• Home
  • Haryana
  • Rohtak
  • पर्याप्त रॉ वाटर की आपूर्ति के बाद भी शहर में जल संकट
--Advertisement--

पर्याप्त रॉ वाटर की आपूर्ति के बाद भी शहर में जल संकट

शहर की पेयजल व्यवस्था पर डीसी की ओर से कराए गए सर्वे की हकीकत कई कॉलोनियों में अलग है। हालात ऐसे हैं कि सरकारी महकमा...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 03:35 AM IST
शहर की पेयजल व्यवस्था पर डीसी की ओर से कराए गए सर्वे की हकीकत कई कॉलोनियों में अलग है। हालात ऐसे हैं कि सरकारी महकमा पब्लिक हेल्थ विभाग ही डीसी के सर्वे को सही नहीं मान रहा। डीसी की ओर से कराए सर्वे रिपोर्ट में शहर के कई इलाकों में लो प्रेशर और गंदे पानी की सप्लाई का हवाला दिया गया है। लेकिन पब्लिक हेल्थ विभाग इन्हीं इलाकों में पर्याप्त आपूर्ति और स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का दावा कर रहा है।

दरअसल शहर की ग्राउंड रिपोर्ट डीसी डॉ. यश गर्ग की ओर से कराए सर्वे की रिपोर्ट और पब्लिक हेल्थ विभाग के दावों, दोनों से उलट है। हालात तो ऐसे हैं कि जेएलएन और भालौठ सब ब्रांच नहर से पर्याप्त रॉ वाटर मिलने के बाद भी नगर निगम क्षेत्र में पेयजल संकट बना हुआ है। सहकारिता मंत्री के जलघरों के स्थलीय निरीक्षण और शुद्ध पानी की आपूर्ति के बाद जिला प्रशासन और पब्लिक हेल्थ विभाग की ओर से किए जा रहे दावों में कोई तालमेल नहीं है।

सीएम को लिखा पत्र

भाजपा कार्यकर्ता एवं पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी मनोहर लाल वधवा ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर मांग की है कि कॉलोनी में पीने का पानी की गम्भीर समस्या है। उसे हल करवाने की मांग की है। कॉलोनी वासी पानी की एक बूंद के लिए तरस रहे हैं। यह समस्या काफी दिनों से है। पब्लिक हैल्थ के अधिकारियों से कॉलोनी वालों की कई बार बात हुई, लेकिन कोई भी सुनने को तैयार नहीं है। इसी कॉलोनी से दूसरी समस्या भी आई है। दो दिन से पानी लोगों को नहीं मिल रहा है।

बूस्टर के पास भी समस्या

जींद रोड माता दरवाजा के पास 20 से 25 दिन से पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। कभी आता है तो 20 मिनट ही सप्लाई हाेती है। जबकि यह क्षेत्र 3 और 4 नंबर बूस्टर के बीच का है। जबकि यहां पर पानी की सप्लाई अच्छे से होनी चाहिए।

डीसी की रिपोर्ट पार्ट-2

पब्लिक हेल्थ- लो प्रेशर से कहीं भी दिक्कत नहीं, गंदा पानी नहीं देते

पार्षद बोले- डीएलएफ में डीसी को फोन कर मंगा रहे हैं पानी का टैंकर

वार्ड- 11

दावा : डीएलएफ कॉलोनी, चिन्योट कॉलोनी, गांधी नगर, श्री नगर में पानी की व्यवस्था ठीक है। यहां साफ पानी आता है। न्यू चिन्योट कॉलोनी में 3 साल से पानी नहीं आता है।

हकीकत : डीएलएफ कॉलोनी, न्यू चिन्योट कॉलोनी, जवाहर नगर, गांधी नगर, श्री नगर कॉलोनी में पीने के पानी का संकट बना हुआ है। यहां के निवासी टैंकर अथवा पीजीआई की कॉलोनी के निवासी एक नल के भरोसे पेयजल संकट से जूझ रहे हैं।


वार्ड- 12

दावा : शक्ति नगर, आर्य नगर, हरि नगर, जगदीश कॉलोनी, शास्त्री नगर, राम नगर, गीता कॉलोनी में पानी की व्यवस्था ठीक है। यहां साफ पानी आता है।

हकीकत : शक्ति नगर, आर्य नगर, हरि नगर, जगदीश कॉलोनी, शास्त्री नगर, राम नगर, गीता कॉलोनी, शिवम इन्क्लेव, रविदास नगर, डीएलएफ कॉॅलोनी व बहिस्तीपुरा आदि में पानी की समस्या है।


वार्ड- 13

दावा : कृपाल नगर, महावीर कॉलोनी, चमन पुरा, गुरुनानकपुरा, सैनी पुरा, सांई दास कॉलोनी, सुखपुरा आदि में पानी की व्यवस्था ठीक है। पानी साफ आता है।

हकीकत: गुरुनानकपुरा, साईदास कॉलोनी व सुखपुरा के आउटर इलाके में पानी की दिक्कत है। सबसे ज्यादा सैनीपुरा में समस्या है। यहां 4000 की आबादी को पीने का पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पा रहा है। साईदास कॉॅलोनी में मात्र 20 से 25 मिनट ही पानी की सप्लाई होती है।


वार्ड- 14

दावा: किला मोहल्ला व सराय मोहल्ला में पानी की व्यवस्था ठीक है। परस मोहल्ला व पाड़ा मोहल्ला में पानी की व्यवस्था ठीक नहीं है।दूसरे मोहल्लों में किल्लत मानी है।

हकीकत: इन मोहल्लों के निवासी डेढ़ वर्ष से ऊपर समय से पीने के पानी की समस्या झेल रहे हैं। यहां पर टेल तक पानी नहीं पहुंचना और गंदे पानी की बराबर आपूर्ति सबसे बड़ी चुनौती है।


वार्ड- 15

दावा: डेयरी मोहल्ला, बाबरा मोहल्ला, धोबी मोहल्ला, केवल गंज, बड़ा बाजार, अनाज मंडी, पेंच परसराम, ओल्ड अनाज मंडी, विजय नगर, हुडा कांप्लेक्स, जैनजती मोहल्ला, पेंच कपूर चंद में पानी की व्यवस्था ठीक है।

हकीकत: बाबरा मोहल्ला, धोबी मोहल्ला, केवल गंज, बड़ा बाजार, अनाज मंडी, पेंच परसराम, ओल्ड अनाज मंडी, विजय नगर, हुडा कांप्लेक्स, जैनजती मोहल्ला, पेंच कपूर चंद में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था नहीं है। 20 -25 मिनट ही पीने के पानी की सप्लाई होने की शिकायतें हैं।

वार्ड- 16

दावा: कुताना विलेज, शिव नगर, अनाज मंडी राजेंद्रा कॉलोनी, शुगर मिल कॉलोनी, न्यू जनता कॉलोनी, जेपी कॉलोनी व सैनिक कॉलोनी में पानी की व्यवस्था ठीक है।

हकीकत: कुताना बस्ती में पीने के पानी के लिए मारामारी चल रही है, जबकि राजेंद्रा कॉलोनी, शुगर मिल कॉलोनी में गंदे पानी और जेपी कॉलोनी में कम सप्लाई समस्या है।


वार्ड- 17

दावा: जनता कॉलोनी, काठमंडी, महाजन पड़ाव, नया पड़ाव, राज मोहल्ला, प्रीत विहार, कमला नगर आदि में ्यवस्था ठीक है।

हकीकत: जनता कालोनी में रोहिल्ला स्कूल के पास दो गलियों में पानी की दिक्कत है। नया पड़ाव भी अब पाइप लाइन बिछाई जा रही है।


वार्ड- 18

दावा: प्रीत विहार, ओल्ड हाउसिंग बोर्ड, कमला नगर, शिवाजी कॉलोनी, टेक नगर, छोटूराम नगर, अंबेडकर कॉलोनी, चावला कॉलोनी में पानी की व्यवस्था ठीक है।

हकीकत: प्रीत विहार, अंबेडकर कॉलोनी, राजीव नगर, कमला नगर में तो टेल तक पानी नहींं पहुंचता है।


वार्ड-19

दावा: शीतल नगर में पानी सुबह 9-10 बजे आता हैै। हरी सिंह कॉलोनी में दिक्कत नहीं।

हकीकत: कमला नगर, विजय नगर, न्यू विजय नगर, हरी सिंह कॉलोनी, अमृत कॉलोनी, राम नगर में एक टाइम पानी मिलता है।


वार्ड- 20

दावा: गोकुल कॉलोनी, कुंज बिहार, श्रीराम नगर, अमृत कॉलोनी व अजीत कॉलोनी में सड़क की तरफ पानी ठीक आता है, लेकिन इन कॉलोनियों में पीछे की तरफ पानी का प्रेशर बहुत कम होता है।

हकीकत: यहां की अधिकांश कॉलोनियों में हेड से टेल तक लो प्रेशर की समस्या वर्षों से बनी हुई है। इसके चलते तमाम घरों में जलापूर्ति प्रभावित हो रही है।


वार्ड-6

दावा : विशाल नगर, बसंत विहार, सेक्टर 4, राम गोपाल कॉलोनी, सेक्टर 2 व 3 के पार्ट, सेक्टर 3, ताऊ नगर, चाणक्य पुरी, हरकी देवी व इंद्रप्रस्थ में पानी की व्यवस्था ठीक है। यहां साफ पानी अाता है। जसबीर कॉलोनी में टेल पर पानी नहीं आ रहा है और कबीर कॉलोनी में पानी का प्रेशर ठीक नहीं है। रामगोपाल कॉलोनी में गली नंबर 9 में पानी नहीं आता है और गली नंबर 6 में गंदे पानी की शिकायत है।

हकीकत: रामगोपाल कॉलोनी, जसबीर कॉलोनी व ताऊ नगर में सप्लाई में लो प्रेशर की समस्या की समस्या है। कहीं कहीं गंदा पानी भी आता है। हालांकि यहां की अधिकतर कॉलोनियों के ज्यादातर घरों में सबमर्सिबल पंप लगे हुए हैं।


शिवाजी कॉलोनी में चार दिन से केवल एक समय पानी

भास्कर को भेजी अपनी शिकायत में शिवाजी कॉलोनी में रहने वाले राजकुमार, सतनाम कपूर, अनु कपूर, शीला, रविंद्र, राजू और हरिओम का कहना है कि 10 दिन से कम प्रेशर से पानी आ रहा है। पहले एक घंटा पानी आता था और अब आधा घंटा ही पानी आता है। चार दिन से तो एक ही बार पानी सप्लाई हो रहा है। लोगों का कहना है कि कई बार अधिकारियों को बता चुके हैं पर स्थिति नहीं सुधर रही है।

पॉश एरिया में भी लो प्रेशर से दिक्कत, जहां सप्लाई रूटीन में वहां पानी गंदा

रोहतक. गांधी कैंप स्थित मातूराम कम्युनिटी सेंटर के पास टैंकर से पानी भरते लोग।

आपके यहां भी पानी की समस्या है तो हमें बताएं : व्हाट्सएप नंबर 9896975541 पर शिकायत भेजें।

जिला प्रशासन व पब्लिक हेल्थ में तालमेल नहीं

पाठकों ने बताई दिक्कत