--Advertisement--

टचतुकेि्तटुेु े्िटचुतकिे्तुचटेिक्ुट ेिचु िचेट्कतु िे्टचुकिेचट्ुकिेच्टतुकेि्ु

टचतुकेि्तटुेु े्िटचुतकिे्तुचटेिक्ुट ेिचु िचेट्कतु िे्टचुकिेचट्ुकिेच्टतुकेि्ु

Dainik Bhaskar

Jan 29, 2018, 07:07 PM IST
seminar on internal security

जगाधारी। हिंदू जागरण मंच द्वारा जगाधरी के महर्षि वेदव्यास इंजीनियरिंग कॉलेज में 'आंतरिक सुरक्षा: चुनौतियां व समाधान'  विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार के मुख्यवक्ता  हरियाणा ग्रंथ अकादमी के डिप्टी चेयरमैन और निदेशक प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह चौहान रहे। सेमिनार को संबोधित करते हुए प्रो वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा के मामले में जहां सरकारी तंत्र की मुस्तैदी और चौकसी में और सुधार की गुंजाइश है। वहीं समाज के हर तबके में इस मामले में समझ और जागरूकता का स्तर बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। 

 

 

चौहान  ने कहा कि वर्तमान समय में आंतरिक और बाह्य सुरक्षा एक दूसरे के साथ काफी घुलमिल गए हैं और अनेक मामलों में बाहरी शत्रु सीधे देश में दाखिल हुए बगैर हमारे ही लोगों की कमजोरियों का दुरुपयोग कर उन्हें अपनी ताकत बना लेते हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर से लेकर पंजाब होते हुए धुर पूर्वोत्तर तक विघटन वादी सोच के स्वदेशी व्यक्तियों को विदेशी ताकतों ने हमेशा अपना हथियार बनाया है। 
 

 

आतंकवाद और नक्सलवाद की गतिविधियों में जुड़ें भारतीय नागरिकों का भारत विरोधी विदेशी तत्वों के साथ सीधा संबंध कभी किसी से छिपा नहीं रहा। जो शक्तियां भारत को विखंडित होते देखना चाहती हैं ,उन्होंने हमेशा भारत में जातीय और नक्सली हिंसा को आर्थिक और रणनीतिक मदद दी है। हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष ने कहा कि केंद्र की वर्तमान सरकार ने ऐसी शक्तियों की आर्थिक रूप से कमर तोड़ने के लिए जोरदार कुठाराघात किया है।

 

 

कार्यक्रम का संयोजन डॉक्टर सतीश राणा ने किया। सेमिनार की अध्यक्षता हिंदू जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक कमलेश कुमार और हरियाणा इकाई के अध्यक्ष विजय पाल सिंह ने संयुक्त रूप से की। 
 

 

हिंदू जागरण मंच के प्रदेश अध्यक्ष विजय पाल सिंह ने भी इस अवसर पर आंतरिक सुरक्षा के मामले में समाज के स्तर पर संभावित कार्यों पर विस्तार से चर्चा की। संगठन के कार्य विस्तार की दृष्टि से उन्होंने एडवोकेट दिनेश चौहान को यमुनानगर इकाई और श्रीकांत शर्मा को जगाधरी जिला इकाई का अध्यक्ष मनोनीत किए जाने की घोषणा की। इसी क्रम में संगठन के विधि विभाग के प्रदेश प्रमुख जयवीर सिंह काजला ने एडवोकेट सुनील को रोहतक जिले का विधि प्रमुख और एडवोकेट जोगिंदर भारती को यमुनानगर जिले का विधि प्रमुख बनाने का एलान किया।
  

X
seminar on internal security
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..