• Home
  • Haryana News
  • Pehowa
  • चेयरमैन के सामने रखी सफाई कर्मियों ने मांगंे
--Advertisement--

चेयरमैन के सामने रखी सफाई कर्मियों ने मांगंे

ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ की ओर से प्रदेश प्रधान सीताराम वाल्मीकि की अध्यक्षता में अनाजमंडी में प्रदेश स्तरीय...

Danik Bhaskar | Jun 03, 2018, 04:35 AM IST
ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ की ओर से प्रदेश प्रधान सीताराम वाल्मीकि की अध्यक्षता में अनाजमंडी में प्रदेश स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें बतौर मुख्यातिथि सफाई मजदूर आयोग के चेयरमैन राम अवतार वाल्मीकि ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की कई मांगे लंबे समय से लटकी हुई हैं। इन्हें सरकार के सामने रखकर पूरी करवाने का प्रयास किया जाएगा।

कर्मचारियों की ओर से सौंपे मांग पत्र में कहा गया कि पहले सफाई कर्मचारियों का वेतन सीधा खाते में आता था। लेकिन अब डायरेक्टर ऑफ पंचायत द्वारा जारी पत्र के तहत वेतन पंचायत के खाते में जाता है। इससे अधिकतर सरपंच इन कर्मचारियों का शोषण करते हैं और कई माह तक वेतन नहीं मिलता। इसलिए वेतन सीधा बैंक खाते में भेजा जाए। हाजिरी व काम की सुपरविजन के लिए 10वीं पास व 10 साल से काम करने का अनुभव रखने वाले व्यक्ति की नियुक्ति की जाए, ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को पक्का करके उनका वेतन 15 हजार प्रतिमाह किया जाए। औजारों व रेहड़ी आदि की रिपेयर के लिए 2500 रुपये का मासिक भत्ता दिया जाए और ईपीएफ काटकर वेतन पॉलिसी के तहत वेतन जमा करवाया जाए। इसके अलावा अस्वच्छ कार्य करने पर कर्मियों को बीपीएल का दर्जा और एक हजार रुपए महीना वर्दी की मेंटेनेंस का खर्च दिया जाए। साथ ही कर्मचारियों ने चेयरमैन से कहा कि 2 अक्टूबर को प्रदेश स्तर पर स्वच्छता समारोह जींद में मनाया जाना है। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर सीएम मनोहर लाल को आमंत्रित करने का सुझाव संघ की ओर से दिया गया है। चेयरमैन ने आश्वासन दिया कि वे कर्मचारियों की सभी समस्याओं को सरकार के संज्ञान में लाकर उन्हें हल करवाने का प्रयास करेंगे। इस मौके पर आयोग के वाइस चेयरमैन चंद्रप्रकाश, रामपाल लोहट, मोहनलाल, आजाद, सुनीता देवी, प्रवीण देवी, गुरमीत सांवला, सलिंदर आलमपुर, दीपक मलिकपुर, महावीर, जसविंद्र सिंह, गेजा राम, चंदाराम, संजय अठवाल, भूपेंद्र, सतीश मंचल, बलबीर व रेखा देवी मौजूद रहे।

पिहोवा | अनाजमंडी में आयोजित प्रदेश स्तरीय सम्मेलन में हिस्सा लेते प्रधान सीताराम वाल्मीकि, आयोग के चेयरमैन राम अवतार व अन्य।

पिहोवा | प्रदेश स्तरीय सम्मेलन में पहुंचे कर्मचारी।