Hindi News »Haryana »Panipat» Haryana Open School Exam Will Start Regular Board Exam

इस बार हरियाणा बोर्ड परीक्षा के साथ होंगे ओपन स्कूलिंग के एग्जाम, 7 मार्च से शुरू

7 मार्च से 3 अप्रैल तक होंगे एग्जाम।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 05, 2018, 12:31 PM IST

इस बार हरियाणा बोर्ड परीक्षा के साथ होंगे ओपन स्कूलिंग के एग्जाम, 7 मार्च से शुरू

भिवानी।इस बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से ओपन और रेगुलर एग्जाम को साथ-साथ कराने की तैयारी की गई है। इसके तहत दोनों तरह के एग्जाम एक ही समय में 7 मार्च से 3 अप्रैल तक होंगे। संभवतया यह पहला मौका है, जब रेगुलर बच्चों के साथ हरियाणा ओपन स्कूल की भी परीक्षा हो रही हैं। परीक्षाओं को लेकर लिया गया फैसला विद्यार्थियों के लिए लाभदायक होगा क्योंकि इस फैसले से नकल करने वालों पर लगाम लगेगी। सीनियर सेकंडरी रि-अपीयर परीक्षाएं 7 मार्च से

- सीनियर सेकंडरी रि-अपीयर परीक्षाएं 7 मार्च, सेकंडरी प्रथम सेमेस्टर रि-अपीयर परीक्षाएं 8 मार्च, द्वितीय सेमेस्टर परीक्षाएं नौ मार्च से शुरू होगी।
- गौरतलब है कि हर साल रेगुलर छात्रों की परीक्षाओं के बाद ओपन के छात्रों की परीक्षाएं ली जाती रही हैं, इसके परिणाम भी बाद में घोषित किए जाते हैं।
- इससे आमतौर पर समय की भी बर्बादी होती थी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से सात मार्च से रेगुलर व ओपन बोर्ड के हजारों विद्यार्थियों की परीक्षाओं की शुरूआत होने वाली है।

- इसको लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने नकल पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है। बोर्ड ने कक्षा दसवीं व बारहवीं के रेगुलर व ओपन बोर्ड के विद्यार्थियों के एक साथ पेपर कराने का निर्णय लिया है।
- पहले बोर्ड की ओर से ओपन बोर्ड के पेपर रेगुलर विद्यार्थियों की परीक्षाओं के बाद कराए जाते थे। दो सत्रों में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने खत्म करने का फैसला लिया है।
- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह का कहना है कि सात मार्च से शुरू होने वाली दसवीं व बाहरवीं परीक्षा नकल रहित परीक्षा होगी।

- इसके लिए स्पेशल फ्लाइंग के अलावा निजी स्कूलों में सुपरवाइजर व ऑब्जर्वर डयूटी पर तैनात रहेंगे। वहीं परीक्षाओं में बाह्य हस्तक्षेप को रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: is baar hariyaanaa bord pariksaa ke saath hongae opn schoolinga ke egajaam, 7 March se shuru
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×