Hindi News »Haryana »Panipat» Tomorrow Haryana Board 10th And 12th Class Exam Will Start

हरियाणा में आज से शुरू होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा, 334 फ्लाइंग रहेंगी तैनात

रेगुलर और ओपन की परीक्षाएं एक साथ। बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने दी जानकारी।

Ashok kaushik | Last Modified - Mar 07, 2018, 12:20 PM IST

हरियाणा में आज से शुरू होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा, 334 फ्लाइंग रहेंगी तैनात

भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 7 मार्च से शुरु हो रही हैं। रेगुलर व ओपन की ये परीक्षाएं एक साथ और एक ही सत्र में यानि दोपहर साढ़े 12 बजे से साढ़े तीन बजे तक चलेंगी। इन परीक्षाओं में प्रदेश भर में स्थापित किए गए 1755 परीक्षा केन्द्रों पर 8 लाख 25 हजार 740 बच्चे परीक्षा देंगे।

- बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि 10वीं की रेगुलर परीक्षा 3 लाख 83 हजार 799 परीक्षार्थी और ओपन परीक्षा एक लाख 18 हजार 193 बच्चे देंगे।
- उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 12वीं की रेगुलर परीक्षा में 2 लाख 46 हजार 462 और ओपन परीक्षा में 77 हजार 586 बच्चे बैठेंगे।
- बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि नकल रोकने के लिए पंचायतों व सामाजिक संगठनों का सहयोग लिया जाएगा और इसके साथ ही बोर्ड द्वारा 334 प्रभावी उड़नदस्तों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि पहली बार हर जिला में एडीसी के नेतृत्व में भी उड़नदस्तों का गठन किया गया है।

इस बार बदली ये व्यवस्था
- बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि हर परीक्षा केन्द्र पर पहले एक सुपरिटेडेंट की नियुक्ति होती थी, लेकिन इस बार एक सुपरिटेडेंट के साथ हर केन्द्र पर दो डिप्टी-सुपरिटेडेंट तथा एक ऑबजर्वर की भी नियुक्त किया गया है।
- उन्होंने कहा कि हर उड़नदस्ते के निर्देश हैं कि किसी भी परीक्षा केन्द्र पर दो या उससे अधिक नकल पाने पर परीक्षा केन्द्र को रद्द कर सकता है।
- साथ ही चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा के दौरान कोताही बरतने वाले कर्मचारियों पर रूल-8 के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिस गांव में नकल होगी, उस गांव की पंचायत पर रूल-51 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: hariyaanaa mein aaj se shuru hongai 10vin aur 12vin ki pariksaa, 334 flaainga rahengai tainaat
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×