• Home
  • Haryana
  • Rohtak
  • अब एसएमएस से आएगा हाउस टैक्स का बिल, उपभोक्ताओं के नंबर कर रहे अपडेट
--Advertisement--

अब एसएमएस से आएगा हाउस टैक्स का बिल, उपभोक्ताओं के नंबर कर रहे अपडेट

नगर निगम नए वित्तीय वर्ष में हाउस टैक्स की वसूली के लिए नए सिरे से प्लान बना रही है। बिल नहीं मिलने की लगातार मिल...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 03:50 AM IST
नगर निगम नए वित्तीय वर्ष में हाउस टैक्स की वसूली के लिए नए सिरे से प्लान बना रही है। बिल नहीं मिलने की लगातार मिल रही शिकायतों के मद्देनजर अब योजना बनाई गई है कि एसएमएस से भी हाउस टैक्स बिल की जानकारी उपभोक्ताओं को दी जाएगी। इसके साथ ही हर महीने अलर्ट भी भेजे जाएंगे ताकि उपभोक्ता भी जागरूक रहें और ज्यादा से ज्यादा टैक्स वसूली हो। इसके लिए उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर भी अपडेट किए जा रहे हैं। वहीं, निगम हाउस टैक्स के बिल पर ही हाउस टैक्स से संबंधित दरें व अन्य जरूरी जानकारी प्रकाशित करवाएगा ताकि उपभोक्ताओं की उलझन को दूर किया जा सके। इस वित्तीय वर्ष में पहली बार ऐसा हुआ है कि नगर निगम ने हाउस टैक्स के तय टारगेट से ज्यादा वसूली की है। इस बार नगर निगम ने करीब 22 करोड़ रुपए हाउस टैक्स वसूला है, जबकि टारगेट 19 करोड़ रुपए था।



हर टैक्स के बारे में बिल पर होगी जानकारी

पहली बार लक्ष्य से 3 करोड़ अधिक टैक्स वसूली से उत्साहित नगर निगम ने नए सत्र में शत प्रतिशत हाउस टैक्स, प्राॅपर्टी टैक्स, फायर टैक्स, काॅमर्शियल टैक्स, इंडस्ट्रियल टैक्स, ट्रेड लाइसेंस व यूजर चार्जेज आदि वसूलने की कार्य योजना तैयार की है। इसके लिए शहरवासियों के बीच वितरित किए जाने वाले बिल को अपडेट किया जाएगा। इसमें गृहकर के साथ ही मल्टीपल टैक्स का भी ब्योरा जुड़ेगा ताकि संपत्ति और कर को लेकर शहरवासियों की हर शंका का समाधान किया जा सके। मास्टर कंप्यूटर में बिल दर्ज होने के बाद से डोर टू डोर वार्डों में जाकर उपभोक्ताओं को बिल की काॅपी दी जाएगी और मोबाइल पर डिटेल के साथ मैसेज भेजे जाएंगे। इसके लिए उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट किए जा रहे हैं।

प्रॉपर्टी टैक्स बिल नहीं मिलने व शंकाओं को दूर करने के लिए निगम ने बनाई योजना, आज करेंगे फाइनल

36

करोड़ रखा हाउस टैक्स वसूली का लक्ष्य

रोहतक. नगर निगम में हाउस टैक्स का बिल भरते उपभोक्ता।

10%

छूट इस वर्ष के बिल पर मिलेगी

22

करोड़ पिछले वित्तीय वर्ष में वसूला टैक्स

छूट के अंतिम दिन 12 लाख रुपए टैक्स जमा

ब्याज में छूट के साथ हाउस टैक्स जमा कराने के अंतिम दिन रविवार को नगर निगम के दफ्तर में लगभग 12 लाख रुपए जमा हुए। जेडटीओ जगदीश चंद्र ने बताया कि लक्ष्य 19 करोड़ वसूली का था, जबकि करीब 22 करोड़ टैक्स के मद में आए हैं। एक अप्रैल की दोपहर तक निगम कार्यालय में हाउस टैक्स जमा करवाने का कार्य चलता रहा।

एसएमएस के लिए उपभोक्ता दर्ज कराएं मोबाइल नंबर

घर बैठे उपभोक्ता हाउस टैक्स संबंधित सारी जानकारियों से अवगत होने के लिए अपना मोबाइल नंबर प्राॅपर्टी आईडी के साथ दर्ज करा दें। इसके लिए जिनका मोबाइल नंबर पहले से दर्ज नहीं है, वे अंबेडकर चौक स्थित नगर निगम दफ्तर की टैक्स ब्रांच में पहुंचे और वहां नाम व पते के साथ अपने मोबाइल नंबर की इंट्री करवाएं।

आज से बकाया हाउस टैक्स पर लगेगा 18 फीसदी ब्याज

बकाया हाउस टैक्स पर 18 फीसदी ब्याज माफी की समयसीमा अब खत्म हो गई है। अब बकाया पर ब्याज भरना होगा।