--Advertisement--

एकदम साफ था मौसम, हवाई जहाज जैसी आवाज के साथ खेतों में आ गिरी ये चीज

एकदम साफ था मौसम, हवाई जहाज जैसी आवाज के साथ खेतों में आ गिरी ये चीज

Danik Bhaskar | Jan 20, 2018, 03:42 PM IST
खेतों में गिरा बर्फ का गोला, जि खेतों में गिरा बर्फ का गोला, जि

पटौदी (गुड़गांव)। गुड़गांव जिले के गांव फाजिलपुर बादली में शनिवार को अचानक बर्फ का एक बहुत बड़ा टुकड़ा हवा में लहराता आया और गेहूं के खेत में आ धंसा। जिस वक्त यह घटना हुई, मौसम एकदम साफ था। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो अचानक हवाई जहाज गुजरने जैसी तेज आवाज सुनाई दी, लेकिन आसमान में बर्फ के इस गोले के अलावा कुछ दिखाई नहीं दिया। इसे जमीन पर गिरते देख जब उस तरफ भागे तो यह टूट चुका था और जमीन में भी गड्ढा बना हुआ था। इसके बाद लोगों ने पुलिस को सूचना दी। फिलहाल मामले की जांच जारी है। ये है पूरी घटना...

- थाना फरुखनगर के एसएचओ करण सिंह के मुताबिक उन्हें गांव के सरपंच गोविंद की तरफ से सूचना मिली थी कि गांव के खेतों में आसमान से बर्फ जैसी कोई भारी-भरकम चीज आकर गिरी है।
- इसके बाद उन्होंने मौके पर पहुंचकर पाया कि पहली नजर में यह बर्फ ही लग रही है, मगर बिना किसी मौसम की खराबी के इस तरह की घटना जांच का विषय है।
- इसी के चलते उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग और पुलिस टीम यह पता लगाने में जुटी हैं कि यह कोई प्राकृतिक घटना है या कुछ और।

जैसा कि प्रत्यक्षदशी ने बताया

- हालांकि इस बारे में गांव के सरपंच और एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि सुबह करीब ९ बजे लोग खेतों में काम कर रहे थे।
- उन्होंने बताया कि अचानक बर्फ का एक बहुत बड़ा टुकड़ा हवा में लहराता आया और गेहूं के खेत में आ धंसा। जिस वक्त यह घटना हुई, मौसम एकदम साफ था।
- अचानक हवाई जहाज गुजरने जैसी तेज आवाज सुनाई दी, लेकिन आसमान में बर्फ के इस गोले के अलावा कुछ दिखाई नहीं दिया। इसे जमीन पर गिरते देख जब उस तरफ भागे तो यह टूट चुका था और जमीन में भी गड्ढा बना हुआ था।

पुलिस ने मौके पर पहुंच जांच की

- एसएचओ करण सिंह का कहना है कि घटना की सूचना मिलते ही वह तुरंत मौके पर पहुंच गए थे। हालांकि देखने में आसमान से गिरी यह विचित्र चीज ठोस बर्फ ही लग रही है। फिर भी उन्होंने अपने विभाग के उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया, वहीं एसएमओ और सीन ऑफ क्राइम टीम को बुलाकर इसकी जांच कराई जा रही है। साथ ही एसएचओ ने कहा कि गणतंत्र दिवस करीब होने के चलते सुरक्षा कारणों से जोड़कर भी मामले की जांच की जा रही है।

क्या कहते हैं मौसम विशेषज्ञ?

- सूचना के बाद दिल्ली से मौके पर पहुंचे मौसम विशेषज्ञ एससी भान ने बताया कि जब वह वहां पहुंचे तो बर्फ पिघल चुकी थी। स्थानीय पुलिस और स्वास्थ्य ने सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं, लेकिन जब तक रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक कुछ भी कहना ठीक नहीं है।

- साथ ही उन्होंने इतना जरूर कहा कि अभी तक की जानकारी और जांच के मुताबिक यह घटना किसी भी रूप में खगोलीय या मौसम संबंधी नहीं है।

ऐसे होती हैं ये घटनाएं
- वहीं विशेषज्ञों की मानें तो आसमान से बर्फ गिरने की घटना कोई नई घटना नहीं है, अक्सर ऐसा हो जाता है। दरअसल एयर एंबुलेंस वगैरह में डेड बॉडी को प्रिजर्व करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल किया जाता है। इस्तेमाल पूरा हो जाने के बाद अक्सर विमान से बर्फ फेंक दी जाती है, जिनमें से बहुत बार बर्फ वायुमंडल में ही पिघल जाती है, लेकिन बहुत बार बर्फ के टुकड़े जमीन पर आ जाते हैं।