• Home
  • Haryana News
  • Pehowa
  • कुरुक्षेत्र में 32 कॉलोनी होंगी नियमित, सबसे ज्यादा लाडवा क्षेत्र की 13 व शाहाबाद की 12
--Advertisement--

कुरुक्षेत्र में 32 कॉलोनी होंगी नियमित, सबसे ज्यादा लाडवा क्षेत्र की 13 व शाहाबाद की 12

भास्कर न्यूज | कुरुक्षेत्र/शाहाबाद सरकार ने प्रदेशभर में कई अवैध कॉलोनियों को नियमित करने का फैसला लिया है।...

Danik Bhaskar | Jun 07, 2018, 02:55 AM IST
भास्कर न्यूज | कुरुक्षेत्र/शाहाबाद

सरकार ने प्रदेशभर में कई अवैध कॉलोनियों को नियमित करने का फैसला लिया है। इनमें कुरुक्षेत्र जिले की भी करीब 32 कॉलोनियां शामिल हैं। जिनमें सर्वाधिक लाडवा एरिया की कॉलोनी हैं। हालांकि अभी सरकार की तरफ से नगरपालिका लाडवा को इस संबंध में नोटिफिकेशन नहीं मिला है। शाहाबाद और पिहोवा की कॉलोनियां शामिल हैं।

घरौंडा के बाद सर्वाधिक लाडवा की : प्रदेश में करीब 185 कॉलोनी नियमित होंगी। सबसे ज्यादा घरौंडा की 21 कालोनियां हैं। इसके बाद प्रदेश में सबसे अधिक लाडवा हलके की 13 कॉलोनी नियमित होगी। लाडवा विधायक डॉ. पवन सैनी के मुताबिक लाडवा के लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए सरकार प्रयासरत है।

शाहाबाद में 12 कॉलोनी नियमित : इसके साथ ही शाहबाद में भी 12 कॉलोनी नियमित की जाएंगी। वहीं पिहोवा की 7 कॉलोनियां नियमित होंगी। नियमित कॉलोनी होने से लोगों को अधिक सुविधाएं मिलेगी।

शाहाबाद में वार्ड नौ की कई कॉलोनी : शाहाबाद में 12 कॉलोनी नियमित होंगी। इनमें वार्ड छह की जयभारत कॉलोनी, वार्ड नौ की हिमगिरी कॉलोनी, वार्ड छह की कृष्णा कोल्ड स्टोर के निकट कॉलोनी, वार्ड नौ की अलाइड केमिकल एरिया की कॉलोनी,वार्ड सात की गणपति कॉलोनी, वार्ड नौ की शुगर मिल कॉलोनी, वार्ड 12 की रणजीतनगर, वार्ड 15 की दीपक विहार एक्सटेंशन, वार्ड नौ की सतलुज कॉलोनी एक्सटेंडिड एरिया, वार्ड छह की सतनाम कॉलोनी एक्सटेंडिड एरिया, वार्ड 11 की रामा विहार कॉलोनी एक्सटेंशन, वार्ड नौ की बिजली कॉलोनी एक्सटेंशन कॉलोनी आदि नियमित होंगी।

6.50 करोड़ से डलेगा सीवरेज

विधायक डॉ. पवन सैनी ने कहा कि नियमित होने से कॉलोनियों को कई सुविधाएं मिलेंगी। लाडवा की कॉलोनियों में साढ़े छह करोड़ से सीवरेज डाला जाएगा। इसके लिए अब मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही सीवरेज डालने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

500 कॉलोनी होंगी नियमित : सरकार प्रदेश की करीब 500 से अधिक कॉलोनियों नियमित करने जा रही है। डॉ. पवन सैनी के मुताबिक कांग्रेस सरकार में लोगों ने कई कॉलोनियों को नियमित करने की मांग की थी, लेकिन इसे पूरा नहीं किया गया। अब भाजपा सरकार प्रदेश के नगर निगमों, नगर परिषदों व नगर पालिकाओं की करीब 500 से अधिक कॉलोनियों को नियमित करने की दिशा में कदम उठाए हैं। प्रदेश की 43 नगर पालिकाओं में 185 कालोनियां नियमित करने का फैसला हो चुका है।

इधर, 12 एकड़ में बनी तीन अवैध कॉलोनी की नींव व सड़कें उखाड़ी

पिहोवा | जिला नगर योजनाकार की टीम ने बुधवार को पिहोवा-गुहला चीका रोड स्थित 12 एकड़ में बनी तीन कॉलोनियों में कार्रवाई की। इस दौरान टीम ने तीनों कॉलोनी में बनी 25 नींव व सड़कों को उखाड़ा। डीटीपी सतीश पुनिया की अगुवाई में टीम ने कार्रवाई की। इस दौरान ड्यूटी मजिस्ट्रेट के तौर पर नायब तहसीलदार राजेंद्र सिंह मौजूद रहे। डीटीपी पुनिया ने बताया कि उक्त कॉलोनी काटने पर 2014 में सात लोगों जिनमें संधू फार्म मोरथली पिहोवा वासी दर्शन सिंह, हरभजन सिंह, सुखवंत, अवतार, कुलविंद्र, सुरजीत सिंह व गुरदीप सिंह के खिलाफ विभाग ने कॉलोनी काटने पर पर्चा दर्ज करवाया था।

अवैध निर्माण में नींव उखाड़ती अर्थ मूविंग मशीन।