Hindi News »Haryana »Pehowa» पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाएगी विद्यार्थियों की पर्यावरण मित्र कमेटी

पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाएगी विद्यार्थियों की पर्यावरण मित्र कमेटी

पिहोवा| शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेती एसडी एम पूजा चावरिया। भास्कर न्यूज | पिहोवा एसडीएम पूजा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 23, 2018, 02:30 AM IST

पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाएगी विद्यार्थियों की पर्यावरण मित्र कमेटी
पिहोवा| शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेती एसडी एम पूजा चावरिया।

भास्कर न्यूज | पिहोवा

एसडीएम पूजा चांवरिया ने कहा कि पिहोवा में पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए हलके के प्रत्येक सरकारी स्कूल में 10 विद्यार्थियों को लेकर कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी का नाम पर्यावरण मित्र रखा जाएगा। कमेटी के सदस्य लोगों खासकर युवा पीढ़ी को पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के प्रति जागरूक करेंगे। वे शुक्रवार को एसडीएम कार्यालय में सक्षम योजना के तहत पिहोवा ब्लॉक के अधिकारियों की बैठक को संबाेधित कर रही थीं। इससे पहले एसडीएम ने जुलाई के कार्य की योजना, तीसरी, पांचवींं व सातवीं कक्षा के गणित और हिन्दी विषय के साथ-साथ पर्यावरण को स्वच्छ बनाने जैसे मुद्दों पर चर्चा कर फीडबैक ली। उन्होंने कहा कि पिहोवा ब्लाक को सक्षम बनाने के लिए सभी शिक्षकों को तैयार रहना होगा। इसके लिए सबसे पहले शिक्षकों को जुलाई के कार्य के लिए योजना तैयार करनी होगी। इस योजना के अनुसार जुलाई माह में विद्यार्थियों को रोजाना कार्य करवाया जाएगा। जुलाई में तीसरी, पांचवी और सातवीं कक्षा के गणित और हिन्दी विषय पर शिक्षक विशेष फोकस रखेंगे। ताकि इन दिनों विषयों में विद्यार्थियों को निपुण बनाया जा सके। इसके अलावा एसडीएम ने शिक्षकों को सभी स्कूलों के विद्यार्थियों को पर्यावरण सरंक्षण के प्रति जागरूक करने की एक योजना बनाने का सुझाव दिया।

पॉलीथिन के नुकसान बताएं जाएंगे: एसडीएम चांवरिया ने बताया कि 10 विद्यार्थियों की कमेटी पर्यावरण मित्र विद्यार्थियों और आम नागरिकों को पॉलीथिन का प्रयोग न करने और इसके दुष्प्रभाव, पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ अन्य उत्पादों से पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के प्रति जागरूक किया जा सके।

प्रश्न पत्र बनवाने पर भी चर्चा

मीटिंग में बीआरपी और एबीआरसी द्वारा बनाए प्रश्न बैंक में से प्रश्न पत्र बनाने जैसे विषयों पर भी चर्चा की गई। इसके अलावा समर कैम्प की गतिविधियों पर भी चर्चा की गई। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी मिंती रोहिला, एबीआरसी दिनेश मेहला, ककराला गुजरान के हेड टीचर परमजीत, भट्टमाजरा स्कूल के हेड मास्टर पूर्णानंद आदि मौजूद थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pehowa

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×