• Hindi News
  • Haryana
  • Rohtak
  • मिनी जू में एक एकड़ में बनेगा नेचुरल िततली पार्क
--Advertisement--

मिनी जू में एक एकड़ में बनेगा नेचुरल िततली पार्क

Rohtak News - मिनी चिड़ियाघर तिलियार में अब 10 लाख रुपए की लागत से 1 एकड़ में नेचुरल बटर फ्लाई पार्क बनाया जाएगा। यहां आसपास के...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:35 AM IST
मिनी जू में एक एकड़ में बनेगा नेचुरल िततली पार्क
मिनी चिड़ियाघर तिलियार में अब 10 लाख रुपए की लागत से 1 एकड़ में नेचुरल बटर फ्लाई पार्क बनाया जाएगा। यहां आसपास के क्षेत्र में पाई जाने वाली 25 किस्म की तितलियों को आकर्षिक करने के लिए भिन्न भिन्न वेरायटी के खुशबूदार फूलों से उनका प्राकृतिक आवास बनाया जाएगा। प्रोजेक्ट को 15 जुलाई तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जीव विज्ञानियों के अनुसार तितलियां नेचुरल ईको सिस्टम की इंडिकेटर हैं। इसको देखते हुए जू प्रशासन की मांग पर केंद्रीय जू प्राधिकरण की ओर से मंजूरी मिल गई। इसके बाद एक एकड़ में पार्क विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया है। अब तक यहां घास रोपने के बाद पानी लगा दिया गया है।

सेंट्रल जू अथॉरिटी की अनुमति के बाद मिनी चिड़ियाघर में नए पार्क का काम शुरू

पार्क में बनेगा तितली फव्वारा, कुर्सियां भी बनेंगी प्राकृतिक

तितली पार्क में यह बनेगा









पार्क में सब प्राकृतिक होगा

तितलियों के इस पार्क में सारा कुछ प्राकृतिक होगा। आगंतुकों के बैठने तक की व्यवस्था पेड़ों के तानों और जड़ों को विभिन्न रूप देकर की जाएगी यानी पेड़ की जड़ से टेबल और तनों से विश्राम की जगह बनेगी। संभवत: प्रदेश के किसी भी चिड़ियाघर में यह अपने ढंग का पहला प्रयोग है। इस संबंध में डीडब्ल्यूएलओ मनोज कुमार ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने और नई पीढ़ी के बच्चों के मनोरंजन और उनका ज्ञानवर्धन के लिए यह प्रकल्प विकसित किया जा रहा है। यहां वर्ष भर खिलने और सुगंध बिखेरने वाले रंग-बिरंगे फूलों की क्यारियां होंगी, जो चिड़ियाघर का सौंदर्यकरण करने के साथ ही तिलियार जू की विशिष्ट पहचान बनेंगे।

X
मिनी जू में एक एकड़ में बनेगा नेचुरल िततली पार्क
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..