--Advertisement--

11 जिलों में अलर्ट, इंटरनेट बंद, पुलिस-प्रशासन की छुटि्टयां रद्द

जसिया में जाट नेता यशपाल मलिक की 26 नंवबर को होने वाली रैलियों को लेकर प्रदेश में तनाव बढ़ गया है।

Dainik Bhaskar

Nov 26, 2017, 05:37 AM IST
Malik and Saini face off in Haryana

पानीपत/ रोहतक. जींद में कुरुक्षेत्र के सांसद राजकुमार सैनी और रोहतक के जसिया में जाट नेता यशपाल मलिक की 26 नंवबर को होने वाली रैलियों को लेकर प्रदेश में तनाव बढ़ गया है। इसे देखते हुए सरकार ने 11 जिलों में (जींद, हिसार, फतेहाबाद, करनाल, पानीपत, कैथल, रोहतक, सोनीपत, झज्जर, भिवानी और चरखी दादरी) अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में रविवार रात 12 बजे तक के लिए मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया है।

प्रदेशभर में पुलिस और प्रशासन के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्‌टी रद्द कर दी हैं। राज्य सरकार ने केंद्र से पैरामिलिट्री फोर्स की 25 कंपनियां बुलाई गई हैं। इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया है। स्थिति पर नजर रखने के लिए डीजीपी बीएस संधू ने पुलिस मुख्यालय पंचकूला के सभी अधिकारियों को पूरे मामले पर निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर मोहम्मद अकील, हिसार रेंज के आईजी और अम्बाला पुलिस कमिश्नर समेत 5 बड़े पुलिस अधिकारियों को विशेष रूप से जींद और जसिया में स्थिति पर कंट्रोल रखने के लिए भेजा गया है। पुलिस को जसिया और जींद जाने वाले रास्तों पर पेट्रोलिंग करने के आदेश दिए गए हैं। गांव-कस्बों में गईं बसों को रात तक वापस बुला लिया गया। वहीं, सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट पर नजर रखने के लिए अलग सेल बनाई गई है।

उल्लेखनीय है कि सांसद सैनी समानता सम्मेलन कर रहे हैं। जबकि यशपाल मलिक का कौशल विकास केंद्र के भूमि पूजन का कार्यक्रम है। आजाद किसान मिशन के संदीप भारती के नेतृत्व में कुछ लोग सैनी की रैली का विरोध कर रहे हैं। जबकि यशपाल मलिक का विरोधी गुट और जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान जेल में रहे युवा उनके कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं।

सांसद राजकुमार सैनी के समानता सम्मेलन के विरोध में जींद-कैथल हाईवे जाम, संदीप भारती हिरासत में

सांसद सैनी के समानता सम्मेलन के विरोध में लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी जींद-कैथल हाईवे जाम रहा। आजाद किसान मिशन के संदीप भारती के नेतृत्व में कुछ लोगों ने गांव कंडेला में जाम लगाए रखा। पुलिस ने देर शाम कंडेला से संदीप भारती को हिरासत में लेकर जाम खुलवाया। हालांकि, हिसार रेंज के आईजी एएस ढिल्लों ने संदीप के हिरासत में लेने की पुष्टि नहींं की है। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जो भी जरूरी कदम हैं। वे उठाए जा रहे हैं। जींद के चारों और के मार्ग अब खुले हैं और किसी प्रकार की कोई तनाव की स्थिति नही है। वहीं, जींद-दिल्ली-पटियाला नेशनल हाईवे पर नरवाना के गांव बेलरखां में करीब आधे घंटे जाम लगाया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जाम खुलवाया। उधर, कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न जिलों से पुलिस की 10 कंपनियां जींद पहुंच गई हैं।

जाट नेता यशपाल मलिक के विरोधी गुट और पुलिस में हुई झड़प, 21 लोगों ने दी गिरफ्तारी

रोहतक के जसिया में बनने वाले दीनबंधु चौधरी छोटूराम प्रतियोगी परीक्षा एवं कौशल विकास संस्थान को लेकर होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम का शनिवार को भी विरोध किया गया। सर्वखाप पंचायत, कुछ गांवों के सरपंचों और जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान जेल में रहे युवाओं ने मकड़ौली टोल प्लाजा पर प्रदर्शन किया। केंद्रीय मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह और जाट नेता यशपाल मलिक का पुतला फूंका। जसिया जा रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने ब्राह्मणवास के पास ही नाका लगाकर रोक लिया। यहां उनमें आपस में मतभेद दिखे। तीखी झड़प के बाद 7 सरपंचों समेत 21 लोगों ने गिरफ्तारी दी। इन्हें रैली होने के बाद जमानत पर छोड़ा जाएगा। वहीं, जेल से बाहर आए युवाओं के पक्ष ने गिरफ्तारी नहीं दी। अब यह गुट मकड़ौली टोल प्लाजा पर रविवार को धरना देगा।

पानीपत-रोहतक रूट पर सोनीपत होकर जाएं

रोहतक के एसपी पंकज नैन ने कहा कि रोहतक-पानीपत नेशनल हाईवे का डायवर्ट किया गया है। रोहतक-गोहाना के बीच जाने वाले सोनीपत रोड का इस्तेमाल करें। जसिया व जींद रैलियों में जाने वाले आउटर बाईपास का प्रयोग करें। शहर के अंदर से न जाएं।

अर्द्ध सैनिक बलों की कंपनियां रात को ही पहुंच जाएंगी। प्रदेश में कानून व्यवस्था नहीं बिगड़ने दी जाएगी। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। शांति भंग करने वालाें को बख्शा नहीं जाएगा।-बीएस संधू, डीजीपी

Malik and Saini face off in Haryana
X
Malik and Saini face off in Haryana
Malik and Saini face off in Haryana
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..