भांगड़ा डांस कर धूमधाम से मनाया लोहड़ी का पर्व

Rewari News - चीताडूंगरा स्थित कैम्ब्रिज स्कूल में लोहड़ी पर्व मनाते शिक्षक व छात्राएं। भास्कर न्यूज | रेवाड़ी चीताडूंगरा...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:32 AM IST
Kosli News - haryana news festival of lohri celebrated with a fabulous dance
चीताडूंगरा स्थित कैम्ब्रिज स्कूल में लोहड़ी पर्व मनाते शिक्षक व छात्राएं।

भास्कर न्यूज | रेवाड़ी

चीताडूंगरा स्थित कैंब्रिज विंग्स स्कूल में पंजाबी पर्व लाेहड़ी के उपलक्ष्य में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्कूल चेयरमैन अशोक यादव ने लोहडी में अग्नि प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। छात्रा आयशा, नेहा, अंजली, डिंपल, रवीना, दीक्षा, तनु, खुशी व निधि ने पंजाबी पोशाक पहनकर भंगड़ा डांस कर अपनी प्रतिभा को निखारा गया। सभी विद्यार्थियों ने लोहड़ी की परिक्रमा लगाकर सभी की खुशहाली की कामना की गई। विद्यार्थियों को रेवड़ी व मूंगफली का प्रसाद वितरित किया गया। स्कूल प्राचार्या नीरज राव ने पर्व से संबंधित दो बहनों की कथा सुनाकर सभी को पर्व की महता के बारे में बताया। स्कूल संचालिका बबीना यादव व पवन यादव आदि सहित अन्य स्टॉफ मौजूद रहा।

आस्था कुंज में बच्चों के साथ लोहड़ी मनाते हुए डीसीपीओ दीपिका यादव।

लोहड़ी व मकर संक्रांति पर्व पर किया हवन-यज्ञ

रेवाड़ी | कोसली स्थित डीएवी महिला महाविद्यालय में लोहड़ी एवं मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की छात्राओं व समस्त स्टाफ ने मंत्रोच्चारण कर यज्ञ में सीधा व आहुति देकर वातावरण को शुद्ध किया। प्राचार्य डॉ. जय सिंह ने यज्ञ की महता के बारे में बताकर कहा कि यज्ञ करवाने से आत्मा को शांति मिलती है। उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति के दिन फसले पकने लगती है व जीव जंतुओं का नवप्राणो का संचार हाेने लगता है।

आस्था कुंज में भांगड़ा व बोलिया डालकर मनाई लोहड़ी का पर्व

रेवाड़ी | काली माता रोड स्थित आस्था कुंज में बच्चों ने रविवार को लोहड़ी का त्योहार मनाया। डीसीपीओ दीपिका यादव ने उनके बेहतर स्वास्थ्य की कामना की। उन्होंने आग जलाकर लोहड़ी पर्व का शुभारंभ किया। उन्होंने बच्चों को पर्व की महता के बारे में भी बताया। इस अवसर पर सुपरिटेडेंट मुग्धा यादव, सीडब्ल्यूसी उपासना गुप्ता व जोगेंद्र कुमार मौजूद रहा।

डीएवी महिला कॉलेज में हवन करते प्रोफेसर व विद्यार्थी।

‘माई दे लोहड़ी-जीवे तुहाडी जोड़ी’, खाएंगे घी चूरमा...

भास्कर न्यूज | रेवाड़ी

हमारा परिवार सामाजिक संस्था के तत्वावधान में लियो चौक स्थित एक रेजीडेंसी में ‘लोहड़ी व मकर संक्रांति का त्योहार लाये जीवन में खुशियों की बहार’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समाजसेवी एमपी गोयल व सनग्लो स्कूल के निर्देशक वीपी यादव ने कहा लोहड़ी ऐसा मस्ती एवं उल्लास का त्योहार है, जिसके माध्यम से ऊर्जावान होकर हम सुखद भविष्य का निर्माण करते है। संस्था के संयोजक दिनेश कपूर ने कहा कि मकर संक्रांति का पावन पर्व जीवन में नई शुरुआत व नई गति का प्रतीक है। शर्मा ने ध्यान कराते हुए कहा कि आज के दिन संकल्प करें कि मैं नित्य मुक्त, अनादि अनन्त, विलक्षण स्वरूप हूं। इस दौरान ‘माई दे लोहड़ी-जीवे तुहाडी जोड़ी’, खाएंगे घी चूरमा-बनेंगे हम सूरमा आदि गीत गाए गये। महिला प्रधान दीपा भारद्वाज, प्रधान विजय चौहान, नगर परिषद की पूर्व प्रधान सरोज भारद्वाज, डाॅ. उमा नारंग व महिला संयोजक शशी जुनेजा ने कहा कि इन त्योहारों को खुलकर मनाएं, खूब नाचे-गाएं, अपने बचपन को याद करें क्योंकि ये त्योहार जीवन में नई उमंग व उत्साह का संचार करते हैं।

ध्यान साधना संकीर्तन कार्यक्रम में बच्चों को सम्मानित करते संस्था के सदस्य।

दड़ौली भगवत सेवा आश्रम में मासिक सत्संग और हवन-यज्ञ का आयोजन

रेवाड़ी | दड़ौली स्थित भगवत सेवा आश्रम में मासिक सत्संग का आयोजन स्वामी शरणानंद महाराज की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। महाराज ने सवा लाख गायत्री मंत्र की यज्ञ कर शुरुआत की। महाराज ने बताया कि यह यज्ञ सुबह, दोपहर व शाम को भी होगा। उन्होंने कहा कि मनुष्य को उसके द्वारा किए गए कर्मों का फल अवश्य मिलता है। हमें हंस कर खुश रहना चाहिए। खुद खुश रहें, दूसरे को भी खुश रखें। यह इंसान के लिए बहुत बड़ी बात है।

X
Kosli News - haryana news festival of lohri celebrated with a fabulous dance
COMMENT