Hindi News »Haryana »Panipat» Haryana Policy Changes To Give Winner Player Prize Money

विनेश, बजरंग और साक्षी समेत हरियाणा के 5 खिलाड़ियों के लिए बदलेगी खेल नीति, प्राइस मनी के लिए फैसला

सीएम ने प्रदेश में छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना शुरू करने की बात कही।

Bhaskar News | Last Modified - Apr 17, 2018, 03:00 AM IST

  • विनेश, बजरंग और साक्षी समेत हरियाणा के 5 खिलाड़ियों के लिए बदलेगी खेल नीति, प्राइस मनी के लिए फैसला
    +2और स्लाइड देखें
    मनु भाकर को डेढ़ करोड़ रुपए का चेक सौंपते सीएम मनोहर लाल।

    पानीपत. कुश्ती में गोल्ड मेडल विजेता विनेश फौगाट, बजरंग पूनिया, सुमित मलिक, कुश्ती में ही कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक व बॉक्सिंग में कांस्य विजेता मनोज को पुरस्कार राशि देने व एसीएस या एचपीएस अफसर बनाने के लिए खेल नीति बदली जाएगी। दरअसल, ये खिलाड़ी हैं तो हरियाणा के, पर कॉमनवेल्थ गेम्स में रेलवे की तरफ से खेले। अभी राज्य की खेल नीति में प्रावधान है कि जो खिलाड़ी मूल रूप से हरियाणा के हैं व प्रदेश के लिए ही खेलते हैं, मेडल जीतने पर वही नकद पुरस्कार के पात्र होंगे। पॉलिसी में बदलाव का प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इसके तहत हरियाणा मूल के सभी खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जाना चाहिए। सीएम ने सोमवार को पानीपत में कहा कि पुरस्कार राशि सभी पदक विजेताओं को मिलेगी।

    कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली मनु भाकर को सम्मानित किया

    सीएम ने सोमवार को काॅमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल लेकर लौटीं झज्जर के गोरिया की शूटर मनु भाकर को खेल नीति के तहत डेढ़ करोड़ रुपए का चेक सौंपा। सीएम ने कहा कि यह कागज का टुकड़ा नहीं है, समारोह स्थल से बाहर निकलते ही खाते में रुपए मिलेंगे। मनु ने समारोह स्थल से निकलकर खाता चेक किया तो पैसे आ चुके थे।

    हरियाणा में महिलाओं की सुरक्षा को बनेगी दुर्गा शक्ति वाहिनी फोर्स

    हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्‌टर ने झज्जर में छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए दो अहम घोषणाएं की हैं। किसी भी गांव की पांच छात्राओं तक को भी परिवहन सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति वाहिनी विशेष फोर्स का गठन किया जाएगा। सीएम मनोहर लाल यहां कॉमनवेल्थ में देश को सबसे कम उम्र की गोल्ड दिलाने वाली झज्जर की मनु भाकर को सम्मानित करने पहुंचे थे। सीएम ने मनु को पगड़ी पहनाकर डेढ़ करोड़ रुपए का चेक सौंपा। सीएम ने कहा कि प्रदेश में छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और उन्हें स्कूल व काॅलेज में परिवहन की असुविधा पर पढ़ाई आगे जारी नहीं रख पाने के हालात को देखते हुए छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना शुरू करने की बात कही।

    नारनौल के खोरियावास में खुलेगा मेडिकल कॉलेज

    सीएम मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने सोमवार को नारनौल के खोरियावास गांव में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की। यह मेडिकल कॉलेज 100 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा। नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा के साथ हुई बैठक के उपरांत उन्होंने यह बात कही। बैठक में केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह भी उपस्थित थे। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के साथ हरियाणा में चिकित्सा सेवाओं को बढ़ाने के लिए विचार किया गया।

    हरियाणा ही एक दिन देश को लाएगा विश्व में पहले नंबर पर

    सीएम ने कहा कि कामनवेल्थ में देश तीसरे स्थान पर रहा। हरियाणा देश की कुल आबादी का 2% है, लेकिन हमारे खिलाड़ियों ने 33% मेडल जीते हैं। एक दिन हमारे खिलाड़ी ही देश को पहले नंबर पर लाएंगे। सीएम पानीपत के सिवाह गांव में पहुंचे थे। सीएम ने कहा कि 26 अप्रैल को राज्य के सभी 22 खिलाड़ियों को चंडीगढ़ में सम्मानित किया जाएगा।

    600 नई बसें खरीदेंगे

    सीएम ने कहा कि हरियाणा के किसी भी कस्बे या गांव की पंचायत यदि अपने गांव में बस क्यू शेल्टर बनवाना चाहती है तो जिला परिषद के माध्यम से बस क्यू शेल्टर बनाए जाएंगे। परिवहन मंत्री ने बताया कि रोडवेज के बेड़े में 600 नई अपनी खुद की बसें और 500 प्राइवेट बसें शामिल करने का निर्णय लिया है।

  • विनेश, बजरंग और साक्षी समेत हरियाणा के 5 खिलाड़ियों के लिए बदलेगी खेल नीति, प्राइस मनी के लिए फैसला
    +2और स्लाइड देखें
    कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली मनु भाकर।
  • विनेश, बजरंग और साक्षी समेत हरियाणा के 5 खिलाड़ियों के लिए बदलेगी खेल नीति, प्राइस मनी के लिए फैसला
    +2और स्लाइड देखें
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×