• Hindi News
  • Haryana News
  • Refinery
  • दिसंबर में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन सिर्फ चार फीसदी बढ़ा
--Advertisement--

दिसंबर में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन सिर्फ चार फीसदी बढ़ा

दिसंबर 2017 में आठ बुनियादी उद्याेगों की वृद्धि पांच माह के निचले स्तर चार फीसदी तक ही पहुंच पाई। इसकी वजह कोल आैर...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:15 PM IST
दिसंबर 2017 में आठ बुनियादी उद्याेगों की वृद्धि पांच माह के निचले स्तर चार फीसदी तक ही पहुंच पाई। इसकी वजह कोल आैर कच्चे तेल जैसे सेगमेंट का नकारात्मक प्रदर्शन रहा। यह जानकारी यहां जारी आधिकारिक आंकड़ों में दी गई। जुलाई 2017 के बाद यह सबसे धीमी उत्पादन वृद्धि रही है। उस समय इन कोर सेक्टर उद्योगों की वृद्धि दर 2.9 फीसदी रही थी।

पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकड़ा 5.6 प्रतिशत रहा था। कोर उत्पादन में बुनियादी विनिर्माण क्षेत्र के आठ उद्योग कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली शामिल हैं। आंकड़ों के अनुसार, गत दिसंबर में कोयले का उत्पादन 0.1 प्रतिशत बढ़ा है। मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल से दिसंबर तक इसके उत्पादन में 1.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसी माह में कच्चे तेल का उत्पादन 2.1 प्रतिशत गिरा है।

अप्रैल से दिसंबर 2017 की अवधि में इसके उत्पादन में 0.4 प्रतिशत की गिरावट आई है। कच्चे तेल के उत्पादन की ग्रोथ दिसंबर 2017 में 2.1 फीसदी रह गई। स्टील और इलेक्ट्रिसिटी जनरेशन की ग्रोथ इस अवधि में क्रमश: 2.6 फीसदी और 3.3 फीसदी रही। रिफाइनिंग प्रॉडक्ट्स, नेचुरल गैस, फर्टिलाइजर और सीमेंट ने पिछले माह बेहतर ग्रोथ अर्जित की। कुल मिलाकर अप्रैल से दिसंबर की नौ माह की अवधि में इन आठ कोर सेक्टर की ग्रोथ घटकर 4 फीसदी रह गई जो पूर्व वित्त वर्ष की इसी अवधि में 5.3 फीसदी रही थी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..