• Hindi News
  • Haryana
  • Rohtak
  • रक्तदान व नेत्र जांच शिविर लगाकर संत रविदास को किया याद, स्कूल, कॉलेजों और संस्थानों में हुए हवन
--Advertisement--

रक्तदान व नेत्र जांच शिविर लगाकर संत रविदास को किया याद, स्कूल, कॉलेजों और संस्थानों में हुए हवन

संत शिरोमणि रविदास की जयंती के उपलक्ष्य में शहर में विविध कार्यक्रम किए गए, जिसमें उनके की ओर से समाज सुधार के उठाए...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:20 PM IST
रक्तदान व नेत्र जांच शिविर लगाकर संत रविदास को किया याद, स्कूल, कॉलेजों और संस्थानों में हुए हवन
संत शिरोमणि रविदास की जयंती के उपलक्ष्य में शहर में विविध कार्यक्रम किए गए, जिसमें उनके की ओर से समाज सुधार के उठाए गए कदमों को प्रासंगिक बताते हुए उनके बताए आदर्शों पर चलने का आह्वान किया गया। कहीं हवन यज्ञ हुआ तो कहीं आंखों के जांच शिविर लगाकर जरूरतमंदों की सेवा की गई। संतों-महात्माओं के उपदेश पूरे समाज के उत्थान के लिए होते हैं।

संत रविदास ने समाज के सबसे निचले तबके के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए काम किया। यह बातें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ. अशोक तंवर ने बुधवार को तेज काॅलोनी में आयोजित संत शिरोमणि रविदास की जयंती समारोह में कही। कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने संत रविदास को महान समाज सुधारक बताया। कहा कि दलित समाज में जन्मे संत रविदास ने समाज का मार्गदर्शन किया। आज वोटबैंक की राजनीति समाज को बांटने का षड्यंत्र किया जा रहा है। पूर्व मंत्री सुभाष बतरा ने कहा कि भाजपा सरकार हर मुद्दे पर विफल साबित हुई है। विकास का दावा कर सत्ता में आई भाजपा सरकार ने जातिवाद की राजनीति कर प्रदेश के भाईचारे को बिगाड़ने का काम किया है। इस अवसर पर संत रविदास समिति के पदाधिकारी, कुलताज सिंह, गौतम बतरा, संजय परमार, सतीश सिंधु, सुरेंद्र सिंधु, रमेश खुराना प्रमुख रूप सेे मौजूद रहे।

नेत्र जांच शिविर में 350 मरीजों को दी मुफ्त दवाई

रविदास जयंती के उपलक्ष्य में बुधवार को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक फेयर फ्यूचर सेवा संस्था की ओर से आंखों का निशुल्क जांच शिविर खरकड़ा गांव में किया गया। शुभारंभ समाजसेवी व जिला परिषद चेयरमैन बलराज कुंडू ने किया। शिविर में नितेश सैनी, विकास जांगड़ा, आकाश दहिया, संजय सिंहमान, मनोज सांगवान मौजूद थे। 350 मरीजों की जांच मुफ्त में दवाईयों का वितरण किया गया।

रोहतक. रविदास जयंती पर सांसद दीपेंद्र हुड्डा का स्वागत करते आयोजक।

रविदास ने अपनी रचनाओं से बुराइयों को खत्म किया

रोहतक।
सुंडाना में आयोजित संत रविदास के प्रकाशोत्सव कार्यक्रम में सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि संत रविदास ने अपनी रचनाओं के माध्यम से सामाजिक बुराइयों को खत्म किया। उन्होंने धार्मिक कर्मकांड करने की बजाए कर्मयोगी बनने के लिए लोगों को प्रेरित किया। उनके बताए रास्ते पर चलने और उनके आदर्शों का पालन करने का संकल्प लेना चाहिए। जनसेवा संस्थान पब्लिक स्कूल भिवानी रोड में रविदास जयंती मनाई गई। इस दौरान संत शिरोमणि के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। मुख्यातिथि केके गर्ग ने बच्चों को संत रविदास के व्यक्तित्व की चर्चा कर प्रेरित किया।

रविदास के सिद्धांतों से ही समाज की स्थापना संभव

युवा एकता मंच जति मोहल्ला की ओर से संत रविदास का 641वां जन्म दिवस मनाया गया। मुख्यातिथि हरियाणा डेयरी एसोसिएशन के प्रधान राजकमल सहगल उर्फ राजू सहगल, विशिष्ट अतिथि हरियाणा भाट समाज के प्रदेशाध्यक्ष मनोहर सांकला रहे। अध्यक्षता हरियाणा अंबेडकर संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष मनजीत सिंह दहिया ने की। इस अवसर पर राजू सहगल ने कहा कि संत रविदास जी के सिद्धांतों पर चलने की आवश्यकता है, तभी समता मूलक समाज की स्थापना का सपना साकार हो सकता है। अमित नरवाल, सहदेवा (बग्गा), विक्की धानी, बिट्टू नरवाल, सुमित सूतवाल ने भी विचार व्यक्त किए।

कवि और कलाकारों को किया सम्मानित

कबीर अनुभूति समिति की ओर से रविदास जयंती पर गोहाना रोड कार्यक्रम किया गया। इस मौके पर कवि और कलाकार राजेश को सम्मानित किया गया। अध्यक्षता समिति के महासचिव शिवम मग्गू ने की। समिति के लीगल सैल के अध्यक्ष कृष्ण सैनी, शेखर सैनी, विजय, राजेश, कन्हैया राठौर, रमेश खुराना, विनोद भारतीय ने विचार व्यक्त किए।

कविता व गीत गाकर मनाई रविदास जयंती

रोहतक | पठानिया पब्लिक स्कूल के मेन कैंपस और वर्ल्ड कैंपस में बुधवार को 641वीं रविदास जयंती मनाई गई। इसमें बच्चों ने संत रविदास पर भाषण सुनाया। इसके साथ विद्यार्थियों ने गीत और कविता सुना कर खूब वाहवाही बटोरी। इसके बाद उप प्रधानाचार्या प्रीति ढांढा ने बच्चों को संत रविदास के जीवन के बारे में बताया।

रोहतक. नेकीराम कॉलेज में रविदास की तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए।

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में मनी संत रविदास जयंती

छवि महिला एवं बाल विकास समिति के तत्वावधान में संत रविदास का 641वां जन्मोत्सव पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी स्थित किडीज कैंपस स्कूल में मना। मुख्य अतिथि समाजसेवी जितेंद्र दलाल ने कहा कि संत रविदास ने जातिवाद की समाप्ति के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। वे सभी को समानता का संदेश देते थे। हर व्यक्ति को उनके दिखाए रास्ते का अनुसरण करना चाहिए। समिति की प्रदेश अध्यक्ष ज्योति ने कहा कि संत रविदास जैसे महापुरुष हजारों वर्षों में एक बार जन्म लेते हैं। उन्होंने सभी को मिल-जुलकर एकता का सबक सिखाया।

रविदास के जीवन पर डाला प्रकाश

हरियाणा उद्योग व्यापार हित मंडल के प्रदेश प्रवक्ता ललित मोहन सैनी और रोहतक धमार्थ ट्रस्ट के प्रधान गुलशन ईश पुनियानी की अध्यक्षता में संत रविदास के जीवन पर विचार संगोष्ठी की गई।

रविदास की जयंती मनाई

भीम गौरव नव चेतना मंच की ओर से डेयरी मोहल्ला में भंडारा लगाकर संत रविदास जयंती मनाई गई। फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष आरके रंगा मुख्य अतिथि रहे। संयोजक पूर्ण सिंह चाहलिया, वशिष्ठ अतिथि बसपा के प्रदेश सचिव प्रो. महेश कुमार, विक्रम सिंह डूमोलिया ने विचार व्यक्त किए।

इंसानियत के साथ जीना चाहिए जीवन

कलानौर में गुरु रविदास की जयंती पर हवन यज्ञ किया गया। इस अवसर पर प्रदेश कार्यक्रम संयोजक जसवंत बलियाणा ने कहा कि इंसानियत के साथ जीवन जीना चाहिए। सुनीता चौहान, गुरु उर्मिला महंत, प्रियदर्शनी, दीपक लारा, ईश्वर भारती, विनोद दहिया ने समरसता मंच के सह संयोजक मंजुल पालीवाल सहित अतिथियों का स्वागत किया।

छात्रों ने मनाई रविदास जयंती

विद्या प्रकाश पब्लिक स्कूल में बुधवार को छात्रों ने संत रविदास जयंती मनाई। स्कूल संचालक अशोक कुमार ने संत रविदास के प्रेरणादायी प्रसंग सुनाकर बच्चों को उनके आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया। बच्चों काे बताया गया कि संत शिरोमणि ने समाज को एकजुट करने के लिए अथक प्रयास किए।

रविदास जयंती पर नेत्र जांच शिविर लगाया

रोहतक | फेयर फ्यूचर सेवा संस्था द्वारा गुरू रविदास जयंती पर निशुल्क आंखों का जांच शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर का आयोजन गांव खरकड़ा में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक लगाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला परिषद के चेयरमैन बलराज कुन्डू ने किया। शिविर में करीब 350 मरीजों की आंखें जांची।

कांग्रेस सेवा दल ने दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस सेवादल के प्रधान सूरज रसवंत के नेतृत्व में छोटूराम पार्क रविदास जयंती मनाई गई। संत रविदास के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर सबने श्रद्धांजलि दी।

X
रक्तदान व नेत्र जांच शिविर लगाकर संत रविदास को किया याद, स्कूल, कॉलेजों और संस्थानों में हुए हवन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..