--Advertisement--

मिस वर्ल्ड मानुषी के गांव में नहीं बजेगा डीजे, खाप ने बेटी के लिए रखी ये डिमांड

मिस वर्ल्ड मानुषी के गांव में नहीं बजेगा डीजे, खाप ने बेटी के लिए रखी ये डिमांड

Danik Bhaskar | Dec 03, 2017, 07:23 PM IST
मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर। मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर।

बहादुरगढ़। मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर के सम्मान को लेकर हरियाणा में राजनीति गर्म है। अब छिल्लर-छिक्कारा खाप भी इस मामले में कूद पड़ी है। रविवार को खाप के सभी 11 गांवों से जुटे प्रतिनिधयों ने मानुषी को सरकार की तरफ से गोल्ड मेडल विनर खिलाड़ी को मिलने वाली रकम से ज्यादा दिए जाने की मांग की है, वहीं कहा है कि उसके नाम पर एक इंस्टीट्यूट भी खोला जाए। बता दें कि इससे पहले पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने मानुषी के लिए ऐसी ही मांग उठाई थी, जिस पर सीएम मनोहर लाल ने कहा था कि हुड्‌डा को तो पैसे और प्लॉट के अलावा कुछ दिखाई ही नहीं देता। जल्द ही पैतृक गांव बाहमनौली में सम्मान समारोह कर सीएम को बुलाएगी खाप...

- बता दें कि मिस वर्ल्ड का खिताब जीत मानुषी पूरी दुनिया में हरियाणा का नाम चमकाने वाली पहली लड़की है। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए खिलाड़ियों से ज्यादा मेहनत करनी पड़ी।

- रविवार को गांव लडरावण में आयोजित खाप की पंचायत में पहुंचे सभी 11 गांवों के प्रतिनिधियों का कहना है कि विश्व स्तर पर कांस्य पदक लाने वाले खिलाड़ियों को सरकार करोड़ों रुपए दे देती है तो मानुषी ने तो गोल्ड से कहीं ज्यादा बड़ा डायमंड मेडल जीता है। वह सरकार द्वारा स्पेशल ग्रांट और सम्मान पाने की हकदार है।

- इन प्रतिनिधियों ने बताया कि मानुषी छिल्लर को जल्द ही उसके पैतृक गांव बामनौली में सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को भी बुलाया जाएगा। हमारी मांग है कि इस सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर मानुषी को खिलाड़ियों की तर्ज पर सम्मान राशि का चेक भेंट करें।

मानुषी के नाम से संस्था खोलने की मांग

- इसके अलावा इस मौके पर खाप के प्रधान बलवान सिंह छिल्लर, प्रवक्ता हरकिशन छिल्लर, अनूप छिल्लर, छिक्कारा खाप के प्रतिनिधि बिजेंद्र सिंह, शिवनारायण, राजेश उर्फ राजू प्रधान, राज सिंह, कृष्णा, राम मेहर, चंद्रभान और अन्य ने कहा कि जिस तरीके से करनाल में कल्पना चावला के नाम से इंस्टीट्यूट है। इसी तरह छिल्लर-छिक्कारा क्षेत्र में मानुषी के नाम पर कोई बड़ा संस्थान खोला जाए।

समाजहित में लिए खाप ने कई अहम फैसले
- खाप ने मानुषी के पैतृक गांव बामनौली समेत खाप के सभी 11 गांवों ने रात की शादी और किसी भी समारोह में डीजे बजाने पर रोक लगा दी है।

- साथ ही समारोह में फायरिंग व आतिशबाजी भी नहीं होगी। वहीं घुड़चढ़ी के दौरान दूल्हे के जीजा द्वारा लगाम पकड़वाई, दूल्हे को नोटों की माला डालने, काज जैसी फिजूल खर्ची पर भी रोक लगाई है।

कौन हैं मानुषी छिल्लर

- मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर खाप से ही ताल्लुक रखती हैं। मूल रूप से गांव बाहमनौली की रहने वाली उनकी फैमिली फिलहाल दिल्ली में रहती है।

- मानुषी सोनीपत के खानपुर कलां गांव में स्थित भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वुमन से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं।

- मेडिसन की पढ़ाई कर रही 21 वर्षीय मानुषी छिल्लर ने पिछले एक वर्ष के अंदर मानुषी ने कई पुरस्कार जीते हैं। दिसंबर 2016 में उन्होंने मेडिकल कॉलेज में 'मिस कैंपस प्रिंसेज' का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने इस वर्ष अप्रैल में 'मिस हरियाणा' और जून में फेमिना मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया।

- अब मानुषी ने 17 साल बाद भारत के लिए मिस वर्ल्‍ड का खिताब जीता है। इससे पहले प्रियंका चोपड़ा साल 2000 में यह खिताब भारत लेकर आई थीं।
- उनसे पहले युक्‍ता मुखी, ऐश्‍वर्य राय यह खिताब जीत चुकी हैं। भारत के लिए मिस वर्ल्‍ड का सबसे पहला खिताब रीता फारिया ने 1966 में भारत के लिए जीता था।

हरियाणा सरकार ने बनाया ब्रांड एंबेसडर

- हालांकि हरियाणा सरकार ने मानुषी को एनिमिया फ्री हरियाणा प्रोजेक्ट का ब्रांड एंबेसडर के सम्मान से नवाजा है।

- गुरुवार को कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती समारोह में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि हरियाणा में 61 प्रतिशत महिलाएं एनीमिया से जूझ रही हैं, इससे निजात पाने के लिए हरियाणा सरकार ने एक अभियान की शुरुआत की है। इसकी ब्रांड एंबेसडर मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर होंगी।

ये है गोल्ड मेडलिस्ट प्लेयर को दी जाने वाली राशि

- उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार की नई खेल नीति के तहत ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स में गोल्ड मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को छह करोड़ रुपए की नकद पुरस्कार राशि दी जा रही है।

- वहीं एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट को 3 करोड़ रुपए दिए जा रहे हैं तो कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट को 50 लाख रुपए ज्यादा मिलते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें और फोटोज...