Hindi News »Haryana »Rohtak» Two Dead And 12 Injured In Road Accident

22 सवारियों से भरी अोवरलोड क्रूजर दुर्घटनाग्रस्त कैंटर से टकराई, 2 की मौत, 12 घायल

शुक्रवार सुबह 8 बजे सवारियों से पूरी तरह भरी एक ओवरलोड क्रूजर सड़क पर खड़े क्षतिग्रस्त कैंटर से टकरा गई।

Bhaskar news | Last Modified - Nov 11, 2017, 05:49 AM IST

  • 22 सवारियों से भरी अोवरलोड क्रूजर दुर्घटनाग्रस्त कैंटर से टकराई, 2 की मौत, 12 घायल
    +3और स्लाइड देखें
    हादसे में हादसे में दो छात्राओं का चेहरा बिगड़ गया है।
    रोहतक.जसिया बाईपास पुल पर शुक्रवार सुबह 8 बजे सवारियों से पूरी तरह भरी एक ओवरलोड क्रूजर सड़क पर खड़े क्षतिग्रस्त कैंटर से टकरा गई। सड़क पर गुरुवार रात से खड़ा कैंटर स्मॉग के कारण क्रूजर चालक को नजर नहीं आया। हादसे में रिठाल गांव का क्रूजर चालक 38 वर्षीय नरेंद्र व एमडीयू की अनुबंधित कर्मचारी युवती पूजा की मौत हो गई। इसी गांव के 12 लोग घायल हो गए। इनमें से 8 विद्यार्थी हैं। घायलों को पीछे आ रहे वाहन चालकों ने अस्पताल पहुंचाया। एक डॉक्टर ने भी मदद करते हुए उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया। इस हादसे के लिए चार विभागों की लापरवाही सामने आई।
    सामने कैंटर नजर आया था फिर पता नहीं क्या हुआ
    नीतिश ने बताया कि वह कोचिंग के लिए रिठाल गांव से रोज शहर आता है। इसके लिए तीन चार दिनों से निजी वाहन में आना पड़ रहा है क्योंकि रोडवेज बंद है। सुबह जसिया पुल के पास सड़क पर सामने एक कैंटर नजर आया था। इसके बाद क्या हुआ पता नहीं। किसी ने मुझे पीजीआई पहुंचाया।
    -7 महीने के बच्चे के सिर से उठा पिता का साया : क्रूजर चालक नरेंद्र का सात महीने का बच्चा है। हादसे ने इस बच्चे से पिता का साया छीन लिया। कुछ महीने पहले की बच्चे के रूप में आई खुशियां नरेंद्र के जाने से मातम में बदल गई।
    अचानक धमाका हुआ, फिर याद नहीं
    राजकीय महिला महाविद्यालय की स्नातक प्रथम वर्ष की छात्रा रिठाल निवासी ज्योति ने बताया कि क्रूजर में सवार होकर सीधे जा रहे थे। अचानक एक धमाका हुआ। इसके बाद क्या हुआ कुछ नहीं पता। ड्राइवर ने टक्कर मार दी। क्रूजर में 20-22 लोग सवार थे।
    बेटी निधि से कहा था आज रहने दे कॉलेज
    बीकॉम द्वितीय वर्ष की छात्रा निधि की मां राजेश ने बताया कि शुक्रवार सुबह धुंध ज्यादा थी। इसलिए निधि को कॉलेज जाने के लिए मना किया था। कहा था, आज रहने दे। फिर भी नहीं मानी। हमें हादसे का पता लगा तो पीजीआई पहुंचे। यहां वह घायल हालत में मिली।
    -हादसे में दो छात्राओं का बिगड़ा चेहरा : दो छात्राओं के चेहरे पर हादसे में गंभीर चोटें आई हैं। एक छात्रा की तो ढोडी व नाक ही कट गई।
    हादसे ने छीन ली घर का सहारा बनी बेटी : रिठाल निवासी 25 वर्षीय पूजा चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी थी। एक भाई की पहले ही मौत हो चुकी है। वह कुछ समय पहले ही एमडीयू के डिस्टेंस एजुकेशन विभाग में अनुबंध के आधार पर कर्मचारी नियुक्त हुई थी। इस सड़क हादसे ने पूजा की जिंदगी छीन ली। पूजा रोजाना ड्यूटी के लिए गांव से रोहतक आती थी। अब तीन दिनों से बस बंद होने के कारण उसे निजी वाहन से आना-जाना पड़ रहा था।
    दाेनों ही बसें तीन दिन से नहीं आ रही रिठाल, गर्ल्स स्पेशल बस पहले से बंद
    रिठाल निवासी अनिल ने बताया कि रिठाल से रोहतक के लिए रोडवेज की दो बसें हैं। इनमें से एक बस 7:45 व दूसरी 8:10 पर चलती है। पिछले तीन दिनों से ये दोनों बसें बंद हैं। अक्सर से बसें चालक-परिचालक के छुट्टी पर होने के कारण बंद रहती हैं। इस कारण लोगों को निजी वाहनों, क्रूजर या ऑटो में जाना पड़ता है। गांव में करीब 400 विद्यार्थी हैं। पहले लड़कियों के लिए स्पेशल बस थी। अब यह भी नहीं चल रही है।
    आगे की स्लाइड्स में पढ़ें हादसे के लिए ये विभाग हैं जिम्मेदार
  • 22 सवारियों से भरी अोवरलोड क्रूजर दुर्घटनाग्रस्त कैंटर से टकराई, 2 की मौत, 12 घायल
    +3और स्लाइड देखें
    1. आरटीए
    क्रूजर में 10 सवारी बैठाने का नियम, 22 भरकर ले जा रहा था

    क्रूजर में एक चालक समेत 10 सवारी बैठाने का नियम हैं, लेकिन रिठाल की इस क्रूजर में 22 सवारी भरी थी। शहर में सरेआम इस तरह ओवरलोड वाहन घूम रहे हैं, लेकिन आरटीए की अोर से कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

    जिम्मेदारों का जवाब
    हमारे सामने कोई भी क्रूजर चालक नहीं तोड़ता नियम

    आरटीए के सहायक सचिव सोहनलाल ने कहा कि विभाग जब भी ओवरलोडिंग की जांच करता है तो क्रूजर में दो से तीन सवारी ही निर्धारित सीटों से अधिक मिलती हैं। इसमें भी सवारियां एक ही परिवार की बताई जाती है। इस कारण कार्रवाई नहीं कर पाते हैं। हमारे सामने कोई चालक सवारी से रुपए ले रहा हो तो कार्रवाई कर सकते हैं। विभाग दो हजार से दस हजार रुपए तक जुर्माना लगा सकता है। वाहन भी जब्त किया जा सकता है।
    आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर
  • 22 सवारियों से भरी अोवरलोड क्रूजर दुर्घटनाग्रस्त कैंटर से टकराई, 2 की मौत, 12 घायल
    +3और स्लाइड देखें
    2. पुलिस
    सड़क पर खड़े हैं क्षतिग्रस्त वाहन, हटाने वाला नहीं
    स्मॉग की वजह से आए दिन हादसे हो रहे हैं और सड़क पर क्षतिग्रस्त वाहन घंटों तक खड़े रहते हैं। ऐसे वाहन पर कोई रिफ्लेक्टर नहीं होता है। इस वजह से ये वाहन दूसरों के लिए भी खतरा बन रहे हैं।
    जवाब: कैंटर चालक के खिलाफ केस दर्ज किया
    सदर थाना प्रभारी मंजीत सिंह ने बताया कि इस मामले में पुलिस ने कैंटर चालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। कैंटर सड़क पर खड़ा था। इससे क्रूजर के टकराने पर हादसा हुआ।
    3. रोडवेज : दूसरे चालक को भेज देते तो बच जाती जान
    रिठाल के रूट पर तीन दिन से रोडवेज बस नहीं आ रही थी। बस चालक बीमार बताया जा रहा है। इसकी जगह किसी दूसरे की ड्यूटी रोडवेज लगाता तो बच्चों को क्रूजर में नहीं बैठना पड़ता
    जवाब :जीएम रोडवेज राहुल जैन ने बताया रिठाल रूट का चालक बीमार है। हमारे सभी लोकल रूट पर बसों का संचालन किया जा रहा है।
    4. कृषि विभाग : पराली जलाने से बढ़ा स्मॉग
    क्षेत्र में आए दिन किसान खेतों में पराली जला रहे हैं, लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही। इस वजह से स्मॉग बढ़ रहा है। किसानों के विरोध के बाद पराली जलाने वालों पर कार्रवाई बेहद धीमी है।
    जवाब :पराली का कर रहे प्रबंधन : कृषिमंत्री ने कहा कि पराली काटने के लिए मशीनों पर सब्सिडी दी जा रही है। अगले वर्ष से धान कटाई का काम मनरेगा से जोड़ने की प्लानिंग है।
  • 22 सवारियों से भरी अोवरलोड क्रूजर दुर्घटनाग्रस्त कैंटर से टकराई, 2 की मौत, 12 घायल
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Rohtak

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×