--Advertisement--

हंगामेदार होगा हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र, विधायक पूछेंगे ८४ सवाल

हंगामेदार होगा हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र, विधायक पूछेंगे ८४ सवाल

Dainik Bhaskar

Mar 05, 2018, 11:24 AM IST
पिछले सैशन में विधायक कर्ण सिं पिछले सैशन में विधायक कर्ण सिं

पानीपत। हरियाणा सरकार का बजट सेशन 5 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इसमें 6 और 7 मार्च को सवालों का सेक्शन होगा। इन दोनों ही दिनों के लिए सवाल तय हो चुके हैं कि किस विधायक का कौन सा सवाल होगा। इसमें स्टार और नॉन स्टार दोनों तरह के सवाल फाइनल हो चुके हैं। इस बार के सेशन में भले ही फोकस बजट पर रहना हो, लेकिन बजट पेश होने से पहले इन दोनों दिनों में विधायक अपने क्षेत्र के मुद्दे विधानसभा में रखेंगे।

- बजट के इस सत्र के लिए विधायकों ने तैयारी भी कर ली है। तय किए गए सवालों में कोई विधायक भाजपा की तरफ से हिमाचल में आयोजित किए गए चिंतन शिविर का खर्च ब्यौरा लेना चाहता है, तो कोई पिछले दिनों प्रदेश में महिलाओं पर बढ़े अपराध के मामलों की जानकारी लेना चाहता है।
- वहीं के विधायक तो विधवा महिलाओं की तर्ज पर विधुर पुरुषों के लिए पेंशन योजना शुरू किए जाने पर जोर दे रहे हैं। मंत्रियों की संपत्ति घोषणा से लेकर बिजली चोरी के पकड़े गए मामलों की जानकारी पाने के लिए भी विधायकों ने विधानसभा में सवाल लगाए हैं।

पूछे जाएंगे 84 सवाल
- इन दो दिनों के लिए 84 सवाल तय किए गए हैं। इसमें चौंकाने वाली बात यह सामने आई है कि 30 सवाल तो अकेले 5 विधायकों ने अपने ही लगा रखे हैं।
- प्रदेश की विभिन्न पार्टियों के बड़े नेताओं समेत आधे से ज्यादा विधायकों का कोई सवाल इस सेशन के लिए नहीं लगा हुआ है।
- इसमें पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा हों या फिर कांग्रेस की विधायक दल की नेता किरन चौधरी इनका कोई सवाल इस बार के बजट सेशन में नहीं है।
- वहीं नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला का भी केवल एक सवाल इस बार के सेशन में हैं। वहीं कई विधायकों के 3 या इससे ज्यादा सवाल लगे हुए हैं।

करण दलाल पूछेंगे ये सवाल
- विधायक करण सिंह दलाल का सवाल है कि खट्टर सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश में दिसंबर 2017 में आयोजित चिन्तन शिविर पर किए गए कुल खर्च का शीर्षवार ब्यौरा क्या मुख्यमंत्री देंगे।
- इन्होंने पूछा है कि क्या वर्ष 2017 के दौरान शताब्दी समारोह के आयोजन से संबंधित निधियों का दुरुपयोग करने की हरियाणा खेल विभाग ने कोई जांच की है। यदि हां, तो इसका ब्यौरा दें और बताएं कि संबंधित विभाग ने क्या कार्रवाई की?
- करण सिंह दलाल बजट सत्र में ये पूछेंगे कि क्या वर्ष 2014 के बाद मंत्री परिषद के सदस्यों ने अपनी और परिवार के सदस्यों की संपत्तियों और इसके साथ ही ऋणों की घोषणा की है। यदि हां, तो इसका सिलसिले वार ब्यौरा दिया जाए। यही नहीं इनमें से जिन्होंने घोषणा नहीं की, उनके नाम भी बताए जाएं?

जगबीर मलिक पूछेंगे महिलाओं के विरुद्ध अपराध पर सवाल
- विधायक जगबीर मलिक ने पूछा है कि क्या यह सही है कि गत वर्षों में महिलाओं के विरुद्ध अपराध के केस बढ़े हैं। वर्ष अनुसार ब्यौरा दें। राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो के अनुसार हरियाणा की स्थिति क्या है?

केहर सिंह का प्रदूषण रोकथाम पर होगा सवाल
- विधायक केहर सिंह का सवाल है कि औद्योगिक प्रदूषण रोकने, पराली जलाने से रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं?

रामचंद्र कंबोज करेंगे चिकित्सा महाविद्यालय पर सवाल
- विधायक रामचंद्र कंबोज ने पूछा है कि हरियाणा राज्य में सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों की जिलावार संख्या कितनी है और सभी जिलों में इनके कब तक खोले जाने की संभावना है?

पेंशन योजना पर होगा रविंद्र मच्छरौली का सवाल
- विधायक रविन्द्र मच्छरौली का सवाल है कि क्या विधवा महिलाओं की तर्ज पर हरियाणा में विधुर पुरुषों के लिए पेंशन की कोई योजना है। अगर है, तो ये कब तक शुरू हो जाएगी।

परमेंद्र सिंह ढुल आदर्श ग्राम योजना पर करेंगे सवाल
- विधायक परमेन्द्र सिंह ढुल का सवाल है विधायक आदर्श ग्राम योजना में कहां कितना खर्च

किया गया है?

हरि चंद मिढ़ा सम्मान द्वार के प्रस्ताव पर करेंगे सवाल
- विधायक हरि चंद मिढ़ा ने पूछा है कि क्या जींद विधानसभा के गांव पांडू पिंडारा में सम्मान द्वार बनाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन है। अगर हां, तो इसे कब तक बना दिया जाएगा?

जगबीर सिंह का व्यापारियों के पलायन पर होगा सवाल
- विधायक जसबीर सिंह का सवाल है कि क्या यह सही है कि फिरौती की बढ़ती घटनाओं से सफीदों में व्यापारी पलायन करने के लिए विवश हुए है। यदि हां, तो इसके लिए सरकार ने क्या कदम उठाए हैं?

नसीम अहमद का बिजली चोरी केस पर सवाल
- विधायक नसीम अहमद का सवाल है कि 1 अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2017 तक बिजली चोरी के कितने केस पकड़े?

X
पिछले सैशन में विधायक कर्ण सिंपिछले सैशन में विधायक कर्ण सिं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..