Hindi News »Haryana »Panipat» Metro Pre Trial From Mundka To Bahadurgarh Succeeded

मुंडका-बहादुरगढ़ ट्रैक पर मेट्रो का डेमा रन, सेल्फी लेते नजर आए लोग

मुंडका-बहादुरगढ़ ट्रैक पर मेट्रो का डेमा रन, सेल्फी लेते नजर आए लोग

Balraj Singh | Last Modified - Dec 09, 2017, 04:52 PM IST

बहादुरगढ़। शहर का ड्रीम प्रोजेक्ट पूरा होने चला है। शुक्रवार को डीएमआरसी ने मेट्रो का प्री-ट्रायल पूरा कर कॉमर्शियल ट्रायल को मंजूरी दे दी है। अब दिसंबर के अगले पखवाड़े से नियमित ट्रायल शुरू होगा। इस ट्रायल के दौरान दोपहर करीब साढ़े 12 बजे जैसे ही मेट्रो ट्रेन लाइन पर दिखाई दी, शहरवासी खुशी से झूम उठे। कोई वीडियो बनाने में लग गया तो किसी ने चलती मेट्रो को बैकग्राउंड में लेकर सेल्फी ली। लोगों में दिन भर मेट्रो को लेकर उत्सुकता बनी रही और मेट्रो की एक झलक पाने के लिए लोग बेताब दिखे। मॉडर्न टेक्नीक से लैस यह तीसरा शहर होगा अब, 11 किलो मीटर में 7 स्टेशन...

- सुबह करीब 11 बजे मुंडका डिपो से मेट्रो की चार कोच को ट्रैक पर लगाया गया। सबसे पहले मुंडका औद्योगिक क्षेत्र स्टेशन ने ट्रेन का स्वागत किया।

- शुक्रवार को डीएमआरसी ने मेट्रो का प्री-ट्रायल पूरा कर कॉमर्शियल ट्रायल को मंजूरी दे दी है। अब दिसंबर के अगले पखवाड़े से नियमित ट्रायल शुरू होगा।

- अब यहां मेट्रो चलना शुरू होने के बाद गुड़गांव-फरीदाबाद के बाद बहादुरगढ़ हरियाणा का तीसरा ऐसा शहर बन गया, जहां परिवहन के अत्याधुनिक साधन ने दस्तक दे दी है।

- 11 किलोमीटर, 182 मीटर लंबे एलिवेटेड मार्ग, सात स्टेशन हैं। अनुमानित लागत करीब 2 हजार करोड़ रुपए है। इसमें हरियाणा का हिस्सा करीब 912 करोड़ रुपए है। अब दिल्ली, गुड़गांव, फरीदाबाद व नोएडा तक सीधी कनेक्टिविटी होगी।

- शहर के लिए उच्च क्षमता मास ट्रांज़िट प्रणाली यानि दिल्ली मेट्रो की योजना अंतिम रूप ले चुकी है। मेट्रो शुरू होने के बाद सड़कों पर भीड़ कम हो जाएगी। वर्तमान में बहादुरगढ़ से दिल्ली का सफर काफी परेशानी भरा साबित होता है। मुंडका, नांगलोई, पीरागढ़ी तक ही एक घंटा लग जाता है।

- एनएच 9 पर बाईपास बना दिए जाने के बावजूद सड़कों पर गाड़ियों का दबाव बढ़ता ही जा रहा है। इस कारण से यहां मेट्रो जरूरी हो गई थी। अब इस रूट पर पहले दिन से ही डेढ़ लाख यात्रियों के सफर करने की उम्मीद है।

- वहीं यह प्री-ट्रायल पूरा होने के बाद भाजपा विधायक नरेश कौशिक ने बहादुरगढ़ के लोगों को नववर्ष में मिलने वाली इस सुविधा के लिए बधाई दी है।

डेडलाइन में होगा ऑपरेशन शुरू

प्री-ट्रायल में सिर्फ ट्रेन चलाकर देखी गई। इसमें कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन ऑपरेटिंग सिस्टम का ट्रायल नहीं हुआ। दिसंबर के अगले पखवाड़े से कमर्शियल ट्रायल शुरू होगा। डीएमआरसी डेडलाइन तक मेट्रो का आॅपरेशन शुरू कर देगी। किराए का स्लैब अन्य लाइनों के किराए के मुताबिक ही होगी। –अनुज दयाल, सीपीआरओ, डीएमआरसी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: bahaadurgadhe mein metro ka pri-taayl kamyaab, selfi lete nazar aaye loga
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×