Hindi News »Haryana »Panipat» Kisan Agitation In Yamunanagar On The Issue Of Dadupur Nalvi Canal

दादूपुर नलवी नहर डिनोटिफाई करने पर किसानों का प्रदर्शन, ष्टरू का पूतला फूंका

दादूपुर नलवी नहर डिनोटिफाई करने पर किसानों का प्रदर्शन, ष्टरू का पूतला फूंका

Manoj Kaushik | Last Modified - Nov 16, 2017, 03:48 PM IST

यमुनानगर। दादूपुर नलवी नहर डिनोटिफाई करने का विरोध मुआवजे की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसानों ने गुरुवार को जोरदार प्रदर्शन किया। धरने के 85वें दिन किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर का पूतला फूंका और सचिवालय के सामने नेशनल हाइवे नंबर-73 पर जाम लगा दिया। उन्होंने कहा है कि जब भी कोई भाजपाई नेता सचिवालय में आएगा उन्हें काले झंडे दिखाए जाएंगे। इस दौरान उन्हें समर्थन देने के लिए इनसो नेता प्रदीप देशवाल, मेयर सरोज बाला और पूर्व डिप्टी मेयर रामफल भी पहुंचे।

- किसानों के प्रदर्शन की अगुवाई किसान नेता जसमीर सिंह ढिल्लो ने की। किसानों ने पहले सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसके बाद उन्होंने सीएम मनोहर लाल की शव यात्रा निकालकर उनका पूतला फूंका।
- इसके बाद किसानों ने नेशनल हाइवे नंबर-73 पर जाम लगा दिया। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उन्हें समझाया। इसके बाद वे किसान सड़क से हटे।

ये है दादूपुर नलवी नहर मामला
- गौरतलब है कि हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने बरसों से अधूरी पड़ी दादूपुर नलवी नहर के लिए एक्वायर की गई जमीन को किसानों को वापिस लौटाने का निर्णय लिया था।
- इसके लिए हरियाणा कैबिनेट ने उक्त जमीन को डिनोटिफाई करने की मंजूरी दे दी थी।
- दादूपुर नलवी योजना 1985 में शुरू की गई थी और यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और अंबाला जिलों में सिंचाई और भू-जल की रिचार्जिंग के लिए 13 करोड़ रुपये की लागत के साथ इस परियोजना को सरकार ने मंजूरी दी थी।
- इस योजना के लिए 1987-90 के दौरान 190.67 एकड़ जमीन एक्वायर हुई थी, लेकिन इस योजना को आगे नहीं बढ़ाया जा सका।
- बाद में, अक्टूबर 2005 के दौरान सरकार द्वारा इस परियोजना को 267.27 करोड़ रुपये के साथ फिर से मंजूरी दी गई जिसमें शाहबाद फीडर, शाहबाद डिस्ट्रीब्यूटरी और नलवी डिस्ट्रीब्यूटरी के साथ-साथ 590 क्यूसिक डिस्चार्ज के उपयोग के लिए 23 नंबर ऑफटेकिंग चैनलों का निर्माण किया जाना था।

आगे की स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो......

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×