Hindi News »Haryana »Rohtak» पर्याप्त रॉ वाटर की आपूर्ति के बाद भी शहर में जल संकट

पर्याप्त रॉ वाटर की आपूर्ति के बाद भी शहर में जल संकट

शहर की पेयजल व्यवस्था पर डीसी की ओर से कराए गए सर्वे की हकीकत कई कॉलोनियों में अलग है। हालात ऐसे हैं कि सरकारी महकमा...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 03:35 AM IST

पर्याप्त रॉ वाटर की आपूर्ति के बाद भी शहर में जल संकट
शहर की पेयजल व्यवस्था पर डीसी की ओर से कराए गए सर्वे की हकीकत कई कॉलोनियों में अलग है। हालात ऐसे हैं कि सरकारी महकमा पब्लिक हेल्थ विभाग ही डीसी के सर्वे को सही नहीं मान रहा। डीसी की ओर से कराए सर्वे रिपोर्ट में शहर के कई इलाकों में लो प्रेशर और गंदे पानी की सप्लाई का हवाला दिया गया है। लेकिन पब्लिक हेल्थ विभाग इन्हीं इलाकों में पर्याप्त आपूर्ति और स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का दावा कर रहा है।

दरअसल शहर की ग्राउंड रिपोर्ट डीसी डॉ. यश गर्ग की ओर से कराए सर्वे की रिपोर्ट और पब्लिक हेल्थ विभाग के दावों, दोनों से उलट है। हालात तो ऐसे हैं कि जेएलएन और भालौठ सब ब्रांच नहर से पर्याप्त रॉ वाटर मिलने के बाद भी नगर निगम क्षेत्र में पेयजल संकट बना हुआ है। सहकारिता मंत्री के जलघरों के स्थलीय निरीक्षण और शुद्ध पानी की आपूर्ति के बाद जिला प्रशासन और पब्लिक हेल्थ विभाग की ओर से किए जा रहे दावों में कोई तालमेल नहीं है।

सीएम को लिखा पत्र

भाजपा कार्यकर्ता एवं पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी मनोहर लाल वधवा ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर मांग की है कि कॉलोनी में पीने का पानी की गम्भीर समस्या है। उसे हल करवाने की मांग की है। कॉलोनी वासी पानी की एक बूंद के लिए तरस रहे हैं। यह समस्या काफी दिनों से है। पब्लिक हैल्थ के अधिकारियों से कॉलोनी वालों की कई बार बात हुई, लेकिन कोई भी सुनने को तैयार नहीं है। इसी कॉलोनी से दूसरी समस्या भी आई है। दो दिन से पानी लोगों को नहीं मिल रहा है।

बूस्टर के पास भी समस्या

जींद रोड माता दरवाजा के पास 20 से 25 दिन से पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। कभी आता है तो 20 मिनट ही सप्लाई हाेती है। जबकि यह क्षेत्र 3 और 4 नंबर बूस्टर के बीच का है। जबकि यहां पर पानी की सप्लाई अच्छे से होनी चाहिए।

डीसी की रिपोर्टपार्ट-2

पब्लिक हेल्थ- लो प्रेशर से कहीं भी दिक्कत नहीं, गंदा पानी नहीं देते

पार्षद बोले- डीएलएफ में डीसी को फोन कर मंगा रहे हैं पानी का टैंकर

वार्ड- 11

दावा : डीएलएफ कॉलोनी, चिन्योट कॉलोनी, गांधी नगर, श्री नगर में पानी की व्यवस्था ठीक है। यहां साफ पानी आता है। न्यू चिन्योट कॉलोनी में 3 साल से पानी नहीं आता है।

हकीकत : डीएलएफ कॉलोनी, न्यू चिन्योट कॉलोनी, जवाहर नगर, गांधी नगर, श्री नगर कॉलोनी में पीने के पानी का संकट बना हुआ है। यहां के निवासी टैंकर अथवा पीजीआई की कॉलोनी के निवासी एक नल के भरोसे पेयजल संकट से जूझ रहे हैं।

पार्षद अनिता मिगलानी ने बताया कि दिन भर पानी की समस्या के लिए वार्ड वासियों की आेर फोन पर कॉल आती रहती है। निगम की बैठक में भी कई बार पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों से सवाल-जवाब भी हुए, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। बुधवार को डीसी डॉ. यश गर्ग को फोन करके पानी का टैंकर मंगवाना पड़ा।

वार्ड- 12

दावा : शक्ति नगर, आर्य नगर, हरि नगर, जगदीश कॉलोनी, शास्त्री नगर, राम नगर, गीता कॉलोनी में पानी की व्यवस्था ठीक है। यहां साफ पानी आता है।

हकीकत : शक्ति नगर, आर्य नगर, हरि नगर, जगदीश कॉलोनी, शास्त्री नगर, राम नगर, गीता कॉलोनी, शिवम इन्क्लेव, रविदास नगर, डीएलएफ कॉॅलोनी व बहिस्तीपुरा आदि में पानी की समस्या है।

पार्षद गुलशन ईश्पुनियानी ने बताया कि पूरे वार्ड क्षेत्र में पानी को लेकर इमरजेंसी जैसे हालात हैं। एसडीओ, एक्सईएन व पब्लिक हेल्थ विभाग के एसई के यहां भी शहरवासियों की कोई सुनवाई नहीं है।

वार्ड- 13

दावा : कृपाल नगर, महावीर कॉलोनी, चमन पुरा, गुरुनानकपुरा, सैनी पुरा, सांई दास कॉलोनी, सुखपुरा आदि में पानी की व्यवस्था ठीक है। पानी साफ आता है।

हकीकत: गुरुनानकपुरा, साईदास कॉलोनी व सुखपुरा के आउटर इलाके में पानी की दिक्कत है। सबसे ज्यादा सैनीपुरा में समस्या है। यहां 4000 की आबादी को पीने का पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पा रहा है। साईदास कॉॅलोनी में मात्र 20 से 25 मिनट ही पानी की सप्लाई होती है।

पार्षद संजय सैनी ने बताया कि पब्लिक हेल्थ विभाग के अफसरों को लिखित में शिकायतें सौंपी गई हैं, लेकिन उन पर कभी कार्रवाई नहीं की गई। सबसे ज्यादा परेशानी सैनीपुरा के वासी झेल रहे हैं।

वार्ड- 14

दावा: किला मोहल्ला व सराय मोहल्ला में पानी की व्यवस्था ठीक है। परस मोहल्ला व पाड़ा मोहल्ला में पानी की व्यवस्था ठीक नहीं है।दूसरे मोहल्लों में किल्लत मानी है।

हकीकत: इन मोहल्लों के निवासी डेढ़ वर्ष से ऊपर समय से पीने के पानी की समस्या झेल रहे हैं। यहां पर टेल तक पानी नहीं पहुंचना और गंदे पानी की बराबर आपूर्ति सबसे बड़ी चुनौती है।

पार्षद नीरा भटनागर ने बताया कि अधिकारियों को बुलाकर मौका भी दिखा दिया, लेकिन साल भर बाद हालात नहीं बदले।

वार्ड- 15

दावा: डेयरी मोहल्ला, बाबरा मोहल्ला, धोबी मोहल्ला, केवल गंज, बड़ा बाजार, अनाज मंडी, पेंच परसराम, ओल्ड अनाज मंडी, विजय नगर, हुडा कांप्लेक्स, जैनजती मोहल्ला, पेंच कपूर चंद में पानी की व्यवस्था ठीक है।

हकीकत: बाबरा मोहल्ला, धोबी मोहल्ला, केवल गंज, बड़ा बाजार, अनाज मंडी, पेंच परसराम, ओल्ड अनाज मंडी, विजय नगर, हुडा कांप्लेक्स, जैनजती मोहल्ला, पेंच कपूर चंद में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था नहीं है। 20 -25 मिनट ही पीने के पानी की सप्लाई होने की शिकायतें हैं।

वार्ड- 16

दावा: कुताना विलेज, शिव नगर, अनाज मंडी राजेंद्रा कॉलोनी, शुगर मिल कॉलोनी, न्यू जनता कॉलोनी, जेपी कॉलोनी व सैनिक कॉलोनी में पानी की व्यवस्था ठीक है।

हकीकत: कुताना बस्ती में पीने के पानी के लिए मारामारी चल रही है, जबकि राजेंद्रा कॉलोनी, शुगर मिल कॉलोनी में गंदे पानी और जेपी कॉलोनी में कम सप्लाई समस्या है।

डिप्टी मेयर अशोक कुमार भाटी ने बताया कि कमिश्नर ने कहा कि बजट मिलते ही सबसे पहले कुताना बस्ती से ही व्यवस्था ठीक करवाई जाएगी, लेकिन हालात नहीं बदले हैं।

वार्ड- 17

दावा: जनता कॉलोनी, काठमंडी, महाजन पड़ाव, नया पड़ाव, राज मोहल्ला, प्रीत विहार, कमला नगर आदि में ्यवस्था ठीक है।

हकीकत: जनता कालोनी में रोहिल्ला स्कूल के पास दो गलियों में पानी की दिक्कत है। नया पड़ाव भी अब पाइप लाइन बिछाई जा रही है।

पार्षद जयकिशन राजोतिया ने बताया कि उनके वार्ड में जनता कॉलोनी और नया पड़ाव पर कहीं कहीं पानी की दिक्कत है। नई पाइप लाइन से समस्या दूर होगी।

वार्ड- 18

दावा: प्रीत विहार, ओल्ड हाउसिंग बोर्ड, कमला नगर, शिवाजी कॉलोनी, टेक नगर, छोटूराम नगर, अंबेडकर कॉलोनी, चावला कॉलोनी में पानी की व्यवस्था ठीक है।

हकीकत: प्रीत विहार, अंबेडकर कॉलोनी, राजीव नगर, कमला नगर में तो टेल तक पानी नहींं पहुंचता है।

पार्षद पूनम किलोई ने बताया कि प्रीत विहार, अंबेडकर कॉलोनी, राजीव नगर में महीनों से पीने के पानी की समस्या चल रही है। अधिकारी बस आश्वासन देते हैं।

वार्ड-19

दावा: शीतल नगर में पानी सुबह 9-10 बजे आता हैै। हरी सिंह कॉलोनी में दिक्कत नहीं।

हकीकत: कमला नगर, विजय नगर, न्यू विजय नगर, हरी सिंह कॉलोनी, अमृत कॉलोनी, राम नगर में एक टाइम पानी मिलता है।

पार्षद अनिल कुमार ने बताया कि कमला नगर, विजय नगर, न्यू विजय नगर, हरी सिंह कॉलोनी, अमृत कॉलोनी, राम नगर समेत लगभग 30 हजार आबादी पीने के पानी के संकट के दौर से जूझ रही है। निगम की बैठक और अधिकारियों को भी मिलकर समस्या बताई गई, लेकिन खरीदकर पानी पी रहे हैं।

वार्ड- 20

दावा: गोकुल कॉलोनी, कुंज बिहार, श्रीराम नगर, अमृत कॉलोनी व अजीत कॉलोनी में सड़क की तरफ पानी ठीक आता है, लेकिन इन कॉलोनियों में पीछे की तरफ पानी का प्रेशर बहुत कम होता है।

हकीकत: यहां की अधिकांश कॉलोनियों में हेड से टेल तक लो प्रेशर की समस्या वर्षों से बनी हुई है। इसके चलते तमाम घरों में जलापूर्ति प्रभावित हो रही है।

पार्षद लक्ष्मी देवी ने बताया कि वार्ड 20 में शामिल कॉलोनियों में लो प्रेशर की समस्या है, जबकि सुनारिया कलां व सुनारिया खुर्द वासियों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है।

वार्ड-6

दावा : विशाल नगर, बसंत विहार, सेक्टर 4, राम गोपाल कॉलोनी, सेक्टर 2 व 3 के पार्ट, सेक्टर 3, ताऊ नगर, चाणक्य पुरी, हरकी देवी व इंद्रप्रस्थ में पानी की व्यवस्था ठीक है। यहां साफ पानी अाता है। जसबीर कॉलोनी में टेल पर पानी नहीं आ रहा है और कबीर कॉलोनी में पानी का प्रेशर ठीक नहीं है। रामगोपाल कॉलोनी में गली नंबर 9 में पानी नहीं आता है और गली नंबर 6 में गंदे पानी की शिकायत है।

हकीकत: रामगोपाल कॉलोनी, जसबीर कॉलोनी व ताऊ नगर में सप्लाई में लो प्रेशर की समस्या की समस्या है। कहीं कहीं गंदा पानी भी आता है। हालांकि यहां की अधिकतर कॉलोनियों के ज्यादातर घरों में सबमर्सिबल पंप लगे हुए हैं।

पार्षद व सीनियर डिप्टी मेयर मंजूरानी हुड्डा ने बताया कि उनके वार्ड में कहीं भी पीने के पानी की समस्या नहीं है। कोई शिकायत भी उन तक नहीं पहुंची है।

शिवाजी कॉलोनी में चार दिन से केवल एक समय पानी

भास्कर को भेजी अपनी शिकायत में शिवाजी कॉलोनी में रहने वाले राजकुमार, सतनाम कपूर, अनु कपूर, शीला, रविंद्र, राजू और हरिओम का कहना है कि 10 दिन से कम प्रेशर से पानी आ रहा है। पहले एक घंटा पानी आता था और अब आधा घंटा ही पानी आता है। चार दिन से तो एक ही बार पानी सप्लाई हो रहा है। लोगों का कहना है कि कई बार अधिकारियों को बता चुके हैं पर स्थिति नहीं सुधर रही है।

पॉश एरिया में भी लो प्रेशर से दिक्कत, जहां सप्लाई रूटीन में वहां पानी गंदा

रोहतक. गांधी कैंप स्थित मातूराम कम्युनिटी सेंटर के पास टैंकर से पानी भरते लोग।

आपके यहां भी पानी की समस्या है तो हमें बताएं : व्हाट्सएप नंबर 9896975541 पर शिकायत भेजें।

जिला प्रशासन व पब्लिक हेल्थ में तालमेल नहीं

पाठकों ने बताई दिक्कत

कमला नगर में 4 दिन से पानी नहीं आ रहा है। जगदीश कॉलोनी पीपल वाली गली में 3 दिन से पानी नहीं वार्ड 1 की नेहरू कॉलोनी में दो दिन के 1 बार सप्लाई झज्जर रोड बस्ती पुरा में पानी नहीं आ रहा। श्रीनगर कॉलोनी में 5 दिन से सप्लाई नहीं कमल काॅलोनी में कम आता है पानी न्यू चिन्योट कॉलोनी में दो दिन से पानी सप्लाई नहीं पेच परसराम पुरानी आनाजमंडी में गंदा पानी आता है कन्हेली रोड अंबेडकर कॉलोनी 3 दिन से पानी नहीं आया वार्ड नंबर 16 में तीन महीने से पानी सप्लाई नहीं प्रेम नगर गली नंबर 9 में दो सप्ताह से समस्या ताऊ नगर में सप्लाई नहीं डीएलएफ में पेयजल सप्लाई नहीं, डीसी आॅफिस मंगाना पड़ा टैंकर3 दिन से काठमंडी में सप्लाई नहीं किशनपुरा वार्ड 5 में 15 दिन से एक दिन सप्लाई खेड़ी साध में 4 दिन में एक बार सप्लाई गांधी नगर में सप्लाई नहीं साईं दास कॉलोनी में दो दिन में एक बार सप्लाई संजय कॉलोनी कोढ़ी आश्रम क्षेत्र में सप्लाई नहीं रामगोपाल कॉलोनी में होटल के पीछे सप्लाई नहीं वार्ड 16 में तीन दिन से सप्लाई नहीं वार्ड 19 में सप्लाई नहीं जनता कॉलोनी में भी 4 दिन से सप्लाई बंद।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Rohtak

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×