• Hindi News
  • Haryana
  • Rewari
  • Rewari News haryana news so that there is no problem in voting special arrangements will be made for the divya voters
--Advertisement--

ताकि वोट डालने में परेशानी न हो...दिव्यांग मतदाताओं के लिए होगी विशेष व्यवस्था

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:41 AM IST

Rewari News - वोट के प्रति जागरूकता के लिए जिले के विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में मतदाता साक्षरता क्लब तथा गांवों में...

Rewari News - haryana news so that there is no problem in voting special arrangements will be made for the divya voters
वोट के प्रति जागरूकता के लिए जिले के विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में मतदाता साक्षरता क्लब तथा गांवों में चुनाव पाठशालाओं का गठन किया जाएगा। 16 जनवरी को जिले के विश्वविद्यालय व पीएसयू में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, ताकि कोई भी व्यक्ति अपने वोटर बनने से वंचित न रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी अशोक कुमार शर्मा ने रविवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद अधिकारियों की बैठक में ये जानकारी दी। डीसी ने बताया कि जिले में 4472 दिव्यांग मतदाता है तथा उन्हें संबंधित बीएलओ के माध्यम से सूची बनवाकर मतदाता सूची में चिन्हित किया जाएगा, ताकि दिव्यांग मतदाताओं को चुनाव के दौरान उनको मिलने वाली सुविधाओं का लाभ दिया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक रूप से दी जाने वाली सुविधाएं जैसे रैंप, बिजली, पानी, पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था की जाएगी।

जिले के महत्वपूर्ण व्यक्तियों उनके परिवार के मतदाताओं को मतदाता सूची में चिन्हित किया जाए, जिसमें विभिन्न राजनैतिक दलों के महत्वपूर्ण व्यक्तियों जजों, सेवानिवृत अधिकारियों, खिलाडिय़ों, कलाकारों एवं मीडिया क्षेत्र से जुड़े कर्मियों आदि शामिल हैं।

वोटों में त्रुटि दूर करने के लिए भरे फार्म-8

जिन्होंने किसी कारण से अभी तक अपना वोट नहीं बनवाया है वो अभी भी फार्म नंबर 6 भरकर अपना आवेदन बीएलओ के माध्यम से जिला चुनाव कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। पहले से बने हुए मत में विवरण शुद्धिकरण के लिए फार्म नंबर 8 भरकर जमा करवा सकते हैं तथा स्थानांतरित व्यक्ति अपना मत कटवाने फार्म नंबर 7 भरकर बीएलओ के माध्यम से दे सकते हैं। एक ही विधानसभा क्षेत्र में अपना मत स्थानांतरण हेतु फार्म 8-क भरकर बीएलओ के माध्यम से जमा करवा सकते हैं। ऑनलाइन वोट बनवाने, शुद्धिकरण व स्थानांतरण आदि के लिए उपरोक्त फार्म चुनाव आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर भी रिहायश व जन्म प्रमाण पत्र व रंगीन फोटो अपलोड करते हुए भरे जा सकते हैं। बैठक में एडीसी प्रदीप दहिया, एसडीएम रेवाड़ी जितेन्द्र कुमार, एसडीएम कोसली उत्तम सिंह, तहसीलदार मनमोहन, चुनाव तहसीलदार दलीप सिंह, चुनाव कानूनगो सुनील डांगी भी मौजूद रहे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद अधिकारियों की बैठक लेते उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा।

मतदाता सूची हेल्पलाइन नंबर 1950 होगा शुरू

मतदाता सूची से संबंधित पूछताछ करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 की सुविधा शीध्र शुरू की जाएगी, ताकि मतदाताओं को परेशानी न आए। डीसी ने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इनमें पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स, रैली निकालना आदि शामिल है।

X
Rewari News - haryana news so that there is no problem in voting special arrangements will be made for the divya voters
Astrology

Recommended

Click to listen..