--Advertisement--

गणेश चतुर्थी / गणेश जी की स्थापना लाल वस्त्र के ऊपर पूर्व दिशा में करना है श्रेष्ठ : वेद



भास्कर न्यूज भास्कर न्यूज
Danik Bhaskar | Sep 13, 2018, 01:42 AM IST

पानीपत. जिलेभर में गुरुवार को गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा। मंदिरों व घरों में मूर्ति स्थापना करने को लेकर बुधवार को पूरे दिन तैयारियां जारी रही। शहर की कई समितियां गुरुवार को शोभायात्रा निकालेंगी। पं. वेद पाराशर ने बताया कि कुटानी रोड स्थित श्री अवध धाम मंदिर में गणेश भगवान स्थापित किए जाएंगे। सुबह 8 बजे आरती का आयोजन किया जाएगा।

 

सेक्टर-12 स्थित श्री सनातन धर्म शिव मंदिर में स्थापित होंगे गणेश भगवान : पं. राम प्रकाश पाठक ने बताया कि गुरुवार को सेक्टर-12 स्थित श्री सनातन धर्म शिव मंदिर में गणेश भगवान स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए बुधवार को ही मंदिर में पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।

 

सिद्धि विनायक सेवा समिति निकालेगी गणेश शोभायात्रा  : एल्डिको टाउनशिप में सिद्धिविनायक सेवा समिति द्वारा गुरुवार को गणेश उत्सव का आयोजन किया जाएगा। समिति के सदस्य राकेश, सुबोध और सुरेश ने बताया कि दोपहर 3 बजे शोभायात्रा सेक्टर-3 से शुरू होकर टाउनशिप से होते हुए नार्थ पार्क में संपन्न होगी।

 

4:30 बजे मूर्ति स्थापित की जाएगी। वहीं शाम 6 बजे भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसमें मुख्य अतिथि विधायक महिपाल ढांडा होंगे। 10 बजे आरती के बाद प्रसाद भी वितरित किया जाएगा।
 

ऐसे करें गणेश जी का पूजन : गणेश जी को सिंदूर, मोदक अधिक प्रिय हैं। भगवान को 21 लड्डुओं का भोग लगाना चाहिए। उन लड्डुओं में से पांच लड्डू गणेश जी के पास रखें और 5 लड्डू किसी ब्राह्मण को दान दें। शेष लड्डू प्रसाद के रूप में वितरण करने चाहिए। पूजन में विशेष सिंदूर मगज के लड्डू, तुलसी पत्र, लाल पुष्प, रक्त चंदन, शमीपत्र रखना चाहिए। पं. वेद पाराशर ने बताया कि गणेश जी की स्थापना लाल वस्त्र के ऊपर पूर्व दिशा में करना श्रेष्ठ होता है। 
 

11 दिवसीय रहेगा गणेश महोत्सव  

13 सितंबर         गणेश चतुर्थी व्रत 
14 सितंबर         ऋषि पंचमी 
15 सितंबर         मोर छठ, चम्पा सूर्य षष्ठी 
16 सितंबर         संतान सप्तमी 
17 सितंबर        राधाष्टमी 
20 सितंबर        पदमा डोल ग्यारस 
22 सितंबर        प्रदोष व्रत 
23 सितंबर         चतुर्दशी

 

शिव गौरी युवा मित्र मंडल द्वारा पांचवां गणपति महोत्सव  
राजपुताना बाजार स्थित शिव मंदिर में शिव गौरी युवा मित्र मंडल द्वारा पांचवां गणपति महोत्सव मनाया जाएगा। समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि 13 सितंबर को गणेश भगवान को  विराजमान  किया जाएगा और 23 सितंबर को विसर्जन किया जाएगा। वहीं आरती का रोजाना समय सुबह 8 बजे और रात 8 बजे रहेगा। 22 सितंबर को महाज्योत का आयोजन भी किया जाएगा।

--Advertisement--