Hindi News »Haryana »Panipat» Hisar Wrestler Pooja Dhanda Reserved Her Seat For Commonwealth Games 2018

मारपीट मामला: पहलवान के खिलाफ स्नढ्ढक्र दर्ज

मारपीट मामला: पहलवान के खिलाफ स्नढ्ढक्र दर्ज

Balraj Singh | Last Modified - Dec 31, 2017, 01:55 PM IST

पानीपत। हिसार की ओलिंपियन रेसलर पूजा ढांडा ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का बेजोड़ प्रदर्शन करते हुए अप्रैल 2018 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया है। यह वही पूजा ढांडा हैं, जिन्हें पिछले साल रिलीज हुई मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म दंगल के लिए ऑफर मिला था। ऑडिशन में सिलेक्ट भी हो गई थी, लेकिन फिर उन्होंने इस फिल्म में धाकड़ गर्ल बबीता का रोल करने से इनकार कर दिया था। अब शनिवार को लखनऊ में पहले बबीता की बड़ी बहन गीता फोगाट को हराया और फिर हरियाणा की ही एक और रेसलर सरिता को हराकर पूजा ढांडा ने 57 किलो भार वर्ग में कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए सीट पक्की कर ली।

DainikBhaskar.com बता रहा है इस रेसलर के बारे में कई रोचक बातें और दंगल फिल्म में बबीता का रोल नहीं करने की मजबूरी के बारे में। जानें धाकड़ गर्ल पूजा की उपलब्धियां भी...

- पूजा ढांडा मूल रुप से बुडाना गांव की है और वो सेक्टर-1 के पास गाय फार्म में रहती है। उनके पिता फार्म में ट्रैक्टर ड्राइवर हैं। करीब ढाई साल पहले 2015 में पूजा को लखनऊ ट्रेनिंग के दौरान घुटने में चोट लग गई थी। इसके कारण डॉक्टर्स ने उसे खेलने से मना कर दिया था।
- फिर ऑपरेशन हुआ और इसके ठीक चार महीने बाद जनवरी 2017 में पूजा प्रो रेसलिंग मैच में विजेता बबनी। DainikBhaskar.com से बात करते हुए बताया कि पहले हर वक्त मन में प्रतिभा होने के बावजूद नहीं खेल पाने का मलाल रहता था। यह बात खलती थी और आत्मविश्वास भी कम हो गया था, लेकिन प्रो रेसलिंग में वापसी करने का मौका मिला।
- मैच जीतने पर फिर से आत्म विश्वास लौट आया और अब कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भी जगह पक्की होने पर उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
- वहीं पूर्व जिला खेल अधिकारी सुभाष चंद्र सोनी व खेल निदेशक जगदीप सिंह ने पूजा ढांडा के उम्दा प्रदर्शन पर विश्वास जताया कि पूजा कॉमनवेल्थ गेम्स में भी जीत का परचम लहराते हुए देश व हरियाणा का नाम रोशन करेगी।

'दंगल' का ऑफर इसलिए मना कर दिया था पूजा ने
- बात उस वक्त की हैं, जब खेल से जुड़े पहलवान महावीर फोगाट की जीवनी पर आधारित आमिर खान और नीतेश तिवारी की फिल्म में कलाकारों के चयन प्रक्रिया के दौरान लगभग 200 महिला पहलवानों के ऑडिशन पूरे देश से लिए गए थे।
- इनमें से सिर्फ 3 महिला पहलवान सरिता मोर, शिल्पी श्योराण और पूजा ढांढा अंतिम चरण तक पहुंचने में कामयाब हुई थीं। फाइनल ऑडिशन के लिए तीनों महिला पहलवानों को 'दंगल' कास्टिंग निदेशक मुकेश छाबड़ा द्वारा मुंबई में आमंत्रित किया गया था।
- ऑडिशन के दौरान पूजा ढांढा को अभिनय और हरियाणवी बोलने के अंदाज में सर्वश्रेष्ठ पाए जाने पर बबीता की भूमिका के लिए चुना गया था, लेकिन इस महिला पहलवान ने यह ऑफर ठुकरा दिया।
- पूजा ढांढा ने बताया कि फिल्म में उन्हें भी गीता की बहन बबीता का रोल निभाने का ऑफर मिला था, लेकिन उस दौरान पूरी तरह फिट नहीं होने की वजह से उन्होंने मना कर दिया।

ये हैं पूजा की उपलब्धियां
- 2017 में साउथ अफ्रीका में हुई कॉमनवेल्थ रेसलिंग में स्वर्ण पदक हासिल किया।
- 2014 में कजाकिस्तान में हुई सीनियर एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया।
- 2013 में साउथ अफ्रीका में हुई कॉमनवेल्थ रेसलिंग में कांस्य पदक हासिल किया।
- 2012 में कजाकिस्तान में हुई जूनियर एशिया रेसलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक।
- 2011 में हंगरी में हुई वर्ल्ड कैडेट रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर पदक।
- 2011 में बैंकॉक में एशिया कैडेट जूनियर रेसलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक।
- 2010 में सिंगापुर में हुई यूथ ओलंपिक चैंपियनशिप में सिल्वर पदक हासिल किया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×