--Advertisement--

ुिेचटतुकैि ुेचतिकेिटच्ुकचटिे्ु

ुिेचटतुकैि ुेचतिकेिटच्ुकचटिे्ु

Danik Bhaskar | Mar 05, 2018, 07:51 PM IST

पानीपत। अगर इनकम टैक्स रिटर्न में ब्याज के बोझ से बचना है तो समय पर एडवांस टैक्स जमा करवाएं। 15 मार्च तक सभी अपनी आय का सही आंकलन कर एडवांस टैक्स जमा करा दें। यह जानकारी पानीपत रेंज की इनकम टैक्स ज्वाइंट कमिश्नर मोनिका सिंह ने दी।

- उन्होंने कहा कि एडवांस टैक्स किश्तों में जमा करना होता है और मार्च वित्त वर्ष का अंतिम माह होता है। हर किसी को पता होता है कि किस क्वार्टर में उसकी कितनी आय है इसलिए उसके अनुसार टैक्स का आंकलन करके जमा करवा दें।
- जो लोग एडवांस टैक्स जमा नहीं करवाएं उन्हें रिटर्न में इनकम टैक्स की धारा 234बी और 234 सी के तहत भारी भरकम ब्याज भी देना पड़ेगा। अगर इस ब्याज से बचना है तो समय से एडवांस टैक्स जमा करवा दें।
- इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा जिनकी आय ज्यादा है लेकिन वह टैक्स अदा नहीं कर रहे, वह भी विभाग में पंजीकरण करा कर टैक्स अदा करें।
-नए करदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए भी उन्होंने व्यापारियों से आह्वान किया है। जो लोग कर के दायरे में आते हैं वह अपनी विवरणी जमा करा दें ताकि नए आयकर दाताओं की संख्या में इजाफा हो सके।
- विभाग ने पूरे साल तत्परता के साथ रिफंड देने के लिए काम किया है उसी हिसाब से सभी को टैक्स भी जमा कराना पड़ेगा। टैक्स जमा करने को लेकर कोई समस्या आए तो विभागीय अफसरों से संपर्क कर सकते हैं।