Hindi News »Haryana »Pehowa» शिवरात्रि से पहले नए लुक में नजर आएगा श्री संगमेश्वर महादेव मंदिर अरुणाय

शिवरात्रि से पहले नए लुक में नजर आएगा श्री संगमेश्वर महादेव मंदिर अरुणाय

लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र श्री संगमेश्वर महादेव मंदिर अरुणाय अब नए लुक में नजर आएगा। मंदिर की देखरेख...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 10, 2018, 03:35 AM IST

लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र श्री संगमेश्वर महादेव मंदिर अरुणाय अब नए लुक में नजर आएगा। मंदिर की देखरेख करने वाली संस्था पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी कनखल हरिद्वार ने मंदिर के मुख्य द्वार सहित पूरे भवन को नया रूप देने का कार्य शुरू किया है। मंदिर की ओर से महंत रविंद्र पुरी, महंत वासुदेव गिरी लाल बाबा और महंत विश्वनाथ गिरी ने बताया कि इस निर्माण कार्य के दौरान अकेले प्रवेश द्वार पर 50 लाख रुपए से अधिक का खर्च आएगा।

पहले चरण में मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार को नया रूप देने का काम शुरू कर दिया गया है। इस द्वार पर दक्षिण भारतीय प्राचीन शैली में नक्काशी व कलाकारी करने के लिए उड़ीसा से कारीगर बुलाए गए हैं। 51 फुट ऊंचा और 40 फीट चौड़ा यह द्वार श्रद्धालुओं के लिए अनूठी हस्तकला का नमूना होगा। संगमेश्वर सेवादल के प्रबंधक भूषण गौतम ने बताया कि 51 फुट ऊंचे इस प्रवेश द्वार पर गणपति भगवान, नंद भृंगी, सूर्य नारायण, भगवान शिव, माता पार्वती और हनुमान जी सहित कई देवी देवताओं की मूर्ति स्थापित होगी। इन मूर्तियों को कलाकार यहीं पर तैयार करेंगे। उन्होंने बताया कि 2019 में आने वाली महाशिवरात्रि तक इस निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया।

श्रद्धालुओं के लिए बनेंगे वातानुकूलित वेटिंग हाल : मंदिर के पास स्थित पुराने भवन व मुख्य द्वार को नया रूप दिया जा रहा है। मुख्य द्वार के दोनों तरफ श्रद्धालुओं के लिए दो वातानुकूलित एसी हाल बनाए जा रहे हैं। मंदिर में चल रही पूजा के दौरान इन हाल में बैठकर श्रद्धालु अपनी बारी का इंतजार कर सकेंगे । दूसरे हाल में मेले में दौरान श्रद्धालु विश्राम कर सकेंगे। दि. आत्मानंद गिरी, महंत भीम पुरी, दि. गजानंद गिरी, दि. संतोष गिरी व सेवादल प्रबंधक भूषण गौतम ने बताया कि हाल के अलावा श्रद्धालुओं व संतों के लिए 32 नए कमरों का निर्माण भी किया जा रहा है। तीन मंजिला बनने वाली इस नई इमारत में एलईडी व प्रोजेक्टर भी लगाए जाएंगे ताकि श्रद्धालु हाल में बैठकर मंदिर के अंदर चल रही गतिविधियों को लाइव देख सकें। तीन मंजिल तक जाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक लिफ्ट भी लगाई जाएगी। इसके साथ संगमेश्वर मंदिर सेवादल के सदस्यों के विश्राम के लिए ऊपरी मंजिल पर एसी हाल भी बनवाया जा रहा है। मंदिर में लाइट की व्यवस्था के लिए सोलर प्रोजेक्ट लगाने का काम जल्द पूरा होगा।

दर्शनों के लिए खुला समुद्र मंथन पेनोरमा व मेडिटेशन हाल

मंदिर के पिछले हिस्से में समुंदर मंथन का पेनोरमा बनकर कई माह पहले तैयार हो चुका है। इसमें भगवान विष्णु शेषनाग पर सवार होकर देवों व असुरों के बीच खड़े नजर आ रहे हैं। इसे लाइट एंड साउंड शो से कनेक्ट करने का काम भी पूरा हो चुका है। पानी के फव्वारों के बीच लाइटों की रोशनी देवों और असुरों की गाथा का बखान करती श्रद्धालुओं को नजर आ रही है। इसके ठीक ऊपर श्रद्धालुओं के लिए ध्यान कक्ष बनाया गया है। जिसमें बैठकर श्रद्धालु ओम नमो शिवाय का जाप कर सकेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से भी पूरा मंदिर परिसर सीसीटीवी कैमरों से घेरा गया है। बता दें कि संगमेश्वर महादेव मंदिर प्राचीन ऐतिहासिक मंदिर है। यहां स्वयं भू यानि खुद प्रकट हुआ शिवलिंग विराजमान है। मंदिर में हर साल लाखों लोग दर्शन के लिए आते हैं और हर माह की त्रियोदशी को यहां मेला लगता है।

कुरुक्षेत्र | ऐसा नजर आएगा मंदिर का मुख्य द्वार।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pehowa

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×