--Advertisement--

अब कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट ऑनलाइन ले सकेंगे कोई भी सर्टिफिकेट, हुआ समझौता

अब कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट ऑनलाइन ले सकेंगे कोई भी सर्टिफिकेट, हुआ समझौता

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2018, 06:23 PM IST
Now Kurukshetra Univeristy student can take online certificate

कुरुक्षेत्र। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से शिक्षा ग्रहण कर रहे स्टूडेंट के लिए अच्छी खबर है। अब स्टूडेंट 24 घंटे किसी भी समय अपना कोई भी सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा ने इसके लिए सीडीएसएल वैंचर लिमिटेड के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। मानव संस्थान विकास मंत्रालय ने यूजीसी को नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी को लागू करने के लिए आधिकारिक बॉडी घोषित किया है। इसके तहत सभी डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, मार्कशीट ऑनलाइन मिल सकेंगे।

- परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि सत्र 2017-18 के सर्टिफिकेट छात्र-छात्राओं को इससे मिल सकेंगे।
- नैड को 9 जुलाई 2017 को लागू किया गया था। सभी सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध हों, इसके लिए परीक्षा शाखा ने सभी पाठ्यक्रमों के परीक्षा फार्म में आधार नंबर भरना शुरू कर दिया है।
- इससे सभी स्टूडेंट के मार्कशीट व डिग्री पर आधार नंबर अंकित होंगे। आधार नंबर कॉलम के जुडने से इन दस्तावेजों को प्राप्त करना भी आसान होगा।
- उन्होंने बताया कि नैड से न केवल सर्टिफिकेट की प्रामाणिकता को परखा जा सकेगा बल्कि सेफ स्टोरेज व आसानी से उपलब्धता के कारण स्टूडेंट के लिए यह काफी फायदेमंद होगा।
- उन्होंने बताया कि इसे लागू करने के लिए कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
- भविष्य में स्टूडेंट नैड यानी ऑनलाइन स्टोर हाउस ऑफ एकेडमिक अवॉर्ड्स, इस स्टोर हाउस में सभी तरह के सभी सर्टिफिकेट डिजिटल फार्मेट में उपलब्ध होंगे और स्टूडेंट जब चाहे, जहां से चाहे इन्हें प्राप्त कर सकेंगे।
- गौरतलब है कि कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा सभी तरह के परीक्षा फार्म पहले ही ऑनलाइन कर चुकी है। इस व्यवस्था को लागू करने में भी इससे फायदा होगा।

X
Now Kurukshetra Univeristy student can take online certificate
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..