• Home
  • Haryana News
  • Rania
  • घरों में दीपक जलाकर नया साल मनाएं: ममता
--Advertisement--

घरों में दीपक जलाकर नया साल मनाएं: ममता

गोपाल गोसेवा समिति की ओर से गांव अरनियांवाली में गो हितार्थ आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के पांचवें दिन शनिवार को कथा...

Danik Bhaskar | Mar 18, 2018, 03:50 AM IST
गोपाल गोसेवा समिति की ओर से गांव अरनियांवाली में गो हितार्थ आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के पांचवें दिन शनिवार को कथा वाचिका देवी ममता ने श्रद्धालुओं को शुरू होने वाले नववर्ष विक्रम संवत की शुभकामनाएं दी ।बताया कि हमें नव वर्ष की पूर्व संध्या पर अपने घरों में मिट्टी के दीपक जलाकर नववर्ष को मनाएं।

कथा वाचिका ने नववर्ष की महत्ता बताते हुए कहा कि इस दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि का सृजन किया, इसी दिन भास्कराचार्य ने हिंदू पंचांग की रचना की। इसी दिन पतझड़ खत्म होकर बसंत ऋतु का आगमन होता है। अत: हमें इस दिन की शुरूआत गोसेवा, गरीबों को दान तथा कन्या पूजन के साथ करनी चाहिए। कथा वाचिका ने श्रद्धालुओं को नटखट श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं का सुंदर ढंग से वर्णन किया। इसी के साथ भक्तिमति मीरा की कृष्ण भक्ति तथा भगवान गिरीराज को बृजवासियों द्वारा लगाए गए 56 भोग का सुंदर वर्णन किया गया। इस अवसर पर बाबा महेश नाथ, भीम बराला, अमर सिंह राव, देवीलाल ढुकिया, मंगल सिंह, इंद्रसेन, ओमप्रकाश गढ़वाल, महावीर जोशी सहित अनेक दानदाताओं ने आॢथक सहयोग किया। इस दौरान श्रीकृष्ण द्वारा माखन चोरी, भक्तिमति मीरा के विष के प्याले में प्रकट श्रीकृष्ण व गिरिराज धरण की मनमोहक झांकियां सजाई गई।

यज्ञ करके आर्य समाज में मनाया नव संवत 2075

सिरसा | नववर्ष संवत 2075 के उपलक्ष्य में आर्य समाज सिरसा बेगू रोड स्थित में हवन यज्ञ व वैदिक सत्संग करके मनाया गया। यज्ञ के ब्रह्मा रामचंद्र आर्य व राजकुमार आर्य ने आसन ग्रहण किया। यजमान का दायित्व भीम सिंह सैनी ने निभाया। शनिवार को सभा की अध्यक्षता प्रबंधक राजकुमार वर्मा ने की। ओमप्रकाश ने भजन प्रस्तुत किया। कंवर सिंह आर्य ने प्रभु प्रार्थना की। विजयपाल सैनी ने नववर्ष 2075 की सबको शुभकामनाएं दी। पूर्व प्राचार्य केके वोहरा ने नववर्ष के उपलक्ष्य में कहा कि इस दिन कुरीतियों को दूर करने का संकल्प लेना चाहिए। वरिष्ठ उपप्रधान भूपसिंह गहलोत ने कहा कि हमारी संस्कृति व धर्म संसार के सभी मतों व पंथों से सबसे प्राचीन व वैज्ञानिक है।

शनिदेव मंदिर में हवन व भंडारा आयोजित

ओढ़ां | स्थानीय गऊशाला रोड पर स्थित ओढ़ां के इच्छापूर्ण भगवान शनिदेव मंदिर में चैत्र मास कृष्ण पक्ष शनैश्चराय अमावस्या के पावन अवसर पर क्षेत्र की सुख समृद्धि व खुशहाली के लिए तीन दिवसीय अखंड तेल धारा के दौरान सातवां हवन यज्ञ व भंडारा आयोजित किया गया। मंदिर के पुजारी पंडित दीपक कुमार भृगुवंशी की ओर से आयोजित हवन में मुख्य यजमान रमेश गर्ग सहित सभी उपस्थितजनों ने आहुति डाली। इस मौके पर रमेश गर्ग, शिव गर्ग, रतन गर्ग, वेदप्रकाश गोयल मौजूद थे।