--Advertisement--

२१ मार्च से शुरू होगा हरियाणा केसरी दंगल, अव्वल १० प्लेयर को १०-१० लाख रुपए

२१ मार्च से शुरू होगा हरियाणा केसरी दंगल, अव्वल १० प्लेयर को १०-१० लाख रुपए

Danik Bhaskar | Mar 07, 2018, 02:43 PM IST

भिवानी। शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहीदी दिवस पर सरकार की ओर से भीम स्टेडियम में 21 से 23 मार्च तक करवाए जा रहे भारत केसरी कुश्ती दंगल में आठ टीमें हिस्सा लेंगी। प्रत्येक टीम में 10 खिलाड़ी शामिल होंगे। प्रत्येक टीम के साथ एक कोच व एक एटेंडेंट होगा। महिला व पुरुष दोनों प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहने वाले दस खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये के हिसाब से एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसी प्रकार 50 लाख रुपये दूसरे स्थान के लिए, 25 लाख रुपये तीसरे स्थान के लिए और चौथे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को 11 लाख रुपये की राशि ईनाम स्वरूप दी जाएगी।

- भीम स्टेडियम में करवाए जा रहे भारत केसरी कुश्ती दंगल में दर्शकों के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था होगी। पंडाल में लगभग आठ हजार कुर्सियां लगाई जाएंगी।
- दंगल में प्रवेश बिल्कुल नि:शुल्क होगा। दंगल के दौरान पंडाल में चारों ओर छह बड़ी एलईडी भी लगाई जाएंगी, जिन पर दूर बैठने वालों को भी एक-एक प्वाइंट देखने को मिलेगा।
- कुश्ती प्रतियोगिता के लिए समय शाम तीन बजे से रात नौ बजे निर्धारित किया गया है। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होने वाला यह कुश्ती दंगल भिवानी में अपने-आप में अनूठा होगा।
- दंगल में प्रदेश के साथ-साथ देशभर के नामी पहलवान भाग लेंगे। यह दंगल महिला और पुरुष दोनों का होगा। कुश्ती दंगल के कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

8 हजार कुर्सियों की होगी व्यवस्था
- कार्यक्रम को आकर्षक बनाने के लिए स्टेडियम में विशाल पंडाल बनाया जाएगा। पंडाल में लगभग आठ हजार कुर्सियां लगाई जाएंगी, जिसमें पांच हजार कुर्सियां आमजन दर्शकों के लिए होंगी।
- वीआईपी और मीडिया कर्मियों के लिए अलग-अलग ब्लॉक बनाए जाएंगे। इसी प्रकार से खेल अधिकारियों व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के बैठने के लिए भी अलग से व्यवस्था की जाएगी।

महिला, पुरुष दोनों में होंगे पांच-पांच भार वर्ग
- दंगल में प्रतियोगिता के लिए महिला और पुरुष दोनों में पांच-पांच भार वर्ग बनाए गए हैं। पुरुष वर्ग में 57 किलोग्राम, 65 किलोग्राम, 74 किलोग्राम, 86 किलोग्राम और 97 किलोग्राम से ऊपर तक भार वर्ग शामिल हैं।
- इसी प्रकार से महिलाओं में 48 किलोग्राम, 53 किलोग्राम, 58 किलोग्राम, 68 किलोग्राम और 69 किलोग्राम से 75 किलोग्राम भार वर्ग तक शामिल हैं। तीनों दिन प्रतियोगिता के लिए शाम तीन बजे से रात नौ बजे तक समय निर्धारित किया गया है।

पंडाल में चारों ओर लगाई जाएगी बड़ी एलईडी स्क्रीन
- दर्शकों को कुश्ती प्रतियोगिता देखने में जरा भी परेशानी न हो, इसके लिए पंडाल में चारों ओर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी।
- पंडाल के अंदर व बाहर प्रतियोगिता से संबंधित होर्डिंग लगाए जाएंगे, जो दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेंगे।
- शहर व स्टेडियम के आसपास प्रवेश द्वार से शहर की सजावट की जाएगी ताकि शहर में प्रवेश करने वालों को दंगल का सहज ही अंदाजा लग जाए।