• Home
  • Haryana News
  • Pehowa
  • कुरुक्षेत्र में 150 एकड़ भूमि पर लगेंगे मीठे फल, बाग लगाने पर मिलेगी सब्सिडी
--Advertisement--

कुरुक्षेत्र में 150 एकड़ भूमि पर लगेंगे मीठे फल, बाग लगाने पर मिलेगी सब्सिडी

575 एकड़ में होगी सूक्ष्म सिंचाई, मिलेगा 85 प्रतिशत अनुदान बागवानी विभाग ने 100 युवाओं को बनाया कुशल भास्कर...

Danik Bhaskar | Jun 16, 2018, 02:40 AM IST
575 एकड़ में होगी सूक्ष्म सिंचाई, मिलेगा 85 प्रतिशत अनुदान

बागवानी विभाग ने 100 युवाओं को बनाया कुशल

भास्कर न्यूज | कुरुक्षेत्र

बागवानी विभाग ने जिले में 150 एकड़ भूमि पर विभिन्न फलों के बाग लगाने का टारगेट रखा है। इसके लिए किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से अमरूद के बाग के लिए प्रथम वर्ष 4600 रुपए और नींबू के बाग के लिए 4800 रुपए की राशि मुहैया करवाई जाएगी। डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने बताया कि कुरुक्षेत्र में लाडवा, शाहाबाद और पिहोवा को डार्क जोन में शामिल किया है। इसलिए पानी को बचाने और लोगों को फलों की खेती की तरफ आकर्षित किया जा रहा है। इसके लिए बागवानी विभाग ने 575 एकड़ भूमि पर सूक्ष्म सिंचाई का लक्ष्य निर्धारित किया है। सूक्ष्म सिंचाई पर सरकार की तरफ से 85 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। बागवानी विभाग की तरफ से करीब 65 एकड़ भूमि पर अमरूद और 65 एकड़ भूमि पर नींबू के बाग लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

4 नर्सरियों में पौध : डीएचओ जोगिंद्र बिसला के मुताबिक सेक्टर 7 में विभिन्न प्रकार के फलों को लेकर बाग लगाए हैं। इसके अलावा रामनगर, लाडवा, खरींडवा आदि में भी बाग और नर्सरियां स्थापित की है।

पॉली व नेट हाउस पर सब्सिडी

जिला बागवानी अधिकारी जोगिन्द्र बिसला ने बताया कि सरकार की तरफ से पॉली व नेट हाउस लगाने के लिए किसानों को प्रेरित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जिला कुरुक्षेत्र में 100 युवाओं को बागवानी प्रशिक्षण देकर कुशल बनाया है।