• Home
  • Haryana
  • Panipat
  • 75 विद्यार्थियों ने आईआईटी जी मेंस की परीक्षा पास कर जी एडवांस में बैठने का पाया मौका
--Advertisement--

75 विद्यार्थियों ने आईआईटी जी मेंस की परीक्षा पास कर जी एडवांस में बैठने का पाया मौका

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई ) ने सोमवार को अपना ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम अर्थात आईआईटी जी मेंस का...

Danik Bhaskar | May 01, 2018, 03:25 AM IST
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई ) ने सोमवार को अपना ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम अर्थात आईआईटी जी मेंस का परिणाम जारी कर दिया। इसमें पानीपत जिले के 75 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की। सेंट मेरी स्कूल के जतिन 360 में से 270 अंकों के साथ देशभर में 753वां रैंक प्राप्त किया। वहीं एसडीवीएम के राजन गुप्ता ने 226 अंक प्राप्त किए। सीबीएसई ने पेपर-1 व पेपर-2 दोनों का रिजल्ट जारी किया। इस परीक्षा में देशभर से 14 लाख तक विद्यार्थी शामिल हुए थे।

2 लाख 20 हजार को मिलेगा मौका : जेनेसिस क्लासेज के संचालक जितेंद्र ने बताया जिले में 75 तक विद्यार्थी पास हुए हैं। देशभर में जेईई परीक्षा हर साल इंजीनियरिंग और आर्किटेक्ट कोर्स में एडमिशन के लिए कराई जाती है। इसमें पास होने वाले विद्यार्थियों को आईआईटी, एनआईटी, सीएफटीआई में एडमिशन प्राप्त होता है। मेंस परीक्षा में पास होने के बाद जी एडवांस की परीक्षा देनी होती है। मेंस परीक्षा में अपीयर होने वाले 2 लाख 20 हजार उम्मीदवारों को जी एडवांस में बैठने का मौका दिया जाता है।

पानीपत. आईआईटी की जी मेंस में 753वां रैंक पाने वाले जतिन अरोड़ा को बधाई देते शिक्षक। फोटो | भास्कर

एसडीवीएम के 25 विद्यार्थी पास

जेईई मेंस में एसडीवीएम सीनियर विंग सेक्टर-12 के 25 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। प्रिंसिपल सबिता चौधरी ने बताया कि स्कूल के विद्यार्थी राजन गुप्ता ने 226 अंक प्राप्त किया। शाम तक मिली जानकारी के अनुसार इसी बच्चे के स्कूल में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किए।

डाॅ. एमकेके में 11 उत्तीर्ण

मॉडल टाउन स्थित डॉ. एमकेके आर्य मॉडर्न स्कूल के 11 विद्यार्थी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। प्रिंसिपल मंजू सेतिया ने बताया कि स्कूल के विद्यार्थी अपूर्व, साहिल, सुचित, रितिश, हिमांशु, तृप्ति, निष्ठा, सार्थक, शशांक, सोएब, अपूर्व व रुपम उत्तीर्ण हुए।

डीएवी थर्मल में 12 बच्चे उत्तीर्ण

स्कूल के 12 विद्यार्थियों ने जेईई मेंस की परीक्षा पास की। प्रिंसिपल ऋतु दिलबागी ने बताया कि स्कूल में बच्चों को कामयाब होने के लिए वे सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं, जिनकी उन्हें जरूरत होती है।

डीपीएस सिटी पानीपत में 5 विद्यार्थी उत्तीर्ण

दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस सिटी) पानीपत के 5 बच्चे परीक्षा में सफलता हासिल की है। प्रिंसिपल अर्चना जैन ने बताया कि स्कूल के विद्यार्थी रोनक छाबड़ा, अध्ययन सहगल, सिखा, मेहुल सिंहमार व प्रभजोत सिंह उत्तीर्ण हुए हैं।

जेईई और एनईईटी की परीक्षा 12 और 13 मई को, ऑनलाइन आवेदन 4 तक

पानीपत | केंद्र और प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्गों के प्रतिभाशाली छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए योजना लागू की है। जिसमें तहत सरकार जेईई व एनईईटी की परीक्षा पास करने के लिए नि:शुल्क कोचिंग दे रही सरकार नि:शुल्क कोचिंग शुरू करने जा रही है। 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा 12 और 13 मई को होगी। इसके लिए छात्र 4 मई तक वेबसाइट www.hariyana,scbc.gov.in पर ऑनलाइन अावेदन कर सकते हैं।

उपायुक्त राजीव मेहता ने बताया कि जिला कल्याण विभाग के सभी अधिकारी व कर्मचारी इस योजना की सभी को जानकारी देना चाहिए। ताकि इन जातियों के लिए प्रतिभाशाली छात्र इस अवसर का लाभ उठा सकें। इस योजना का लाभ वहीं छात्र उठा सकते हैं जिनके परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपये से कम हो। आवेदक हरियाणा का रहने वाला हो। छात्र वेबसाइट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।