लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया को यूं पहनाया जा रहा अमलीजामा

Rewari News - रेवाड़ी | एडीसी एवं स्वीप गतिविधियों के नोडल अधिकारी प्रदीप दहिया ने कहा है कि लोक सभा आम चुनाव 2019 में पहली बार ईवीएम...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:16 AM IST
Rewari News - haryana news amalijama being dressed as the lok sabha election process
रेवाड़ी | एडीसी एवं स्वीप गतिविधियों के नोडल अधिकारी प्रदीप दहिया ने कहा है कि लोक सभा आम चुनाव 2019 में पहली बार ईवीएम मशीनों के साथ वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। मंगलवार को एडीसी रेवाड़ी बीडीपीओ कार्यालय सभागार में स्वीप गतिविधियों के बारे में मतदाताओं को जागरूक करे रहे थे। इस दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से चुनाव कहानियां व फिल्म दिखाकर चुनाव के प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने विशेषकर महिला मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग करने के साथ-साथ परिवार के अन्य लोगों को भी प्रेरित करने का आह्वान किया। मतदाता की सहायता के लिए मतदाता गाइड भी वितरित की गई। दहिया ने कहा कि हरियाणा में 12 मई को लोकसभा के लिए वोटिंग होगी, उस दिन मतदान केन्द्र पर जाकर अपना वोट अवश्य डालें। ईवीएम व वीवीपैट मशीन पर मतदाताओं का अभ्यास भी कराया गया। बता दें कि रेवाड़ी जिला में 31 जनवरी 2019 के बाद 16 हजार 266 नए वोट बनाए गए हैं। इस मौके पर बीडीपीओ दीपक यादव, पीओ आफताब, मास्टर ट्रेनर सहित स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भी मौजूद रहीं।

रजिस्टर के अंदर प्रत्येक उम्मीदवार का खर्चा भरेंगे और रिकार्ड रखेंगे

रेवाड़ी | जिला सचिवालय सभागार में चुनाव में ड्यूटी को लेकर ट्रेनिंग दी गई। एसडीएम अल्का चौधरी ने कहा है कि सभी अधिकारी कर्मचारी जिम्मेदारी से ड्यूटी करें। चुनाव कानूनगो राजेश कुमार ने बताया कि असिस्टेंट एक्पेडिंचर ऑब्जर्वर विडियो टीम, एकाउंटिंग टीम, मीडिया मॉनिटरिंग टीम, कन्ट्रोल रूम व कॉल सेंटर, फ्लाइंग स्क्वायड तथा स्टैटिक सर्विलान्स टीम से सूचनाएं प्राप्त करने के बाद चुनाव खर्च ऑब्जरवर को रिकार्ड सहित रिपोर्ट उपलब्ध करवाएं। स्टेटिक सर्विलिएंस टीम एसएसटी नाकों पर चैकिंग तथा निर्धारित प्रोफॉर्मा में रिपोर्ट दे। वीएसटी विडियो सर्विलैंस टीम सभी रैली, पैम्पलेट, होर्डिंग्स आदि की रिपोर्ट प्रतिदिन देगी। अकाउंटिंग टीम रजिस्ट्रर के अंदर प्रत्येक उम्मीदवार का खर्चा भरेंगे तथा प्रत्येक उम्मीदवार का शैडो रजिस्टर व फोल्डर ऑफ एविडेंस रखेंगे। जिला में शराब का डिस्ट्रीबूशन, ठेकों, बार व होटलों में 10 मई शाम 6 बजे से 12 मई शाम 6 बजे तक प्रतिबन्ध रहेगा। राजस्थान सीमा के साथ लगते हुए क्षेत्र में 3 किमी तक भी शराब पर प्रतिबंध रहेगा। मौके पर चुनाव नायब तहसीलदार दलीप सिंह, चुनाव कानूगो सुनील डांगी मौजूद रहे।

रैली स्थल व पोस्टर की अनुमति के लिए नोडल अधिकारी से मिलें

रेवाड़ी | जिला प्रशासन रेवाड़ी द्वारा रैली स्थल व पोस्टर, बैनर व होर्डिंग्स आदि लगाने को स्थान निर्धारित किए जा चुके हैं। रैली व पोस्टर, बैनर लगाने के लिए अनुमति ली जा सकती है। कार्यक्रम अधिकारी बनवारी लाल को नोडल अधिकारी बनाया है। कोई भी राजनैतिक दल के प्रतिनिधि नोडल अधिकारी से इस बारे में अनुमति के लिए मिल सकते हैं। जनसभा करने व पोस्टर, बैनर व होर्डिंग्स आदि लगाने के लिए सुविधा एप पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अनुमति पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर प्रदान की जाएगी। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि रेवाड़ी नप क्षेत्र में 31 स्थान जनसभा व होर्डिंग्स बैनर आदि लगाने को निर्धारित किए हैं। धारूहेड़ा नपा क्षेत्र में 10 स्थान चुनावी जनसभाओं को तथा 6 स्थान पोस्टर, बैनर व होर्डिंग्स आदि के लिए, बावल नपा में 9 स्थान पोस्टर, बैनर होर्डिंग्स को तथा 3 स्थान राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों की जनसभा को निर्धारित किए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में रेवाड़ी खंड में 112 स्थान, खोल खंड में 45 स्थान, बावल खंड में 95 स्थान, जाटूसाना खंड में 47 स्थान, नाहड़ खंड में 46 स्थान तथा डहीना खंड में 37 स्थान तय किए हैं।

X
Rewari News - haryana news amalijama being dressed as the lok sabha election process
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना