Hindi News »Haryana »Panipat» IAS Praveen Kumar Gather Trash Food Outside From The Hotel

अंधेरे में होटलों के बाहर कूड़े में पड़ा खाना उठाते हैं ये ढ्ढ्रस्, जानिए वजह

अंधेरे में होटलों के बाहर कूड़े में पड़ा खाना उठाते हैं ये ढ्ढ्रस्, जानिए वजह

Manoj Kaushik | Last Modified - Nov 14, 2017, 01:43 PM IST

फरीदाबाद। आपने होटलों के बाहर बचा हुआ खाना उठाने वाले को आपने देखा होगा लेकिन अगर कोई आईएएस ऐसा करता दिख जाए तो आप जरूर हैरान रह जाएंगे। जी हां, ऐसा अकसर फरीदाबाद में देखा जा सकता है। हरियाणा पुरातत्व विभाग के डायरेक्टर आईएएस प्रवीन कुमार अकसर रात के अंधेरे में होटलों के बाहर बचा हुआ खाना उठाते हैं। वे उस खाने को भूखे आवारा पशुओं को खिलाते हैं।
- फरीदाबाद के सेक्टर-15 में रहने वाले आईएएस प्रवीन कुमार फरीदाबाद के जिला उपायुक्त और नगर निगम गुड़गांव के कमिश्नर रह चुके हैं।
- वे इस समय हरियाणा पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर के पद पर तैनात हैं। अपने काम की व्यस्तता के बीच वे रात को निकलते हैं। उनके साथ कुछ सहयोगी भी होते हैं।
- वे जिन होटलों में बचा हुआ खाना फेंकने के लिए रखा जाता है उसे इकट्ठा करते हैं और उसे आवारा घूमने वाले पशुओं को खिलाते हैं।
- पिछले काफी समय से वे ऐसा कर रहे हैं।
ऐसे मिली प्रेरणा
- आईईएस प्रवीन कुमार बताते हैं कि उन्हें इस काम की प्रेरणा सूरजकुंड में मिली। एक दिन वे एक निजी होटल में खाने के लिए गए हुए थे।
- वे जब वहां से बाहर निकले तो उन्होंने देखा कि होटल के साइड में बचा हुआ खाना पड़ा था।
- इस खाने को देख उनके मन में ख्याल आया कि क्यों ने इस खाने को भूखे जानवरों तक पहुंचाया जाए। यह सोचकर उन्होंने इस मुहिम को शुरू किया।
- उनका कहना है कि उन्हें कतई कोई शर्म महसूस नहीं होती क्योंकि वे उन जानवरों के लिए ऐसा कर रहे हैं जो बोलकर अपनी बात नहीं बता सकते।
- उन्होंने कहा कि आज मनुष्य इतना स्वार्थी हो गया है कि उसे अपने सिवा किसी और का दुख नजर नहीं आता। हमें आगे आना चाहिए और प्रयास करना चाहिए।
आगे की स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो.....
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×