• Hindi News
  • Haryana
  • Pundri
  • एक दिन पहले किसानों से कहा कल मिलेगा बीज, दूसरे दिन अधिकारी बोले स्टाॅक खत्म
--Advertisement--

एक दिन पहले किसानों से कहा कल मिलेगा बीज, दूसरे दिन अधिकारी बोले-स्टाॅक खत्म

Pundri News - मक्की के बीज को लेकर किसानों का गुस्सा दूसरे दिन शुक्रवार उस समय फूट गया जब कृषि अधिकारियों ने कहा कि स्टॉक खत्म हो...

Dainik Bhaskar

May 26, 2018, 02:55 AM IST
एक दिन पहले किसानों से कहा कल मिलेगा बीज, दूसरे दिन अधिकारी बोले-स्टाॅक खत्म
मक्की के बीज को लेकर किसानों का गुस्सा दूसरे दिन शुक्रवार उस समय फूट गया जब कृषि अधिकारियों ने कहा कि स्टॉक खत्म हो गया है। जबकि एक दिन आश्वासन दिया था कि कल बीज मिलेगा। गुस्साए किसानों ने कृषि विभाग के कार्यालय के सामने अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसानों ने आरोप लगाया कि कृषि अधिकारियों ने मक्की का बीज आम किसानों को न देकर अपने चहेतों व ब्लैक में बेचा है। जबकि विभाग की योजना के तहत किसानों को फ्री में बीज उपलब्ध कराना है। किसान नवीन रमाना, पवन रमाना, अकी देवी पाई, शमशेर पाई, रणबीर मोहना, राहुल मोहना, पाला पाई, सतीश पिलनी, मुकेश पिलनी, काला हजवाना, सतनारायण पिलनी, कुलदीप रमाना, सोहन म्यौली, गांधी म्यौली, धूप सिंह रसीना, सतपाल रसीना, दीपक रमाना, प्रवीण रसीना, राजू पाई, पवन रमाना, प्रवीण रमाणा, हसन पाई, बहोती पाई व सोनू पाई ने रोष जाहिर करते हुए बताया कि वे जब गुरुवार को मक्की का बीज लेने के लिए आए तो कार्यालय के बाहर नोटिस लगा था कि सभी अधिकारी कैथल मीटिंग में गए हैं। उनके आने के बाद ही बीज दिया जाएगा। किसान दोपहर तक इंतजार करने के पश्चात चले गए और शुक्रवार जब वे कृषि कार्यालय में आए तो अधिकारी कहने लगे कि बीज तो गुरुवार को खत्म हो गया है। किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि जल्द बीज नहीं दिया तो वे कैथल-करनाल मार्ग जाम कर देंगे। खंड कृषि अधिकारी कृष्ण कुमार ने आरोपों को निराधार बताते कहा कि विभाग ने पहले आओ पहले पाओ के आधार पर यह बीज किसानों को वितरित किया है। विभाग के पास कुल 68 क्विंटल मक्की का बीज आया था, जो 38.24 क्विंटल विभाग ने परमिट देकर 478 किसानों में बांटा बाकी 29.76 क्विंटल बीज एचएसडीसी विभाग ने बांटा। विभाग द्वारा 8 किलो के हिसाब से आधार कार्ड नंबर पर यह बीज किसानों को दिया गया है। उनके पास प्रत्येक किसान को 32 किलो बीज देने के आदेश थे, लेकिन बीज कम आने की वजह से उन्होंने 8 किलो बीज देने का निर्णय लिया, ताकि यह बीज ज्यादा से ज्यादा किसानों को दिया जा सके।

एचएसडीसी विभाग के सेल्स प्रबंधक ईश्वर सिंह ने बताया कि उनके पास 15 मई को 68 क्विंटल मक्की का बीज आया था और उनके पास 21 मई को आदेश आए कि यह बीज किसानों को वितरित कर दें। उन्होंने 22 मई को ही 29.76 क्विंटल बीज किसानों को आधार कार्ड नंबर पर 180 किसानों को वितरित कर दिया। बाकी का बीज उन्होंने कृषि विभाग द्वारा जारी परमिट के आधार पर 23 मई को 24.24 क्विंटल व 24 मई को 14 क्विंटल किसानों को वितरित किया है।

मक्की के बीज को लेकर कृषि विभाग कार्यालय के बाहर नारेबाजी करते किसान।

X
एक दिन पहले किसानों से कहा कल मिलेगा बीज, दूसरे दिन अधिकारी बोले-स्टाॅक खत्म
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..