• Hindi News
  • Haryana
  • Rohtak
  • ट्रेनों का विस्तार व रेल सेफ्टी को प्राथमिकता की रखी मांग
--Advertisement--

ट्रेनों का विस्तार व रेल सेफ्टी को प्राथमिकता की रखी मांग

संसद में गुरुवार को आम बजट के साथ रेल बजट पेश किया जाएगा। दिल्ली मंडल के दिल्ली रोहतक बठिंडा रेलवे सेक्शन में...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:20 PM IST
ट्रेनों का विस्तार व रेल सेफ्टी को प्राथमिकता की रखी मांग
संसद में गुरुवार को आम बजट के साथ रेल बजट पेश किया जाएगा। दिल्ली मंडल के दिल्ली रोहतक बठिंडा रेलवे सेक्शन में नियमित तौर पर रेल सफर करने वाले दैनिक यात्रियों को बजट से बड़ी उम्मीदें हैं। उन्हें उम्मीद है कि भाजपा सरकार में पेश होने वाला रेल बजट मायूस नहीं करेगा। रेलवे सेक्शन में ट्रेनों का विस्तार करने के साथ ही रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेल सेफ्टी को प्राथमिकता देने का प्रयास किया जाएगा। दिल्ली में खड़ी रहने वाली ट्रेनों काे भिवानी, जींद तक विस्तार दिया जाए। रोहतक जंक्शन, बहादुरगढ़ सहित अन्य स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाया जाए। रोहतक जंक्शन से रेलवे को करीब 12 लाख रुपए की आय होती है। तत्कालीन रेल मंत्री रोहतक को मॉडल स्टेशन का दर्जा दिलाने की घोषणा कर गए थे, लेकिन अभी तक मॉडल स्टेशन की घोषणा सिरे नहीं चढ़ सकी है।

संसद में आज आम बजट के साथ पेश होगा रेल बजट, दैनिक यात्री पूर्व में भी कर चुके हैं ट्रेनों काे विस्तार करने की मांग

कमांडो के हवाले हो रेलवे

ट्रैक की निगरानी

दिल्ली रोहतक दैनिक रेल यात्री समिति के प्रवक्ता सतपाल हाडा ने कहा कि गत दिनों हुई रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ट्रैक की निगरानी कमांडो के हवाले होनी चाहिए। ताकि ट्रैक में खामी मिलते ही वे तुरंत उच्चाधिकारी को सूचित कर हजारों यात्रियों की जिंदगी जोखिम में बचा सके। रेलवे एक्ट और प्रभावी बनाया जाए।

जींद तक चलाई जाए मेमू ट्रेन

दैनिक यात्री पवन कुमार ने बताया कि रेल बजट से दैनिक यात्रियों को काफी सहूलियत मिलने की आस है। प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली से जींद के बीच में मेमू ट्रेन का संचालन किया जाए। ट्रेनों के इंजन दिल्ली, नई दिल्ली या शकूर बस्ती की बजाय जींद में बदली जाए। ताकि जींद तक सफर करने की सहूलियत मिल सके।

रोहतक. पैसेंजर ट्रेन के चलने के इंतजार में बैठे महिला और पुरुष यात्री।

विद्यार्थियों की मांग-रियायती पास को आधार कार्ड से जोड़ा जाए

छात्र नकुल का कहना है कि रेल बजट में घोषणा होनी चाहिए कि सभी छात्रों के रियायती पास को आधार कार्ड से लिंक किया जाए। किसी भी असामाजिक गतिविधि में संलिप्त पाए जाने वाले दैनिक यात्री का पास रद्द किया जाए। इसके अलावा ट्रेनों का विस्तार किया जाए।

संचालन सुधारने के हों

प्रयास, जरूरी ट्रेनें न हों रद्द

वित्त मंत्रालय के कर्मचारी और दैनिक यात्री रवि प्रकाश रोहिल्ला ने बताया कि दिल्ली बठिंडा सेक्शन में ट्रेनों का संचालन भगवान भरोसे है।हमारी रेल मंत्री से मांग की है कि वे इस सेक्शन में जरूरी ट्रेनों का संचालन दो माह तक के लिए रद्द न की जाए।

इनके विस्तार की दरकार

ट्रेन नंबर 14041-14042 मसूरी एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार दिल्ली सराय रोहिल्ला से बढ़ाकर (बरास्ता बहादुरगढ़-रोहतक) भिवानी जंक्शन तक किए जाए। भिवानी जंक्शन से दिल्ली से देहरादून के लिए सीधी गाड़ी उपलब्ध होगी।

X
ट्रेनों का विस्तार व रेल सेफ्टी को प्राथमिकता की रखी मांग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..