• Hindi News
  • Haryana News
  • Pundri
  • 10वीं के 60 में से 7 छात्र पास, ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला, बोले-टीचरों में गुटबाजी जिम्मेदार
--Advertisement--

10वीं के 60 में से 7 छात्र पास, ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला, बोले-टीचरों में गुटबाजी जिम्मेदार

गांव संगरौली स्कूल का 10वीं कक्षा का रिजल्ट खराब आने के विरोध में ग्रामीणों ने राजकीय उच्च विद्यालय के गेट पर ताला...

Dainik Bhaskar

May 24, 2018, 02:50 AM IST
10वीं के 60 में से 7 छात्र पास, ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला, बोले-टीचरों में गुटबाजी जिम्मेदार
गांव संगरौली स्कूल का 10वीं कक्षा का रिजल्ट खराब आने के विरोध में ग्रामीणों ने राजकीय उच्च विद्यालय के गेट पर ताला जड़ दिया। ग्रामीणों ने बताया कि 10वीं के 60 बच्चों में से मात्र 7 पास हुए। जबकि गत वर्ष 51 में से 22 पास हुए थे। ग्रामीणों ने कुछ अध्यापकों पर गुटबाजी का आरोप लगा उनके तबादले की मांग की है। सूचना पर बीईओ गिरीश कौशिक व सरपंच मेवा सिंह मौके पर पहुंचे। जिन अध्यापकों का ग्रामीण तबादला चाहते हैं मांग मानने के बाद ताला खुलवाया गया।

ग्रामीण रामशरण, शमशेर, राजकुमार, प्रवीण कुमार, पूर्ण पंडित, कृष्ण कुमार, शिशन प्रजापत, रामदिया, नीकू, महेंद्र, सुल्तान, शक्ति, रामनिवास व राजेश ने सरपंच मेवा सिंह के साथ बीईओ कौशिक को सौंपे ज्ञापन में बताया कि स्कूल के चार अध्यापक पढ़ाने में रुचि नहीं लेते है। साइंस लैब में आज तक कोई प्रयोग नहीं करवाया। मुख्याध्यापक व अन्य अध्यापकों में खींचतान का खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा। ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि दो दिन में इन अध्यापकों का तबादला नहीं किया तो दोबारा स्कूल को ताला लगा देंगे। स्कूल का दसवीं का परीक्षा परिणाम 60 में से 7 बच्चे ही पास हो पाए। स्कूल का परिणाम 11.66 फीसदी रहा। जबकि गत वर्ष 51 बच्चों में से 22 बच्चे पास हुए थे। जो 43.14 फीसदी था। इस बार 31.47 फीसदी नीचे आ गया है। बीईओ गिरीश कौशिक ने कहा कि ग्रामीणों की मांग को गंभीरता से लिया जाएगा। ग्रामीणों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच करवाई जाएगी।

पूंडरी |संगरौली स्कूल पर ताला लगाते ग्रामीण।

पिछली बार 9वीं में सभी पास, इस बार 21 फेल

स्कूल मुख्याध्यापक प्रवीण कुमार ने बताया कि वे तबादला के बाद अगस्त में यहां आए थे। पिछले मुख्याध्यापक ने नियम के तहत नौवीं कक्षा में कोई भी बच्चा फेल न कर सभी पास किए थे। इनमें अधिकतर ऐसे थे जिनको लिखना व पढ़ना तक नहीं आ रहा था। इस बार नौवीं के रिजल्ट में 59 बच्चों में से 21 ही पास हुए। स्कूल में अध्यापकों में किसी भी प्रकार की गुटबाजी नहीं है। आगामी वर्ष वे दसवीं का शत-प्रतिशत रिजल्ट देंगे।

10वीं का विषयवार रिजल्ट

विषय कुल बच्चे पास

सामाजिक 60 12

गणित 60 13

अंग्रेजी 60 25

हिंदी 60 26

फिजीकल 60 37

साइंस 60 14

X
10वीं के 60 में से 7 छात्र पास, ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला, बोले-टीचरों में गुटबाजी जिम्मेदार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..