--Advertisement--

पर्यावरण के लिए अनोखी पहलः १२ भातियों ने बहन को १-१ पौधा देकर भात भरा

पर्यावरण के लिए अनोखी पहलः १२ भातियों ने बहन को १-१ पौधा देकर भात भरा

Danik Bhaskar | Mar 10, 2018, 11:37 AM IST
बहन को पेड़ देते हुए भाई। बहन को पेड़ देते हुए भाई।

सोनीपत। पर्यावरण सुरक्षा के लिए नई अनोखी पहल शुरू की गई है। सेक्टर-14 के कम्युनिटी सेंटर में हुई एक शादी में बहन के यहां भात भरने पहुंचे 12 भातियों ने एक-एक पौधा देकर भात भरा। भात लेकर बहन ने भी माथे पर तिलक किया और उपस्थित महिलाओं के साथ पर्यावरण सुरक्षा में अधिक से अधिक पौधे लगाकर सहयोग देने का आश्वासन दिया।

- सोनीपत से इसकी अनूठी पहल नायब कोर्ट एएसआई जगत सिंह ने की है। बहन की लड़की की शादी में जगत सिंह ने भात में पौधे दिए।
- यह पौधे जड़ी बूटी व नीम, पीपल व जामुन के हैं। समाज हित के लिए भाई जगत ने जो पहल की, उस पर बहन राजवंती ने कहा मेरे भाई तूने जो शुरुआत पर्यावरण बचाने के लिए की वह उसमें अपना पूरा सहयोग देगी।
- लोगों को पौधा रोपण के लिए जागरूक करेगी। इस दौरान उनके दोस्त जयवीर गहलावत, आनंद सहित अन्य मौजूद रहे।

देवेंद्र सूरा के प्रयास बताए बेहतर
- जगत सिंह ने बताया कि चंडीगढ़ में सिपाही देवेंद्र सूरा, आनंद यह लोग समाज के लिए बेहद अच्छा काम कर रहे हैं। सिपाही देवेंद्र सूरा ने जहां जिले में हजारों पौधे रोपे, वहीं अब वह जन्म दिन सहित कई अवसरों पर पौधे बांटने का काम भी कर रहे हैं।
- जबकि आनंद अंगदान की मुहिम चला रहे हैं। आनंद ने सैकड़ों लोगों को जिले से अंगदान करवाया है। इसके साथ बुजुर्गों के लिए वृद्धा आश्रम भी चला रहे हैं।

भांजी ने भी ली शपथ
- जगत ने बताया कि पर्यावरण तभी सुरक्षित रहेगा जब सब लोग इस दिशा में काम करेंगे। चंडीगढ़ इसलिए हरा भरा है क्योंकि वहां हर व्यक्ति पर्यावरण के बारे में सोचता है। इस दौरान जगत की भांजी सोनिया जिसकी शादी थी उसने भी पर्यावरण मुहिम से जुड़ने की शपथ ली।