--Advertisement--

कल से शुरू होंगी हरियाणा बोर्ड की १०वीं और १२वीं की परीक्षा, ३३४ फ्लाइंग पकड़ेगी नकल

कल से शुरू होंगी हरियाणा बोर्ड की १०वीं और १२वीं की परीक्षा, ३३४ फ्लाइंग पकड़ेगी नकल

Danik Bhaskar | Mar 06, 2018, 05:36 PM IST

भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 7 मार्च से शुरु हो रही हैं। रेगुलर व ओपन की ये परीक्षाएं एक साथ और एक ही सत्र में यानि दोपहर साढ़े 12 बजे से साढ़े तीन बजे तक चलेंगी। इन परीक्षाओं में प्रदेश भर में स्थापित किए गए 1755 परीक्षा केन्द्रों पर 8 लाख 25 हजार 740 बच्चे परीक्षा देंगे।

- बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि 10वीं की रेगुलर परीक्षा 3 लाख 83 हजार 799 परीक्षार्थी और ओपन परीक्षा एक लाख 18 हजार 193 बच्चे देंगे।
- उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 12वीं की रेगुलर परीक्षा में 2 लाख 46 हजार 462 और ओपन परीक्षा में 77 हजार 586 बच्चे बैठेंगे।
- बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि नकल रोकने के लिए पंचायतों व सामाजिक संगठनों का सहयोग लिया जाएगा और इसके साथ ही बोर्ड द्वारा 334 प्रभावी उड़नदस्तों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि पहली बार हर जिला में एडीसी के नेतृत्व में भी उड़नदस्तों का गठन किया गया है।

इस बार बदली ये व्यवस्था
- बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि हर परीक्षा केन्द्र पर पहले एक सुपरिटेडेंट की नियुक्ति होती थी, लेकिन इस बार एक सुपरिटेडेंट के साथ हर केन्द्र पर दो डिप्टी-सुपरिटेडेंट तथा एक ऑबजर्वर की भी नियुक्त किया गया है।
- उन्होंने कहा कि हर उड़नदस्ते के निर्देश हैं कि किसी भी परीक्षा केन्द्र पर दो या उससे अधिक नकल पाने पर परीक्षा केन्द्र को रद्द कर सकता है।
- साथ ही चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा के दौरान कोताही बरतने वाले कर्मचारियों पर रूल-8 के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिस गांव में नकल होगी, उस गांव की पंचायत पर रूल-51 के तहत कार्रवाई की जाएगी।