Hindi News »Haryana »Panipat» Haryana Finance Minister Present Budget 2018-19 In Vidhan Sabha Live And Update

खट्टर सरकार का चौथा बजट पेश, नहीं लगाया कोई नया कर, पढ़िए क्या है खास

मनोहर लाल सरकार का चौथा बजट हो रहा पेश।

Sushil Bhargav/Manoj Kaushik | Last Modified - Mar 09, 2018, 03:12 PM IST

  • खट्टर सरकार का चौथा बजट पेश, नहीं लगाया कोई नया कर, पढ़िए क्या है खास
    +1और स्लाइड देखें
    बजट पेश करने के लिए विधानसभा जाते हुए वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु।

    चंडीगढ़/पानीपत। वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने मनोहर सरकार का चौथा बजट शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा में पेश किया। जीएसटी लागू होने के बाद राज्य का यह पहला बजट है। बजट अभिभाषण में वित्तमंत्री ने कहा कि यह बजट हरियाणा एक हरियाणवी एक की भावना को ध्यान में रखकर बनाया गया है। वर्ष 2018-19 के लिए 1 लाख 15 हजार 198.29 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है, जो 2017-18 की तुलना में 12.6 प्रतिशत अधिक है। इस बार के बजट में राज्य की आय बढ़ाने के लिए किसी भी वर्ग पर कोई नया कर नहीं लगाया गया है।उद्योगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली प्राकृतिक गैस पर वैट 12.5 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत किया गया है। पढ़िए क्या है बजट में खास...

    हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण होगा स्थापित
    - सरकार ने कृषि को लाभकारी बनाने, कृषि उत्पादकता बढ़ाने तथा किसान परिवारों और भूमिहीन श्रमिकों के शारीरिक, वित्तीय और मनोवैज्ञानिक दवाब को कम करने के लिए उपाय करने हेतु ‘हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण’ स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस सम्बन्ध में एक विधेयक इस सदन के चालू सत्र में लाए जाने की सम्भावना है।

    आवारा बैलों को समस्या से दिलाएंगे छुटकारा
    - आवारा बैलों की समस्या से निपटने के साथ-साथ मादा पशुओं की संख्या में वृद्धि करके दूध उत्पादन बढ़ाने के प्रयासों में, सरकार का वर्ष 2018-19 में बड़े पैमाने पर सेक्सड सीमन टैक्नोलोजी अपनाने का प्रस्ताव है। इस तकनीक के तहत गाय के 90 प्रतिशत से अधिक बछिया पैदा होंग।

    मुर्राह अनुसंधान एवं कौशल विकास केंद्र होगा स्थापित
    - हरियाणा विश्व प्रसिद्ध मुर्राह नस्ल की भैंस का गर्वित भंडार है। मुर्राह जर्मप्लाजम के और अधिक विकास, प्रचार और संरक्षण के लिए, वर्ष 2018-19 के दौरान नारनौंद उपमण्डल, हिसार में ‘मुर्राह अनुसंधान एवं कौशल विकास केंद्र’ स्थापित करने का प्रस्ताव किया गया।

    अम्बाला को मिला पशुधन विकास डिप्लोमा कॉलेज
    - इसके अतिरिक्त, पशु चिकित्सा क्षेत्र में शिक्षा के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्विद्यालय, हिसार के तहत एक पशु चिकित्सा पशुधन विकास डिप्लोमा कॉलेज लखनौर साहिब, अम्बाला में स्थापित किया जाएगा।

    15,000 हैक्टेयर क्षेत्र में लगाए जाएंगे पेड़
    - वर्ष 2018-19 के दौरान लगभग 15,000 हैक्टेयर क्षेत्र में वनीकरण किया जाएगा।

    एसवाईएल के लिए 100 करोड़ परिव्यय आवंटित
    - एसवाईएल परिजयोजना के लिए वर्ष 2018-19 में विशेष रूप से 100 करोड़ रुपये का परिव्यय आवंटित करने का प्रस्ताव किया गया है। यदि एसवाईएल के निर्माण के लिए 1000 करोड़ रुपये की भी आवश्यकता पड़ी, तो हम उपलब्ध करवाएंगे।

    125 नहरी चैनलों का जीर्णोद्वार
    - वर्ष 2018-19 और 2019-20 के दौरान 550 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से लगभग 125 चैनलों के मुख्य जीर्णोद्धार की योजना बनाई गई है।

    हेमोडायलिसिस सेवाएं सभी अस्पतालों में होगी शुरू
    - हेमोडायलिसिस सेवाएं 7 नागरिक अस्पतालों (पंचकूला, गुरुग्राम, जींद, फरीदाबाद, सिरसा, हिसार और अम्बाला छावनी) में संचालित हैं और जल्द ही अन्य शेष जिलों के नागरिक अस्पतालों में संचालित की जाएगी।

    फरीदाबाद और गुड़गांव में ह्दय चिकित्सा सुविधा
    - फरीदाबाद और गुड़गांव में हृदय चिकित्सा सेवाएं अर्थात कार्डियक कैथ लैब और कार्डियक केयर यूनिट्स और एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी जैसी सेवाएं तथा 20 बिस्तरों वाली कार्डियक केयर यूनिट्स शुरू किए जाने की योजना है।

    महेंद्रगढ़ और गुड़गांव में मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव
    - महेन्द्रगढ़ में एक चिकित्सा महाविद्यालय खोलने का प्रस्ताव है। वहीं नगर निगम गुड़गांव और श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड, गुड़गांव के सहयोग से गुड़गांव में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है।

  • खट्टर सरकार का चौथा बजट पेश, नहीं लगाया कोई नया कर, पढ़िए क्या है खास
    +1और स्लाइड देखें
    कैप्टन अभिमन्यु ने पेश किया खट्टर सरकार का चौथा बजट।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Haryana Finance Minister Present Budget 2018-19 In Vidhan Sabha Live And Update
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×