतियोगिता में जींद के किसान रणदीप की भैंस ने 18.279 किलो दूध देकर पहला स्थान पाया। हथलाना गांव के किसान संजय की दो भैंसों ने क्रमश: 14.396 किलो और 10.723 किलो दूध देकर द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया।

    5 हजार से अधिक लोग हुए शामिल
    समारोह में एनडीआरआई के निदेशक डाॅ. आरआरबी सिंह ने अध्यक्षता की और विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि आज भारत गेहूं, चावल, मसालों सहित अन्य खाद्यानों का निर्यात कर रहा है। इस उपलब्धि में प्रत्येक किसान की भागीदारी है। संयुक्त निदेशक डाॅ. बिमलेश मान ने बताया कि राष्ट्रीय डेयरी मेला में करीब पांच हजार से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

  • ब्यूटी कान्टेस्ट में पानीपत की मुर्रा भैंस चैंपियन, 49 किलो दूध देकर किसान दलबीर की गाय अव्वल
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Completion Of Three-Day National Dairy Fair
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Panipat

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×