रोहतक

  • Hindi News
  • Haryana
  • Rohtak
  • गर्मी की छुट्टियों में 100 घंटे श्रम से स्टूडेंट्स को यूजीसी कोर्स में मिलेंगे दो क्रेडिट प्वाइंट
--Advertisement--

गर्मी की छुट्टियों में 100 घंटे श्रम से स्टूडेंट्स को यूजीसी कोर्स में मिलेंगे दो क्रेडिट प्वाइंट

एमडीयू की ओर से स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम चलाया जाएगा। दो महीने के लिए चलने वाले इस कार्यक्रम के तहत 100...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:30 AM IST
गर्मी की छुट्टियों में 100 घंटे श्रम से स्टूडेंट्स को यूजीसी कोर्स में मिलेंगे दो क्रेडिट प्वाइंट
एमडीयू की ओर से स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम चलाया जाएगा। दो महीने के लिए चलने वाले इस कार्यक्रम के तहत 100 घंटे का श्रम करने वाले युवाओं को कोर्स के तहत दो क्रेडिट प्वाइंट दिए जाएंगे, यानि ये अतिरिक्त अंक उन्हें आगामी दाखिले में मददगार साबित होंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रत्येक इंटर्न को एक स्वच्छ भारत प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जो गांव में कम से कम 100 घंटों के स्वच्छता से संबंधित कार्य पूरा करने में सफल रहता है। जो युवा प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करने के अतिरिक्त विशिष्ट परिणाम में भी सहयोग करते हैं, उन्हें यूजीसी की ओर से मंजूर किए गए कोर्स में दो क्रेडिट प्वाइंट दिए जाएंगे। इसके अलावा बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों को कॉलेज विश्वविद्यालय, जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री की ओर से ने 02 अक्टूबर, 2014 को प्रत्येक व्यक्ति से एक वर्ष में स्वच्छता के लिए 100 घंटे समर्पित करने का आह्वान किया था। इसे ध्यान में रखते हुए अब स्वच्छ भारत ग्रीष्म प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। इसके लिए 1 मई, से 31 जुलाई तक समय तय किया गया है। कार्यक्रम का लक्ष्य युवाओं को एक आंदोलन के रूप में स्वच्छ भारत मिशन के लिए योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करना है। कॉलेजों व विश्वविद्यालयों के छात्रों के अलावा एनवाईकेएस के युवा भी प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए पंजीकरण पंजीकृत हो सकते हैं। कॉलेज स्तर पर नोडल अधिकारी प्रशिक्षण को लागू करने के लिए समन्वय का कार्य करेंगे। पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 15 मई है।

वीडियो कांफ्रेंस से मांगी रिपोर्ट : स्वच्छ भारत इंटर्नशिप स्कीम को लेकर ही सोमवार को उच्चतर शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव ज्योति अरोड़ा ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों व राजकीय एवं एडिड कालेजों के प्राचार्यों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक ली। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के जरिए विद्यार्थियों को स्वच्छता अभियान का सक्रिय स्वयंसेवक बनाया जाए।

X
गर्मी की छुट्टियों में 100 घंटे श्रम से स्टूडेंट्स को यूजीसी कोर्स में मिलेंगे दो क्रेडिट प्वाइंट
Click to listen..