--Advertisement--

पंजाबी गिद्दे और भंगड़े से शुरू हुई लोहड़ी की मस्ती, ये है शुभ मुहूर्त

पंजाबी गिद्दे और भंगड़े से शुरू हुई लोहड़ी की मस्ती, ये है शुभ मुहूर्त

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2018, 12:53 PM IST
लोहड़ी के अवसर पर डांस करते हु लोहड़ी के अवसर पर डांस करते हु

सिरसा। पंजाबी गीतों और गिद्दे के साथ शनिवार को लोहड़ी की मस्ती शुरु हुई। इस मस्ती में शामिल हुए बच्चे, बूढ़े और जवान जमकर ढोल की थाप पर थिरके। स्कूलों, कॉलेजों और दफ्तरों में सुबह से ही लोहड़ी के रंग देखने को मिले। इस बीच बाजारों की रौनक भी बढ़ गई है। सर्दी के बावजूद मौसम साफ होने की वजह से लोगों ने त्योहार का जमकर लुत्फ उठाया।

- सिरसा में महिलाऔं द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जमकर डांस किया। इस कार्यक्रम में महिलाओ ने डांस कम्पीटिशन और तम्बोला जैसे खेल खेल कर मनोरंजन किया और ढोल की थाप पर नाच कर खुशी और उल्लास का त्यौहार लोहड़ी मनाया।
- वहीं कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अलग-अलग विभागों में लड़कियों ने जमकर गिद्दा पाया। युवा लोहड़ी को लेकर काफी उत्साहित दिखे। इस बीच यूनिवर्सिटी के लगभग हर विभाग में लोहड़ी कार्यक्रम आयोजित किया गया। आग जलाकर लोगों ने मूंगफली और पॉपकोर्न के साथ त्योहार मनाया।

पंजाब और हरियाणा में बेहद लोकप्रिय है लोहड़ी
- मकर संक्रांति की पूर्व संध्या पर पंजाब, हरियाणा व अन्य राज्यों में लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है। यह पर्व नया साल शुरू होते ही 13 तारीख को मनाया जाता है। इसमें फसल कटाई की भी शुरुआत की जाती है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि लोहड़ी के दिन से ही दिन बड़े और रातें छोटी होने लगती हैं। पंजाबियों के लिए लोहड़ी का खास महत्व है।

शाम 6 बजे से लोहडी पूजन का मुहूर्त, कृषक समाज में नव वर्ष का होगा आरंभ
- पंडितों और ज्योतिषियों के मुताबिक शाम 6 बजे से 11.40 बजे लोहडी पूजन का मुहूर्त है। लड़कियां, समिधा, रेवड़ियां, तिल सहित अग्नि प्रदीप्त करके अग्नि पूजन करके लोहड़ी का पर्व मनाएं। शनिवार इस दिन तिल द्वादशी रात्रि 11.50 बजे तक रहेगी । 14 जनवरी रविवार को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा जिसे मकर संक्रांति कहते हैं यह पर्व दक्षिणायन के समाप्त होने और उत्तरायण प्रारंभ होने पर मनाया जाता है।

X
लोहड़ी के अवसर पर डांस करते हुलोहड़ी के अवसर पर डांस करते हु
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..