धारूहेड़ा में आरआरटीएस कॉरिडोर का डिपो बनेगा

Rewari News - धारुहेड़ा में दिल्ली-गुड़गांव-एसएनबी (शाहजहांपुर-नीमराना-बेहरोड़ अर्बन कॉम्प्लेक्स) कॉरिडोर का डिपो बनाया जाएगा।...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:35 AM IST
Dharuhera News - haryana news rrts corridor depot will be built in dharuhera
धारुहेड़ा में दिल्ली-गुड़गांव-एसएनबी (शाहजहांपुर-नीमराना-बेहरोड़ अर्बन कॉम्प्लेक्स) कॉरिडोर का डिपो बनाया जाएगा। एनसीआरटीसी ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। साथ ही, मानेसर और दिल्ली के सराय काले खां के पास दो स्टेब्लिंग डिपो भी प्रस्तावित किए गए हैं। योजना के अनुसार, गुड़गांव के मानेसर डिपो में रखरखाव और मरम्मत सहित रैपिड मेट्रो के लिए तमाम सुविधाएं होंगी।

एनसीआरटीसी बोर्ड ने हाल ही में दिल्ली-गुड़गांव-एसएनबी कॉरीडोर के डीपीआर को मंजूरी दे दी है। दिल्ली-गुड़गांव-अलवर आरआरटीएस कॉरिडोर को तीन चरणों में लागू करने की योजना बनाई गई है। पहले चरण में दिल्ली-गुड़गांव-एसएनबी अर्बन कॉम्प्लेक्स तक जबकि दूसरे चरण में एसएनबी से सोतानाला तक कॉरिडोर तैयार किया जाएगा। वहीं, तीसरे चरण में एसएनबी से अलवर तक निर्माण कार्य होगा। इस 106 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में 71 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड होगा, जिसमें 11 स्टेशन होंगे। शेष 35 किलोमीटर भूमिगत होगा जिसमें पांच स्टेशन बनेंगे। भूमिगत का अधिक हिस्सा दिल्ली और गुड़गांव का होगा। एनसीआरटीसी के सीपीआरओ सुधीर कुमार शर्मा ने कहा कि एनसीआरटीसी ने पहले तथा हरियाणा और राजस्थान सरकार ने हाल ही में दिल्ली-गुड़गांव-एसएनबी कॉरीडोर के डीपीआर को मंजूरी दे दी है।

आरआरटीएस कॉरीडोर की डिपो सह कार्यशाला धारूहेड़ा में प्रस्तावित है। यह हाई स्पीड, उच्च आवृति, उच्च क्षमता वाले आरआरटीएस कॉरीडोर न केवल बड़े पैमाने पर पारगमन लाभ प्रदान करेंगे बल्कि प्रदूषण को रोकने, आवागमन की सुरक्षा और रोजगार के सृजन के साथ-साथ समाज को व्यापक रूप से आर्थिक अवसरों के लाभ भी देंगे।

फाइल फोटो

X
Dharuhera News - haryana news rrts corridor depot will be built in dharuhera
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना