--Advertisement--

पूर्वजों की धरोहर को संभालने के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य करें युवाः प्रो. चौहान

पूर्वजों की धरोहर को संभालने के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य करें युवाः प्रो. चौहान

Dainik Bhaskar

Feb 06, 2018, 06:40 PM IST
विद्यार्थियों को संबोधित करत विद्यार्थियों को संबोधित करत

करनाल (बल्ला)। यहां के महर्षि दयानंद माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को ग्रामोदय विमर्श कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष प्रो वीरेंद्र सिंह चौहान रहे। मंथन सत्र की अध्यक्षता विद्यालय के प्रबंधन निदेशक नरेंद्र मान ने की। कार्यक्रम में स्कूल के सभी विद्यार्थी मौजूद रहे।

- कार्यक्रम में बोलते हुए प्रो. वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि समूचा विश्व आज भारतीय प्रतिभा का लोहा मान रहा है। ब्रिटेन की चिकित्सा व्यवस्था से लेकर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा तक सब तरफ हिंदुस्तानी मेधा का बोलबाला है।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सदियों के अंतराल के बाद विश्व समुदाय एक बार फिर से भारत की जय जयकार की मुद्रा में खड़ा नजर आने लगा है।
- यही नवीन भारत आने वाले दिनों में एक बार पुनः विश्व गुरु बन कर अपने खोए गौरव को हासिल करेगा।
- चौहान ने कहा कि भारत सदियों से ज्ञान विज्ञान का उद्गम स्थल रहा है। विदेशी आक्रांताओं के दौर में तकरीबन 1000 साल का संघर्ष काल पुरातन ज्ञान परंपराओं के खंडित और कमजोर होने की वजह बना।
- मगर इसके बावजूद हमारे पूर्वजों की साधना में से उपजी ज्ञान संपदा कमोबेश सुरक्षित है। चौहान ने कहा कि नई पीढ़ी उस धरोहर को संभालने के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य करें ताकि इसका लाभ मानवता के कल्याण के लिए समूचे संसार को दिया जा सके।
- उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि विद्यार्थी अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में अपना लक्ष्य निर्धारित करें और फिर उसे प्राप्त करने के लिए साधना में जुट जाएं। लक्ष्य प्राप्ति के लिए अच्छी पुस्तकों के साथ दोस्ती करना परम आवश्यक है।
- इस अवसर पर राममेहर शर्मा, जयबीर मान, डॉ संसार मान, जोगिंदर पांचाल, राजवीर, रूपेंद्र शर्मा, संदीप गोल्ली, कप्तान सिंह व् बाकी स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

X
विद्यार्थियों को संबोधित करतविद्यार्थियों को संबोधित करत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..