Hindi News »Haryana News »Pehowa» सुपर ब्लू ब्लड मून|बादलों में छिपा रहा चंद्रग्रहण-बाद में आया नजर, ग्रहण खत्म होते ही लगी सरोवरों में स्नान की डुबकी

सुपर ब्लू ब्लड मून|बादलों में छिपा रहा चंद्रग्रहण-बाद में आया नजर, ग्रहण खत्म होते ही लगी सरोवरों में स्नान की डुबकी

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 01:10 PM IST

कुरुक्षेत्र | साल के पहले चंद्रग्रहण को दिखाने के लिए पैनोरमा में टेलीस्कोप के साथ विशेष व्यवस्था की थी, लेकिन ऐन...
कुरुक्षेत्र | साल के पहले चंद्रग्रहण को दिखाने के लिए पैनोरमा में टेलीस्कोप के साथ विशेष व्यवस्था की थी, लेकिन ऐन मौके पर बादलों ने चंद्रमा को ढंक लिया। जिसके चलते पैनोरमा पहुंचे पर्यटकों को मायूसी ही लगी। पौने तीन घंटे तक ग्रहण की अवधि रही। पांच बजकर 18 मिनट से आठ बजकर 42 मिनट तक चंद्रमा ग्रहण के साये में रहा। एक तरफ जहां कुरुक्षेत्र शहर में बादलों के चलते ग्रहण के आखिरी पलों में चंद्रमा दिखा। वहीं जिले में कुछ भागों में आसमान साफ रहने से चंद्रग्रहण स्पष्ट दिखा। उधर ग्रहण के चलते धर्मनगरी के ब्रह्मसरोवर व सन्निहित सरोवर पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। ग्रहण काल में जहां अधिकांश श्रद्धालु ध्यानमग्न रहे। वहीं ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान भी किया।

कुरुक्षेत्र 7:56 बजे

पिहोवा 8:00 बजे

सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा सीध में हों.... तब चंद्र ग्रहण होता है। चंद्रग्रहण का प्रकार और अवधि चंद्र आसंधियों के सापेक्ष चंद्रमा की स्थिति पर निर्भर करते हैं। चंद्र ग्रहण को पृथ्वी के रात्रि पक्ष के किसी भी भाग से देखा जा सकता है। ब्रह्मांड में घटने वाली इस घटना का धार्मिक और खगोलीय महत्व है। 31 जनवरी के बाद अब चंद्र ग्रहण 27-28 जुलाई को देखने को मिलेगा।

कुरुक्षेत्र | चंद्र ग्रहण के समय ब्रह्मसरोवर में स्नान करते श्रद्धालु।

152 वर्षांे में पहली घटना.... गुरुवार को चंद्रमा तीन रंगों में दिखाई दिया, जिसमें सुपर मून, ब्लू मून और ब्लड मून तीन रूप थे। चांद की तीन खूबियां किसी एक चंद्र ग्रहण के दौरान दिखना दुर्लभ खगोलीय घटना होती है। 152 वर्षों में यह पहली घटना है। इससे पहले 1866 में ऐसी खगोलीय घटना देखी गई थी। यह घटना सिर्फ अमेरिका में देखी गई थी।

पौराणिक मान्यता.... ज्योतिष के अनुसार राहु, केतु अनिष्टकारक ग्रह माने गए हैं। चंद्र ग्रहण के समय राहु और केतु की छाया सूर्य और चंद्रमा पर पड़ती है, इस कारण सृष्टि अपवित्र और दूषित हो जाती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Pehowa News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: सुपर ब्लू ब्लड मून|बादलों में छिपा रहा चंद्रग्रहण-बाद में आया नजर, ग्रहण खत्म होते ही लगी सरोवरों में स्नान की डुबकी
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Pehowa

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×