Hindi News »Haryana »Sampla» बेलगाम नकलची परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंच रहे मोबाइल बाहर आ रहे पेपर

बेलगाम नकलची परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंच रहे मोबाइल बाहर आ रहे पेपर

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में पहले दिन ब्लू टूथ लगाकर पकड़े गए परीक्षार्थी के बाद अब हिंदी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 11, 2018, 03:35 AM IST

बेलगाम नकलची 
परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंच रहे मोबाइल बाहर आ रहे पेपर
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में पहले दिन ब्लू टूथ लगाकर पकड़े गए परीक्षार्थी के बाद अब हिंदी की परीक्षा में भी एक छात्र को फोन से पेपर के फोटो करते हुए पकड़ा है। भारती कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बीईओ वीरेंद्र मलिक ने इस छात्र को पकड़कर सुपरिंटेंडेंट के हवाले कर दिया। इस छात्र का यूएमसी बना दिया गया है। वहीं हैरानी की बात यह रही कि दोपहर साढ़े 12 बजे शुरू होने वाली परीक्षा से तीन मिनट पहले ही हिंदी के प्रश्न पत्र के चारों सेट की कॉपी को फोन पर वायरल कर दिया गया। इससे दिनभर फ्लाइंग टीम भी छानबीन करती रही।

बीईओ वीरेंद्र मलिक की टीम भारती कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दौरा करने पहुंचे। टीम सेंटर नंबर 31 के कमरा नंबर 8 में पहुंची तो गेट पर खड़े होकर बीईअेा वीरेंद्र मलिक ने देखा कि कमरे से एक चमक लगी, यह फोन के कैमरे की फ्लैश थी। इसे देखकर बीईओ अंदर गए तो पाया कि एक छात्र स्मार्टफोन के जरिए प्रश्न पत्र की फोटो कर रहा था। इसे पकड़कर जांच की गई तो पाया कि यह छात्र बी सेट के पेपर के 7 पेजों की फोटो कर चुका था और आठवें की फोटो करने की तैयारी में था। इसके चलते इस छात्र का यूएमसी भी बना दिया गया। छात्र की पहचान कच्ची गढ़ी मोहल्ला के युवक के तौर पर हुई है। पुलिस ने उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर दी है।

सेंटर में छात्र प्रश्नपत्र के 7 पेजों की खींच चुका था फोटो, 8वें में फ्लैश चमकी तो पकड़ा, दूसरी जगह से पेपर वायरल

सोशल मीडिया पर छाया रहा पेपर...

रोहतक. 10वीं की परीक्षा के दौरान आउट हुए हिंदी के पेपर के साथ असली पेपर का मिलान करते हुए बच्चे।

यहां बनाए गए यूएमसी

फ्लाइंग जांचे केंद्र केस बनाए

डीसी रोहतक 8 2

डिप्टी डीईओ 4 3

बीईओ रोहतक 6 4

सांपला फ्लाइंग 4 1

नोट : 103 सेंटर जांचे, 13 केस बनाए।

केंद्र जांचने पहुंचे बोर्ड सचिव : बोर्ड सचिव धीरेंद्र खडग़टा ने भी रोहतक के गांव मदीना, खरकड़ा, मोखरा, भिवानी के गांव चांग, गुजरानी का दौरा किया। उन्होंने बताया कि बोर्ड इस बार नकल के मामलों में त्वरित कार्रवाई करने की बात भी कह रहा है तथा करीब एक दर्जन परीक्षा केन्द्र प्रदेश भर में शिफ्ट किए जा चुके हैं। बोर्ड अगर और मशक्कत नहीं करता तो बोर्ड की साख भी प्रभावित होनी लाजिमी है।

वायरल पेपर के चारों सेट थे बिल्कुल सही

शहर के गांधी कैंप स्थित ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में चेयरमैन की विशेष फ्लाइंग टीम प्रिंसीपल नरेश कुमार के नेतृत्व में पहुंची। यहां पर दैनिक भास्कर संवाददाता ने इनसे पूछा कि पेपर वायरल होने की सूचना है और कुछ हिंदी पेपर के चारों सेट की फोटो फोन पर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। इसका जब डेढ़ बजे मिलान किया गया तो पाया कि ये सभी फोटो सही पेपर की ही थी। इसकी सूचना बोर्ड के अधिकारियों को भी दी गई, लेकिन कोई उचित जवाब नहीं मिला और पेपर लीक कहां से हुआ इसकी ही जांच चलती रही। पेपर रद नहीं किया जा सका।

डिप्टी डीईओ ने भी जांचे केेंद्र : डिप्टी डीईओ रोहताश वर्मा और प्रिंसीपल संदीप नैन की टीम ने चार सेंटर काे जांचा। इनमें दो रोहतक और 2 लाखनमाजरा के सेंटर शामिल हैं। वहीं इस टीम ने तीन केस नांदल गांव में बनाए।

एक सुपरवाइजर को हटाया : एडीसी की टीम की ओर से सुंडाना के सरकारी स्कूल में तैनात संस्कृत अध्यापिका चंद्रकला को कार्यभार मुक्त कर दिया है। ये अध्यापिका इस विद्यालय में ही तैनात थी।

धारा 144 की उड़ीं धज्जियां : परीक्षा के दौरान शिक्षा विभाग के सचिव धीरेंद्र खड़गटा ने दोपहर दो बजे भिवानी रोड पर परीक्षा केंद्र का दौरा किया। उस दाैरान केंद्र के बाहर से जमकर नकल फेंकी जा रही थी। यहां पर धारा 144 की धज्जियां उड़ती नजर आई। स्कूल के बाहर युवकों का जमघट हटाने में पुलिस कामयाब नहीं हो पा रही है।

नकल का ऐसे चलता रहा खेल

रोहतक. काठ मंडी स्थित भारतीय कन्या सीसे स्कूल में हिंदी की परीक्षा के दौरान नकल करवाते बाहरी युवा।

नकल डालने आए दाे युवकों पर केस दर्ज : महम के भिवानी रोड पर राजकीय ब्वॉयज सीनियर सेकंडरी स्कूल में दसवीं की परीक्षा के दौरान नकल डालने आए दो युवकों के खिलाफ सुपरिंटेंडेंट पुनित कटारिया ने केस दर्ज करवाया। पुलिस ने नवजीत निवासी भैणी चंद्रपाल व अजीत निवासी बलंभा के खिलाफ केस दर्ज किया। तीन छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा हैं। बोर्ड सचिव के उड़नदस्ते ने महम के ब्वॉयज, खरकड़ा, मदीना व मोखरा स्कूल में छापे मारे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Sampla News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: बेलगाम नकलची परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंच रहे मोबाइल बाहर आ रहे पेपर
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Sampla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×