--Advertisement--

​आज कैबिनेट मीटिंग: पंचकूला में सॉफ्टवेयर टेक्नो पार्क बनेगा

यमुनानगर जिले के 16 गांवों को रादौर सब डिवीजन में मंजूरी मिलने के आसार, नए टोल प्लाजा का प्रस्ताव

Danik Bhaskar | Sep 05, 2018, 05:34 AM IST

पानीपथ. सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक होने जा रही है। इसमें कई फैसले हो सकते हैं। प्रदेश सरकार पंचकूला में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क बनाने के लिए नोएडा की सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया कंपनी को जमीन मुहैया कराने पर सहमत हो चुकी है।


कंपनी को 99 साल के लिए पट्टे पर जमीन मिलेगी और कंपनी से एक रुपया प्रतिवर्ष के हिसाब से लीज मनी ली जाएगी। कैबिनेट बैठक में इस पर फैसला होना है। विभाग के प्रधान सचिव अंकुर गुप्ता ने इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर कैबिनेट एजेंडे के लिए भेजी है। इस दौरान प्रदेश के सेवानिवृत्त 9 अधिकारियों और कर्मचारियों को दोबारा नियुक्ति दी जा सकती है। प्रदेश सरकार चौकीदारों का मानदेय भी बढ़ा सकती है। हरियाणा चौकीदार (वॉचमैन) नियम-2013 में भी सरकार संशोधन करने की तैयारी में है।
मानसून सत्र में राई स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का बिल पेश करने की तैयारी में सरकार
हरियाणा सरकार सोनीपत के राई में मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल को अपग्रेड करने जा रही है। इसे स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में बदला जाएगा। हालांकि दो साल पहले सरकार यह फैसला ले चुकी है। खेल मंत्री ने विभाग के निदेशक से इसका ड्राफ्ट मांगा है। संभावना जताई जा रही है कि 7 सितंबर से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में ही स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का बिल सदन में पास करवाया जाए। फिलहाल जिस तरह से स्पोर्ट्स स्कूल चल रहा है, वह चलता रहेगा। सरकार चाहती है कि यूनिवर्सिटी में ऐसे कोच तैयार किए जाएं जो इंटरनेशनल स्तर के हों। खेल मंत्री की योजना है कि पदक विजेताओं को इसी यूनिवर्सिटी में ही नियुक्त किया जाए। ऐसे में वे और बेहतर खिलाड़ी देश के लिए तैयार कर सकते हैं।
कैबिनेट एजेंडे में शामिल नहीं
कैबिनेट बैठक के एजेंडे में अभी तक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का मसौदा शामिल नहीं है। सूत्रों का कहना है कि विधानसभा में बिल पास करने से पहले इस पर कैबिनेट में चर्चा अनिवार्य है। इस संदर्भ में पूर्व केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल के साथ खेल मंत्री अनिल विज बातचीत कर चुके हैं। अब सरकार को नए खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर से बातचीत करनी होगी। यूनिवर्सिटी का फायदा हरियाणा के अलावा यूपी, राजस्थान, दिल्ली व अन्य राज्यों को भी मिलेगा।
खिलाड़ियों को नौकरी के लिए आज जारी होगा नोटिफिकेशन
लंबे समय से नौकरी की बाट जोह रहे खिलाड़ियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। खेल मंत्री अनिल विज ने बताया कि बुधवार को खिलाड़ियों की नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। इसके बाद खिलाड़ी अपने मेडल और योग्यता अनुसार आवेदन कर सकेंगे। बता दें कि खेल विभाग के पास पहले ही करीब 300 खिलाड़ियों का आंकड़ा आ चुका है, जिनकी जांच भी हो चुकी है। करीब ढाई सौ खिलाड़ियों को नौकरी मिलनी तय है। विज ने बताया कि जल्द ही एक चार्ट भी जारी किया जाएगा। खिलाड़ी इसमें यह देख सकेगा कि योग्यता के अनुसार वह किस पद के लिए आवेदन कर सकता है। विज ने कहा कि एशियाड के पदक विजेताओं को खेल नीति अनुसार पुरस्कार राशि व नौकरी दी जाएगी।
शहीदों के परिजनों को नौकरी
बैठक में तीन शहीदों के आश्रितों को सरकारी नौकरी देने का फैसला हो सकता है। शहीद दिलबाग सिंह, शहीद बिजेंद्र कुमार व शहीद धर्मपाल के आश्रितों को अनुकंपा आधार पर सरकारी नौकरी मिलेगी। मीटिंग में शहीद परिवारों की आर्थिक सहायता को लेकर भी नीति में कुछ बदलाव हो सकते हैं। फिलहाल प्रदेश में शहीदों के परिजनों को 50 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद दी जाती है। प्रदेश में एक और सड़क पर टोल टैक्स वसूली की मंजूरी दी जा सकती है। पीडब्ल्यूडी का होडल-नूंह-पटौदी-पटौदा रोड पर नया टोल प्लाजा स्थापित करने का प्रस्ताव है। इसके अलावा यमुनानगर जिले के रादौर उपमंडल के 16 गांवों को रादौर सब-डिवीजन में शामिल करने की मंजूरी मिलने के आसार हैं। सरस्वती नगर सब-तहसील के अधीन झींवरहेड़ीव ऊंचा चंदना सहित 16 गांवशिफ्ट हो सकते हैं।