Hindi News »Haryana »Pehowa» 25 हजार युवा हैं लाइब्रेरी कोर्स धारी, नौकरी न होने से प्राइवेट में हो रहा शोषण : कौशिक

25 हजार युवा हैं लाइब्रेरी कोर्स धारी, नौकरी न होने से प्राइवेट में हो रहा शोषण : कौशिक

हरियाणा लाइब्रेरी एसोसिएशन के सदस्यों की बैठक प्रदेश मीडिया प्रभारी पंडित मांगेराम कौशिक की अध्यक्षता में हुई।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 09, 2018, 02:50 AM IST

25 हजार युवा हैं लाइब्रेरी कोर्स धारी, नौकरी न होने से प्राइवेट में हो रहा शोषण : कौशिक
हरियाणा लाइब्रेरी एसोसिएशन के सदस्यों की बैठक प्रदेश मीडिया प्रभारी पंडित मांगेराम कौशिक की अध्यक्षता में हुई। बैठक में अभी तक लाइब्रेरी के खाली पदों को न भरने को लेकर विचार किया गया।

मांगे राम ने कहा कि प्रदेश के लगभग 25 हजार लोग लाइब्रेरियन का कोर्स कर चुके हैं, लेकिन सरकार द्वारा वेकेंसी न निकालने के चलते डिप्लोमा व डिग्री धारक खाली घूम रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गठन से लेकर अब आज तक की सभी सरकारों में लाइब्रेरियन नियुक्ति की अनदेखी की। सरकारी नौकरी न होने के कारण ये लोग प्राइवेट स्कूल या कॉलेज में नौकरी करने के लिए जाते हैं। जहां उनका जमकर शोषण होता है। हरियाणा लाइब्रेरी एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र शौकीन के नेतृत्व में हरियाणा के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में जनता द्वारा चुने गए विधायकों को ज्ञापन देकर लाइब्रेरियन की नियुक्ति की मांग कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी में सरकार हर वर्ष लाखों करोड़ों रुपए की किताबें भेजती है।

उनकी देखरेख के लिए एक अच्छे लाइब्रेरियन की नियुक्ति होनी चाहिए। प्रदेश भर में लगभग 1700 सरकारी स्कूल हैं। जहां लाइब्रेरी तो है पर लाइब्रेरियन की नियुक्ति आज तक नहीं हुई। किसी अध्यापक को अतिरिक्त कार्यभार देकर उन पर यह जिम्मेदारी थोंप दी जाती है। इन्होंने मांग करते हुए कहा कि लाइब्रेरियन की खाली सीटों को भरा जाए।

पिहोवा | लाइब्रेरी के लिए भर्ती न निकाले जाने को लेकर हुई बैठक में हिस्सा लेते हरियाणा लाइब्रेरी एसोसिएशन के प्रदेश पदाधिकारी मांगेराम कौशिक व अन्य।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pehowa

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×