Hindi News »Haryana »Panipat» Hearing For The Violence Of Panchkula

हनीप्रीत और अन्य आरोपियों को लेकर पुलिस पंचकूला रवाना, कोर्ट में होगी पेशी

हनीप्रीत और अन्य आरोपियों को लेकर पुलिस पंचकूला रवाना, कोर्ट में होगी पेशी

Balraj Singh | Last Modified - Dec 21, 2017, 11:04 AM IST

अंबाला। यौन शोषण में सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत समेत पंचकूला हिंसा के 15 आरोपियों की गुरुवार को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट में आज की सुनवाई में 1200 पन्नों की चार्जशीट पर चर्चा की गई। इसके साथ ही हनीप्रीत का केस सेशन जज कुलवंत कल्सन की कोर्ट में ट्रांसफर किया गया, जहां 11 जनवरी को मामले की सुनवाई होगी अौर साथ ही चार्ज भी फ्रेम किए जाएंगे। हनीप्रीत साध्वी यौन शोषण मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद पंचकूला में हिंसा भड़काने और देशद्रोह मामले की आरोपी है। 13 अक्टूबर से ज्यूडिशियल कस्टडी पर चल रही है हनीप्रीत...

- बताते चलें कि 25 अगस्त को पंचकूला की सीबीआई कोर्ट में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को यौन शोषण मामले में दोषी करार दिया गया था।
- इसके बाद पंचकूला में हिंसा भड़क गई थी, जिसमें हनीप्रीत पर हिंसा की साजिश का आरोप है। इसके अलावा डेरे से भी हनीप्रीत से कई अहम सबूत पुलिस को मिल चुके हैं।
- 3 अक्टूबर को 39 दिन बाद अरेस्ट की गई हनीप्रीत को पुलिस ने दो बार करके 9 दिन के रिमांड पर लिया, फिर 13 अक्टूबर को कोर्ट में पेश किया तो वहां से उसे एक साथी सुखदीप कौर समेत अंबाला सेंट्रल में ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया गया था।
- पिछली पेशी में सभी को चालान की पूरी कॉपी की मांग की गई थी। कोर्ट में आज की सुनवाई में 1200 पन्नों की चार्जशीट पर चर्चा की गई। इसके साथ ही हनीप्रीत का केस सेशन जज कुलवंत कल्सन की कोर्ट में ट्रांसफर किया गया, जहां 11 जनवरी को मामले की सुनवाई होगी अौर साथ ही चार्ज भी फ्रेम किए जाएंगे।

गुरमीत राम रहीम​ और हनीप्रीत से जुड़ी 6 प्वाइंट

1)1200 पेज की चार्जशीट में हनीप्रीत के गुनाहों का चिट्ठा
- हनीप्रीत साध्वी यौन शोषण मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद पंचकूला में हिंसा भड़काने और देशद्रोह मामले की आरोपी है।
- हनीप्रीत के साथ चमकौर और गुरमीत सिंह के पीए राकेश कुमार समेत 15 लोगों के खिलाफ एसआईटी ने सीबीआई कोर्ट में 1200 पेज की चार्जशीट दाखिल की थी।
-इसी चालान में सुरेंद्र धीमान, गुरमीत, शरणजीत कौर, दिलावर सिंह, गोंविद, प्रदीप कुमार, गुरमीत कुमार, दान सिंह, सुखदीप कौर, सीपी अरोड़ा, खरैती लाल के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया गया है।
2)हनीप्रीत ने रिमांड के दौरान कबूली थी दंगों में हाथ होने की बात
- 9 दिनों के रिमांड में हनीप्रीत ने दंगों में उसका हाथ होने की बात कबूली थी। इसके अलावा पुलिस को हनीप्रीत से मोबाइल ,लैपटॉप, डायरी और कई अहम दस्तावेज मिले थे। उल्लेखनीय है कि 3 अक्टूबर को 39 दिन बाद अरेस्ट की गई हनीप्रीत को पुलिस ने दो बार करके 9 दिन के रिमांड पर लिया फिर 13 अक्टूबर को कोर्ट में पेश किया तो वहां से उसे एक साथी सुखदीप कौर समेत अंबाला सेंट्रल में ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया गया था।
3)हनीप्रीत द्वारा वकील की मांग को आईजी ने बताया अफवाह
- हाल ही में दो दिन पहले हनीप्रीत की तरफ से एक चिट्‌ठी चर्चा में आई कि उसके पास केस लड़ने के लिए पैसे नहीं हैं। उसने अपने सीज खाते खोलने की मांग रखी है।
- बुधवार को ही आईजी अंबाला जेल पहुंचे और वहां हनीप्रीत की इस चिट्‌ठी को लेकर जांच-पड़ताल हुई। आईजी का कहना था कि हनीप्रीत को जेल में कोई दिक्कत नहीं है, सब ठीक चल रहा है। हनीप्रीत के लिखे लैटर की चर्चा को आईजी ने अफवाह बताया। उन्होंने कहा कि हनीप्रीत ने ऐसा कोई लैटर नहीं लिखा।
4) क्या हुआ था पंचकूला हिंसा में?
- दो साध्वियों से रेप के मामले में 25 अगस्त को राम रहीम को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने दोषी करार दिया था। इसके बाद डेरा सच्चा सौदा के फॉलोअर्स ने हरियाणा और पंजाब समेत कई राज्यों में हिंसा शुरू कर दी थी। पंचकूला में फॉलोअर्स ने गाड़ियां फूंकी, पेट्रोल पंप जलाया, सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में आगजनी की। सिरसा का भी यही हाल था। हिंसा में 41 लोगों की जान गई, इनमें 36 की जान केवल पंचकूला में ही गई थी।
5) प्रियंका तनेजा कैसे बनी हनीप्रीत इंसां?
- हनीप्रीत इंसां के पिता रामानंद तनेजा और मां आशा तनेजा फतेहाबाद के रहने वाले हैं। हनीप्रीत का असली नाम प्रियंका तनेजा है।
- हनीप्रीत के पिता राम रहीम के फॉलोअर थे। वे अपनी सारी प्रॉपर्टी बेचने के बाद डेरा सच्चा सौदा में अपनी दुकान चलाने लगे। 14 फरवरी 1999 को हनीप्रीत और विश्वास गुप्ता की सत्संग में शादी हुई। इसके बाद बाबा ने हनीप्रीत को अपनी तीसरी बेटी घोषित कर दिया। हनीप्रीत राम रहीम के प्रोडक्शन में बनी फिल्मों में एक्टिंग और डायरेक्शन भी कर चुकी है।
6) रेप केस में राम रहीम को कितनी सजा, कोर्ट ने क्या कहा था?
- 28 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा चीफ राम रहीम को दो साध्वियों का रेप करने के केस में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट के जज जगदीप सिंह लोहान ने 10-10 साल की सजा सुनाई थी। सजा के एेलान के दिन राम रहीम ने अपने ‘अच्छे काम’ गिनाने के लिए सोशल वर्क्स की बुकलेट भी कोर्ट रूम में पेश की, लेकिन जज ने कहा कि ऐसे शख्स के लिए कोई रहमदिली नहीं दिखा सकते। अपने 9 पेज के ऑर्डर में जज ने कहा- जिसने अपनी साध्वियों को ही नहीं छोड़ा और जो जंगली जानवर की तरह पेश आया, वह किसी रहम का हकदार नहीं है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×