• Home
  • Haryana News
  • Sampla
  • भक्तों ने108 बार हनुमान चालीसा का किया पाठ
--Advertisement--

भक्तों ने108 बार हनुमान चालीसा का किया पाठ

दुनिया में देव हजार है, बजरंग बली का क्या कहना। भक्तों की टोलियां बजरंग बली के केसरिया ध्वज लिए जय जयकारे करती...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:40 AM IST
दुनिया में देव हजार है, बजरंग बली का क्या कहना। भक्तों की टोलियां बजरंग बली के केसरिया ध्वज लिए जय जयकारे करती सड़कों पर निकली। दूर गांव -शहरों से रात्रि पहर में निकलीं भक्तों की टोलियों का सुबह 6 बजे बालाजी डोभ धाम पर पहुंचनी शुरू हो गईं। श्रीबालाजी धाम डोभ पर शनिवार को हनुमान जयंती महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर जागरण का आयोजन किया गया। डोभ धाम में भक्तों ने 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ किया। गन्नौर और बहादुरगढ़ से आए कलाकारों ने भजन प्रस्तुति दी। इसके अलावा रिंकू सम्राट ग्रुप की ओर से सजीव और सुंदर झांकियों की भी प्रस्तुति दी गई। जिला परिषद अध्यक्ष बलराज कुंडू ने बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की। श्री बाला जी सेवा मंडल के प्रधान और डोभ धाम के संस्थापक पुरुषोत्तम दास बंसल ने बताया कि कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के तौर पर विजेंद्र वर्मा, सीए सुरेश सिंगला, पुरुषोत्तम सिंगला, राजेश ठेकेदार, महामंडलेश्वर परमानंद, बाबा कर्णपुरी, हरिद्वार से सुरेशानंद महाराज मौजूद रहे। इस अवसर पर अमित सैनी, रमेश गुप्ता, सुनील बल्ली, संजय सैनी, सुरेश सिंगला, लोकेश जैन, सोनू दहिया, दीपक जैन, ऋतुराज सैनी, प्रवेश बंसल, राजेश गुप्ता, बिल्लू अहलावत, राधे पंडित, पंकज गुप्ता, पंकज अग्रवाल अादि थे।

रोहतक. बालाजी धाम डोभ पर हनुमान जयंती महोत्सव पर भक्ति गीत पर जयकारा लगाते व खरावड़ हनुमान मंदिर में लाइन में लगे श्रद्धालु।

बाजार में शोभा यात्रा निकाली

शहर के प्रमुख चौक-चौराहों से शोभा यात्रा निकाली गई। इसमें मिलन पार्क, सुनारिया चौक, जवाहर नगर, इंद्रा काॅलोनी, गौड़ स्कूल, भिवानी स्टैंड से लेकर रेलवे स्टेशन, डीएवी चौक कलानौर के साथ-साथ आंवल गांव, बनियानी गांव,भापडौदा, जनता काॅलोनी, एकता कॉलोनी, कन्हेली रोड, गोहाना अड्डा, माता दरवाजा, बजरंग भवन, शांत मई चौक, आर्य नगर, मॉडल टाउन, प्रेम नगर चौक, जींद बाईपास चौक, झज्जर चुंगी, जींद बाईपास चौक से शोभायात्राएं निकाली गई। इस अवसर पर निशुल्क जांच शिविर लगाया गया। प्रवक्ता अमित सैनी ने बताया कि शिविर में 1500 व्यक्तियों की निशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई।

रंग बिरंगी लाइटों से सजाया मंदिर

सांपला| क्षेत्र में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। हनुमान जयंती पर खरावड़ हनुमान मंदिर में वार्षिक मेला लगा, जिसमें जिले सहित प्रदेशभर से पहुंचे श्रद्धालु़ओं ने पूजा की। हनुमान जयंती पर शुक्रवार रात से ही भक्तों का मंदिर में आना शुरू हो गया था। शनिवार सुबह ही मंदिर में भक्तों की लंबी लाइनें लग गई थी। चारों तरफ जय बजरंगी का उद्घोष वातावरण को भक्तिमय बना रहा था। हनुमान जी के जयकारे के साथ ही भक्तों में उत्साह दिख रहा था। मंदिर में भक्तों का आना दिन भर जारी रहा। श्रद्धालु़ओं ने मत्था टेककर तथा पूजा कर मन्नतें मांगी।अन्य जगहों पर हनुमान जयंती मनाई गई तथा भंडारे भी लगाए गए।

मंदिर में लगाई गई रंग बिरंगी लाइट अलग ही शोभा बढ़ा रही थी। जयंती पर खरावड़ हनुमान मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त थे। मंदिर परिसर में पुलिस तैनात रही और जिले से आलाधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।